रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का इतिहास || History of Royal Challangers Banglore

0
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का इतिहास

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का इतिहास

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – आरसीबी यानि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की एक ऐसी खतरनाक टीम जिसके नाम आईपीएल में ना जाने कितने ही रिकार्ड्स दर्ज हैं। इस टीम में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल, एबी डेविलियर्स और विराट कोहली जैसे न जाने कितने ही कितनी ही शानदार खिलाडी खेले है। लेकिन सोचने वाली बात ये है की इतने बड़े खिलाड़िओ के होने के बाद भी आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की ये टीम एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में नाकाम रही है।

आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम ने कई बार अपने टीम के खिलाड़िओं के साथ अपने कप्तान को भी बदल कर देख लिए है। लेकिन अब तक ये टीम आईपीएल में खाली हाथ ही है। आपको बता दें की आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की स्थापना साल 2008 में हुई थी। इसके मालिक के बारे में बात करें तो इसका मालिकाना हक यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के पास है। इस टीम की जेर्सी हरी और लाल रंग की है।

बात करें आईपीएल में आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम के प्रदर्शन की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल के कई सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अभी तक कोई भी सीजन में वह अपने पहले आईपीएल खिताब को जीतने में असफल रही है। तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है आईपीएल के इतिहास की सबसे शानदार टीमों में से एक आरसीबी यानी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं। 

आईपीएल में आरसीबी का अब तक का प्रदर्शन

आईपीएल सीजन 2008

आईपीएल सीजन 2008

आईपीएल के पहले सीजन में आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम में क्रिस गेल, एबी डीविलर्स जैसे धाकड़ बल्लेबाज थे। इस सीजन राहुल द्रविड़ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान थे। लेकिन 2008 के सीजन का ये सीजन आरसीबी के लिए अच्छा नहीं रहा था। उन्हें 14 मैचों में से 4 में जीत हाँसिल हुई थी और 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। जिसकी वजह आरसीबी की टीम इस साल अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2009

आईपीएल सीजन 2009

साल 2009 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। इस सीजन में उन्होंने अपने 14 मैचों में से 8 मैच जीते हैं और 6 मैचों में हार उसे हार का सामना करना पड़ता है। इस सीजन आरसीबी में रॉस टेलर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और मनीष पांडे जैसे शानदार खिलाड़ी थे। इस सीजन में टीम की कप्तानी केविन पीटरसन के कंधों पर थी। जिसकी वजह से आरसीबी की टीम फाइनल तक पहुँच गई थी। लेकिन फाइनल में उसे डीसी (डेक्कन चार्जर्स) से 6 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसी के साथ आरसीबी की टीम 2009 के पॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2010

आईपीएल सीजन 2010

2009 के सीजन में एक बार फिर आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम नए उत्साह के साथ उतरी थी। इस बार टीम के कप्तान अनिल कुंबले थे। आरसीबी ने इस सीजन ताबड़तोड़ शुरुआत करी थी। जिससे आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम सेमीफाइनल तक पहुँच गई थी लेकिन आरसीबी का सफर सिर्फ सेमीफाइनल तक का था।

सेमीफाइनल में उनका सामना एमआई (मुंबई इंडियंस) से हुआ था। जहाँ आरसीबी 35 रनों से मुंबई इंडियंस से हार गई थी। इस साल फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम करने में नाकाम रहती है। इस साल के आईपीएल सीजन में आरसीबी की टीम पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2011

आईपीएल सीजन 2011

2011 के आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने धाकड़ तरीक से खेल दिखाया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस सीजन कुल 14 मैचों में से 9 में जीत दर्ज की थी और 4 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस बार टीम की कप्तानी डेनियल विटोरी के हाथों में दी गई। लेकिन आरसीबी फाइनल में चन्नई सुपर किंग्स से 58 रनों से हार जाती है। 2011 के सीजन में आरसीबी पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2012

आईपीएल सीजन 2012

साल 2012 के शुरूआती मैचों में आरसीबी का सफर अच्छा रहता है और वो प्लेऑफ तक पहुँचने में सफल रहती है। इस सीजन में आरसीबी कुल 16 मैच खेलती है। जिसमें से उसे 8 मैचों में जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ता है। इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी डेनिल विटोरी के हाथों में थी। 2012 आईपीएल सीजन में आरसीबी की टीम पॉइंट टेबल में 5वें स्थान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2013

आईपीएल सीजन 2013

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के इस सीजन में आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम एक बार फिर से शुरुआती मैचों में अच्छा प्रदर्शन करती है। इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान भारतीय युवा खिलाड़ी विराट कोहली के हाथों में सौंपी जाती है। आरसीबी की टीम इस साल भी अच्छा प्रदर्शन करती है लेकिन फिर वो प्लेऑफ में पहुँच कर हार जाती है।

इस सीजन आरसीबी को अपने कुल 16 मैचों में से 9 मैचों में जीत नसीब होती है और 7 मैचों में उसे हार का मुँह देखना पड़ता है। 2013 में आरसीबी की टीम पॉइंट टेबल 5वें स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2014

आईपीएल सीजन 2014

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2014 का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहता है। इस सीजन में आरसीबी की टीम प्लेऑफ तक का सफर भी तय नहीं कर पाती हैं। उन्होंने अपने कुल 14 मैचों में से 5 मैच जीते और 9 मैच हारे थे। आरसीबी की कप्तानी इस सीजन में भी विराट कोहली ही कर रहे थे। 2014 आईपीएल सीजन में आरसीबी की टीम पॉइंट टेबल में सांतवें पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2015

आईपीएल सीजन 2015

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम एक बार फिर नए जोश के साथ उतरती है। इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने धाकड़  बल्लेबाजी की थी। 2015 के आईपीएल सीजन के कप्तान विराट कोहली ही थे। इस सीजन उन्होंने शानदार तरीके से बल्लेबाजी की थी। अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते विराट टीम को सेमीफाइनल तक पहुँचा देते हैं।

लेकिन सेमीफाइनल मैच में चन्नई सुपर किंग्स से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 3 विकेट से हार जाती है। आरसीबी ने अपने कुल 14 मैचों में से 7 मैच जीते और 7 मैच हारे थे। 2015 आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पॉइंट टेबल में तीसरे पायदान पर रही थी।

आईपीएल सीजन 2016

आईपीएल सीजन 2016

साल 2016 का ये आईपीएल सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और विराट के लिए आईपीएल के इतिहास का सबसे शानदार साल रहता है। 2016 आईपीएल सीजन में टीम की कमान एक बार फिर विराट कोहली के कंधो पर ही थी। इस सीजन विराट कोहली ही फॉर्म में नजर आ रहे थे। विराट आईपीएल के इस सीजन में 4 सेंचुरी जड़ कर अपनी टीम को फाइनल में पहुँचा देते हैं।

लेकिन फाइनल में विराट की सेना सनराइजर्स हैदराबाद से 8 रनों से हार जाती है। इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कुल 14 मैचों में से 8 मैच जीतते हैं और 6 मैचों में उन्हें हार मिलती है। 2016 आईपीएल सीजन में आरसीबी की टीम पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2017

आईपीएल सीजन 2017

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2017 का सीजन आरसीबी के लिए बहुत बुरा साबित होता है। इस सीजन भी टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे थे।इस बार आरसीबी ने अपने कुल 14 मैचों में से सिर्फ 3 मैच जीते थे। बाकी के 10 मैचों में उसे हार का मुँह देखना पड़ा था। अपने खराब प्रदर्शन के कारण आईपीएल के इस सीजन में आरसीबी की टीम आठवें पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2018

आईपीएल सीजन 2018

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का प्रदर्शन इस सीजन में भी कुछ अच्छा नहीं रहता है। जिसकी वजह से आरसीबी की टीम पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर रहती है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कुल 14 मैचों में से 6 मैच जीते और 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भी टीम की कप्तानी विराट कोहली ही कर रहे थे।

आईपीएल सीजन 2019

आईपीएल सीजन 2019

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी बुरा ही रहता है। इस आईपीएल सीजन में आरसीबी के नए कप्तान एबी डीविलियर्स कप्तानी कर रहे थे। एक बार फिर आरसीबी का कप्तान बदलता है लेकिन इस टीम की किस्मत नहीं बदलती है। इस बार आरसीबी अपने 14 मैचों में से 5 मैच ही जीत पाती है और बाकी के बचे 8 मैचों में उसे हार का सामना  करना पड़ता है। 1 मैच उन्होंने खेला नहीं था। इस साल आरसीबी की टीम सबसे नीचे आठवें पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2020

आईपीएल सीजन 2020

इस सीजन एक बार फिर इस टीम की कमान विराट को सौंप दी जाती है। आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2020 के सीजन में आरसीबी अच्छी शुरुआत करती है लेकिन इस सीजन अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते भी आरसीबी की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में नाकाम रहती है और प्लेऑफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से 6 विकेट से मैच हार जाती है।

इस बार विराट की टीम कुल 14 मैच खेलती है। जिसमें उसे 7 मैचों में जीत और 7 मैचों में हार मिलती है। 2020 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2021

आईपीएल सीजन 2021

इस बार भी आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की टीम अच्छा प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेती है। लेकिन वहाँ उनका मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ होता है जहाँ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ऑल-आउट हो जाती है और कोलकाता नाइट राइडर्स 4 विकेट से इस मुकाबले को जीत जाती है।

इस बार भी टीम की कमान विराट कोहली के ही कंधो पर थी। आरसीबी को इस सीजन 14 मैचों में से 9 मैचों में जीत और 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ता है। 2021 आईपीएल सीजन के पॉइंट्स टेबल में आरसीबी की टीम तीसरी नंबर पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2022

आईपीएल सीजन 2022

साल 2022 के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम एक बार फिर अच्छी शुरुआत करती है और प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेती है। लेकिन उनका ये  सफर बस यहीं तक था। प्लेऑफ के मैच में आरसीबी को राजस्थान रॉयल्स की टीम 7 विकेट से हरा देती है। इस सीजन में आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की कप्तानी फाफ डु-प्लेसिस करते हैं।

इस सीजन आरसीबी की टीम ने अपने कुल 14 मैचों में से 8 मैचों में जीत हाँसिल की और 6 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ता है। 2022 के इस आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पॉइंट टेबल में चौथे पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2023

आईपीएल सीजन 2023

साल 2023 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ठीक-ठाक प्रदर्शन करती है। लेकिन इस बार आरसीबी की टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुँच पाती है और अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस से 8 विकेट से हार जाती है। इस बार भी आरसीबी की टीम की कमान फाफ डू-प्लेसिस के पास रहती है।

इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने अपने 14 मैचों में से 7 मैच जीते और 7 मैच हारे थे। 2023 आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पॉइंट टेबल में छठे स्थान पर रही थी।

इस साल पिछले कुछ समय से अपनी फॉर्म से जूझ रहे किंग कोहली भी वापस अपनी फॉर्म में आ चुके हैं। तो अब देखना ये है की क्या इस साल बैंगलोर की टीम अपना पहला आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब हो पाती है या फिर हर बार की तरह इस बार भी उसके फैंस “ई साला कप नामदे” ही कहते रह जाएँगे।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। India vs England 5th Test Highlights: आखिरी टेस्ट मैच में बैजबॉल की उड़ी धज्जियाँ, भारत ने 1 पारी और 64 रनों से रौंदा के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *