आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी

0
आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी- आईपीएल दुनिया की सबसे रोमाँचक और अमीर क्रिकेट लीग है क्योंकि यहाँ खिलाड़ियों के ऊपर पैसे की बरसात होती है। इस लीग में आए दिन कुछ ने कुछ मजेदार देखने को मिलता रहता है। जितना हम लोगों के लिए आईपीएल सिर्फ एक मजेदार खेल है उससे कहीं ज्यादा ये कई खिलाड़िओं के लिए वरदान भी है क्योंकि आईपीएल में नीलामी के दौरान किसी भी खिलाड़ी की किस्मत कभी भी बदल जाती है।

हजारों और लाखों में बिकने वाले खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर नीलामी के समय अपने नाम की ऊंची बोली लगवाते हैं। इनमे से कई खिलाड़ी तो ऐसे भी होते हैं जिनकी किस्मत एक दम से चमक जाती है और वो आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी बन जाते हैं। वैसे तो खिलाड़ियों के ऊपर नीलामी में हर बार एक से बढ़ कर एक बोली लगती है और पैसों की बारिश होती है लेकिन पिछले कुछ सालों से नीलमी में विदेशी खिलाड़िओं का ज्यादा बोल बाला रहा है। इसका एक बड़ा कारण ये है कि सभी टीम अच्छे भारतीय खिलाड़िओं को रिलीज नहीं करती हैं जिसकी वजह से विदेशी खिलाड़ी नीलामी में रहते हैं और इसी नीलामी में खिलाड़िओं पे बोली लगाई जाती है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

5. Pat Cummins, IPL 2020 – (15.50 crore) Kolkata Knight Rider’s (आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी)

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी (Pat Cummins)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की सूची में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने साल 2020 में आईपीएल की नीलमी के दौरान इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी। पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने साल 2020 में 15.50 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था। इनके आईपीएल करियर की शुरुआत भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से ही हुई थी। कमिंस को सबसे पहले कोलकाता ने ही साल 2014 में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था।

4. Nicholas Pooran , IPL 2023 – (16 Crore) Lucknow Super Giant’s, Yuvraj Singh ,IPL 2015 – (16 Crore) Delhi Daredevil’s (आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी)

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी (Nicholas Pooran 2023), (Yuvraj Singh 2015)

लखनऊ सुपर जायंट्स ने साल 2023 में निकोलस पूरन को 16 करोड़ और दिल्ली डेयरडेविल्स ने साल 2015 में युवराज सिंह को भी 16 करोड़ में खरीदा था। इसी के साथ दोनों ने आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की इस सूची में चौथा स्थान हासिल किया है। वैसे तो निकोलस पूरन का बेस प्राइस 2 करोड़ था लेकिन उनके पीछे कुछ टीम इस तरह से लगी कि उनकी नीलामी करोड़ो तक पहुँच गई और अंत में लखनऊ ने उन्हें 16 करोड़ की अच्छी खासी रकम देकर अपनी टीम में शमिल कर लिया।

3. Ben Stokes, IPL 2023 – (16.25 Crore) Chennai Super King’s, Chris Morris, IPL 2021 – (16.25 Crore), Rajasthan Royal’s (आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी)

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी  (Ben Stokes 16.25 Crore, Chris Morris 16.25 Crore)

इंग्लैंड को 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2022 टी-20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम योगदान देने वाले बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया था। वैसे तो नीलामी में बेन स्टोक्स के पीछे कई टीम लगी हुई थीं लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शमिल कर लिया था। बेन स्टोक्स के साथ एक खिलाड़ी और है जो आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की लिस्ट में उनके साथ खड़ा है।

साल 2021 की नीलमी में राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मॉरिस को 16.25 करोड़ में ही खरीदा था। इसी के साथ ही ये दोनों खिलाड़ी आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं।

2.  Cameron Green, IPL 2023 – (17.50 Crore) Mumbai Indian’s (आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी)

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी (Cameron Green 17.50 Crore)

ऑस्ट्रेलिया के इस युवा हरफनमौला खिलाड़ी के पास टैलेंट की कोई कमी नहीं है। 2023 की नीलमी के दौरान सभी टीम इन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहती थीं लेकिन अंत में बाजी मुंबई इंडियंस ने मार ली। ऑस्ट्रेलिया के इस धाकड़ ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ की बोली लगाकर अपनी मुंबई पलटन में शामिल किया था और इसी के साथ केमरॉन ग्रीन आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी की लिस्ट में दूसरे और मुंबई इंडियंस के अब तक के सबसे ज्यादा महँगे खिलाड़ी बन गए हैं।

1. Sam Curran, IPL 2023 – (18 Crore) Punjab King’s (आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी)

आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी (Sam Curran 18.50 Crore)

इंग्लैंड की टीम के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने आईपीएल इतिहास में नीलामी के सारे रिकॉर्ड तोड़ कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। उन पर आईपीएल के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी बोली लगी है। सभी टीम इंग्लैंड के इस युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए दिल खोल कर पैसे की बारिश कर रही थीं । नीलामी से पहले ही क्रिकेट के दिग्गजों का कहना था कि सैम करन के ऊपर अच्छी खासी बोली लग सकती है और हुआ भी बिलकुल ऐसा ही। सैम करन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया और इसी के साथ वो आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी बन गए।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *