ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान: रोहित, कोहली और हार्दिक को आराम, केएल राहुल बने कप्तान

0
ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान: रोहित, कोहली और हार्दिक को आराम, केएल राहुल बने कप्तान

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान: रोहित, कोहली और हार्दिक को आराम, केएल राहुल बने कप्तान

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान – वर्ल्ड कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज वर्ल्ड कप के लिए बहुत ही अहम है। एशिया कप 2023 जीतने के बाद अब भारत के सामने विश्व कप जीतने की चुनौती है। ऐसे में ठीक विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के साथ वनडे मैच खेलकर भारतीय टीम अपनी तैयारियों को अच्छे से परखना चाहेगी। दोनों देशों के बीच ये सीरीज भारत में ही खेली जाएगी। अगले महीने होने वाला 50 ओवर वर्ल्ड कप भी भारत में ही खेला जाएगा। ऐसे में भारत के पास वर्ल्ड कप से पहले अपने खिलाड़ियों को आजमाने का एक बहुत ही अच्छा मौका है।

इस साल हुए एशिया कप 2023 के खिताब को भारतीय टीम ने जबरदस्त अंदाज में जीता है। पहले तो उसने श्रीलंका को 15.2 ओवर में मात्र 50 रनों पे ऑल आउट कर दिया था। उसके बाद 6.1 ओवर में ही बिना किसी नुकसान के इस छोटे से लक्ष्य को हांसिल कर एशिया कप के खिताब पर कब्जा कर लिया था। अब भारतीय टीम को अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। (बीसीसीआई) ने पहले ही विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया था। लेकिन अब (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भी खिलाड़ियों का चयन कर लिया है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप से पहले होने वाली वनडे सीरीज में खिलाड़ियों के चयन के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

वर्ल्ड कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने शुरुआती 2 मुकाबले के लिए कुछ युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है। जबकी तीसरे और आखिरी मुकाबले में केवल उन्हीं खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जो वर्ल्ड कप की टीम में शामिल हैं। लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसे तीनों मुकाबलों में जगह मिली है। हम बात कर रहे हैं भारतीय स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की। अश्विन बहुत ही लम्बे समय के बाद वनडे में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे जनवरी 2022 में खेला था। जून 2017 में वनडे टीम से बाहर होने की बाद अश्विन ने तब से अब तक सिर्फ 2 ही वनडे मैच खेले हैं। वैसे तो अक्षर पटेल भी तीसरे वनडे के लिए टीम में हैं। लेकिन उनकी फिटनेस को लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), रवीन्द्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा

तीसरे मैच में स्टार खिलाड़ी करेंगे वापसी

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

चयनकर्ताओं ने शुरूआती 2 मैचों के लिए 15 सदस्य टीम की घोषणा की है। जबकी तीसरे और आखिरी मुकाबले के लिए 17 सदस्य की टीम का ऐलान किया गया है। इस 17 सदस्य टीम में भारत के स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव की वापसी हुई है। पहले दो मैचों में युवा खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा को मौका मिला है। लेकिन आखिरी मैच में उन्हें बाहर रखा गया है। जबकी अश्विन और सुंदर आखिरी मैच में बरकरार हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवीन्द्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि चंद्रन अश्विन और वाशिंगटन सुंदर

17 सदस्य टीम में अक्षर पटेल के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि वो अभी पूरी तरह फिट नहीं है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 22 सितंबर को मोहाली में होगा। जबकी दूसरा मुकाबला 24 सितंबर को इंदौर में खेला जाएगा। सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया से इस वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम अगले महीने वर्ल्ड कप खेलने उतरेगी। वर्ल्ड कप में भी भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से ही होगा। दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाएगा। जबकी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल:-

पहला वनडे- 22 सितंबर – मोहाली

दूसरा वनडे – 24 सितंबर – इंदौर

तीसरा वनडे – 27 सितंबर – राजकोट

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

बात करें ऑस्ट्रेलिया की टीम की तो इस सीरीज के लिए उनकी टीम का चयन पहले ही हो चुका था। 18 सदस्‍य वाली ऑस्‍ट्रेलिया टीम की कप्‍तानी पैट कमिंस करेंगे। चोट की वजह से पैट कमिंस साउथ अफ्रीका के दौर से बाहर थे। लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक हैं। साउथ अफ्रीका के दौरे पर चोट लगने के कारण इस सीरीज में ट्रैविस हेड की जगह मैथ्यू शॉर्ट को जगह मिली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में कमिंस के साथ-साथ स्टार्क, मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ की भी वापसी हुई है। साउथ अफ्रीका के दौरे पर कमिंस के साथ ये तीनों खिलाड़ी भी चोट की वजह से बाहर रहे थे। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया की टीम में इन सभी खिलाड़ियों की वापसी हो चुकी है।

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेज़लवुड, जोश इंग्लिश, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के सभी सीनियर खिलाड़ियों के चोट से वापस आने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम अब बहुत मजबूत हो चुकी है। ऐसे में अब देखना ये है कि दोनों टीमों में से कौन-सी टीम वर्ल्ड कप से पहले होने वाली इस वनडे सीरीज को जीतने में कामयाब होती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। India vs Srilanka Asia Cup 2023 Final Highlight: एशिया कप के फाइनल में भारत की धमाकेदार जीत, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *