आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

0
आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ – दोस्तों वैसे तो क्रिकेट को जेंटलमेन्स गेम कहा जाता है लेकिन कई बार ये बात खिलाड़ियों के बर्ताव की वजह से गलत साबित हो जाती है। जैसे – जैसे क्रिकेट का फॉर्मेट बदलता जा रहा है उसी के साथ खिलाड़ियों के बर्ताव भी बदलते जा रहे हैं। पहले जहाँ टेस्ट और वनडे क्रिकेट में खिलाड़ी शांत स्वभाव से खेल खेलते थे और खेल भावना बनाकर रखते थे उसके बिल्कुल उल्टा आज के मॉडर्न टाइम के क्रिकेट में चल रहा है और इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण है आईपीएल।

आईपीएल ने क्रिकेटर्स के खेलने और सोचने दोनों का तरीका बदल दिया है। पहले जहाँ खिलाड़ी किसी भी बात का जवाब अपने बैट या गेंद से देते थे लेकिन अब वही खिलाड़ी मुँह जुबानी और अपशब्द का प्रयोग करते हैं जोकी खेल भावना से बिल्कुल परे है। खिलाड़ी दूसरी टीम के खिलाड़ी के साथ तो ऐसा बर्तव करते ही हैं लेकिन कभी कभी अपनी ही टीम के खिलाड़ी के साथ भी उनकी जुबानी जंग हो जाती है और कई बार तो बात इतनी खराब जाती है कि हाथपाई तक की नौबत आ जाती है। जोकी पूरे क्रिकेट जगत और हमारे लिए बहुत शर्म की बात है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाइयों की। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

5. आईपीएल 2016, हरभजन सिंह और अम्बाती रायुडू (आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ)

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

ये घटना आईपीएल इतिहास की सबसे चौंकाने वाली घटना में से एक है क्योंकि हमने कई बार आईपीएल में 2 टीमों के खिलाड़ियों को आपस में लड़ते हुए देखा है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह और अंबाती रायुडू बीच मैदान में आपस में भिड़ गए थे। ये बात 1 मई 2016 की है जब मुंबई इंडियंस की टीम का मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से था।

पुणे की तरफ से सौरभ तिवारी बैटिंग कर रहे थे और मुंबई की तरफ से हरभजन सिंह गेंदबाजी करने आए थे। सौरभ तिवारी ने हरभजन सिंह की एक गेंद को बाउंड्री लाइन की तरफ हिट किया जिसका पीछा अंबाती रायडू कर रहे थे। रायुडू ने डाइव लगाकर बॉल को बाउंड्री लाइन से पहले ही रोकने का बहुत प्रयास किया लेकिन बॉल उनके हाथ से लगकर सीमा रेखा के बाहर चली गई । बस इसी बात पर हरभजन सिंह आग बबूला हो गए और अंबाती रायुडु को खरी खोटी सुनाने लगे फिर क्या रायडू भी हरभजन की तरफ आगे बढ़े और दोनों के बीच कॉफी कहा सुनी हुई लेकिन टीम के बाकी खिलाड़ी और अंपायर ने दोनो को शांत किया। फिर बाद में हरभजन सिंह अपने इस बर्ताव के लिए अंबाती रायडू से माफी भी मांगी थी।

4. आईपीएल 2013, गौतम गंभीर और विराट कोहली (आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ)

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

अब बात करते हैं आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाइयों में चौथे नंबर की और इस लिस्ट में नाम आता है गौतम गंभीर और विराट कोहली का। जहाँ गौतम गंभीर भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी तो वहीं दूसरी तरफ मॉडर्न डे के महान या कहुँ सर्वश्रेष्ठ बलेबाज विराट कोहली हैं। दोनों ही काफी आक्रामक खिलाड़ी हैं।

साल 2013, यानी आईपीएल का छटा सीजन, जब गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर की बैंगलोर से था तो विराट कोहली का विकेट लेने के बाद कोलकाता की टीम कुछ ज्यादा ही जश्न मनाने लगी थी जिसे देख पवेलियन की तरफ जा रहे विराट कोहली गौतम गंभीर को गुस्से में घूरते हुए देख रहे थे और शायद कुछ बोल भी रहे थे। बस फिर क्या था कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर से उनकी जुबनी जंग शुरू हो गई। दोनों के बीच काफी ज्यादा कहा सुनी हो गई थी। माहौल खराब होता देख कोलकाता की टीम के खिलाड़ी रजत भाटिया और अंपायरों ने बात को शांत करवाया लेकिन इन दोनों के बीच कहा सुनी चलती रही। दोनों की इस हरकत की वजह से दोनों पर जुर्माना भी लगा गया था।

3. आईपीएल 2014, कीरोन पोलार्ड और मिशेल स्टार्क (आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ)

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

किरोन पोलार्ड के बारे में तो हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि ये किस तरह के खिलाड़ी है। इनका भी साल 2014 में मिचेल स्टार्क के साथ एक विवाद हो गया था। आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस का मुकाबला जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से था तो मिचेल स्टार्क कीरोन पोलार्ड को गेंदबाजी कर रहे थे। स्टार्क ने पोलार्ड को एक तीखी बाउंसर डाली जिसका पोलार्ड के पास कोई जवाब नहीं था। इसके बाद स्टार्क ने पोलार्ड को कुछ बोला था जिसका जवाब पोलार्ड ने तुरन्त दे दिया था।

बाद में जब स्टार्क ने अगली गेंद फेंकी तो पोलार्ड जानबूझकर विकेट के सामने से हट गए लेकिन स्टार्क ने बॉल पोलार्ड की तरफ फेंक दी थी। जिसके बाद पोलार्ड ने स्टार्क की तरफ अपना बल्ला फेंक दिया था वो तो शुक्र है कि उन्होंने बल्ला अपनी पूरी ताकत से नहीं फेंका वरना स्टार्क के चोट भी लग भी सकती थी। इसके बाद दोनों खिलाड़ी आपस में भिड़ गए। मामले को शांत कारवाने के लिए क्रिस गेल, विराट कोहली और अंपायर को आगे आना पड़ा। थोड़ी देर के लिए मैच को रोका गया लेकिन उसके बाद फिर मामला शांत होने के बाद मैच बिना किसी नोक झोंक के पूरा हो गया था।।

2. आईपीएल 2023, गौतम गंभीर और विराट कोहली (आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ)

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच कहा सुनी हुई हो इससे पहले भी साल 2013 में ये दोनों आपस में भिड़ चुके हैं। लेकिन इस बार बात कुछ ज्यादा ही खराब गई थी। दरसल हुआ ये था कि रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच खेले जा रहे मैच के दौरन विराट कोहली की लखनऊ के नवीन उल हक और काइल मेयर्स से कहा सुनी हो गई थी। मेयर्स ने कोहली से कहा कि वो उन्हें गाली क्यों दे रहे थे तो कोहली ने कहा कि वो उन्हें घूर क्यों रहे थे। इस पर अमित मिश्रा ने अंपायर से कोहली के बर्ताव के लिए शिकायत भी करी थी। गंभीर डग आउट में से बैठे बैठे सब देख रहे थे।

मैच के बाद जब दोनों टीम के खिलाड़ी हाथ मिला रहे थे तब मेयर्स और कोहली की कुछ बात हो रही थी तो बात बढ़ने से पहले गंभीर मेयर्स को कोहली से दूर ले गए और बात करने से मना कर दिया था। इसके बाद कोहली और गंभीर के बीच भिड़ंत शुरू हो गई। गंभीर ने कोहली से कहा कि – “क्या बोल रहा है बोल” ? इस पर कोहली ने कहा – “मैंने आपको कुछ बोला ही नहीं है, आप क्यों घुस रहे हैं” फिर गंभीर ने जवाब दिया – “तूने अगर मेरे खिलाड़ी को बोला है, मतलब तूने मेरी फैमिली को गाली दी है”। इस पर कोहली ने कहा,“तो आप अपने परिवार को संभाल के रखिए”। फिर आखिरी में गंभीर ने कहा कि -“तो अब तू मुझे सिखाएगा”। इस मामले में आईपीएल की ओर एक बड़ा एक्शन हुआ था और दोनों की 100% मैच फीस कटी थी।

1. आईपीएल 2008, हरभजन सिंह और एस श्रीशांत (आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ)

आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयाँ

ये घटना क्रिकेट जगत में सबसे शर्मशार घटना में से एक है। आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी लड़ाई आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई के हरभजन सिंह और किंग्स इलेवन पंजाब के श्रीशांत के बीच हुई थी। इस मैच में पंजाब ने मुंबई की टीम को 66 रनो से हरा दिया था। हार की वजह से हरभजन सिंह पहले से ही गुस्से में थे और तभी श्रीसंत ने हरभजन सिंह को मजाक में चिढ़ाते हुए बोला “हार्ड लक पाजी”। बस फिर क्या था हार से तिलमिलाए हरभजन ने श्रीशांत को थप्पड़ जड़ दिया। बस इसके बाद क्या था बड़ी स्क्रीन पर दिख रहे श्रीशांत के आशुओं ने इस विवाद को और बढ़ा दिया और ये बात आग की तरह फैल गई। इसके बाद आईपीएल कमेटी ने हरभजन सिंह के इस बर्ताव की वजह से उन पर बाकी बचे आईपीएल मैच खेलने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। बाद में हरभजन ने श्रीशांत से माफी भी माँगी थी और अब दोनों अच्छे दोस्त भी हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *