श्रीलंका बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023: पथिराना के आगे बांग्लादेश पस्त, श्रीलंका ने 5 विकेट से हराया

0
श्रीलंका बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023: पथिराना के आगे बांग्लादेश पस्त, श्रीलंका ने 5 विकेट से हराया

श्रीलंका बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023: पथिराना के आगे बांग्लादेश पस्त, श्रीलंका ने 5 विकेट से हराया

श्रीलंका बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023 – एशिया कप के दूसरे मैच में डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराकर एशिया कप 2023 में शानदार आगाज किया है। 31 अगस्त 2023 को पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच को जीतकर श्रीलंका ने वनडे इंटरनैशनल में अपनी लगातार 11वीं जीत दर्ज की है। एशिया कप का ये 16वां सीजन है। जिसमें श्रीलंका 6 बार इस टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम कर चुकी है। तो वहीं बांग्लादेश को अभी भी अपने पहले एशिया कप के खिताब का इंतजार है।

श्रीलंका और बांग्लादेश का मैच

एशिया कप 2023 में ग्रुप-बी के पहले मुकाबले में श्रीलंका ने बांग्लादेश को हरा दिया है। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शांतो के (89) रनों की मदद से 50 ओवर में श्रीलंका के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा था। इस मैच में बांग्लादेश की बल्लेबाजी बिलकुल निराशाजनक रही थी। श्रीलंका के युवा गेंदबाज पथिराना के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आ रहे थे। बांग्लादेश की तरफ से दिए गए 165 रनों के इस लक्ष्य को श्रीलंका ने 39 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर आसानी से हांसिल कर लिया था।

तो कैसा रहा श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला गया ग्रुप-बी का पहला मैच और कैसे श्रीलंका ने जीता वनडे क्रिकेट में लगातार अपना 11वां मुकाबला जानेंगे इस आज के ब्लॉग में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

एशिया कप 2023 श्रीलंका बनाम बांग्लादेश

एशिया कप 2023 श्रीलंका बनाम बांग्लादेश

एशिया कप 2023 के दूसरे मैच में श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर शानदार शुरुआत की है। ग्रुप-बी के पहले मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जो बिल्कुल गलत साबित हुआ था। बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद नईम और तंजीद हसन पारी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब होती है। तंजीद हसन पथिराना की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। तंजीद हसन के आउट होने के बाद शांतो बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन कुछ देर बाद बांग्लादेश के दूसरे ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद नईम भी (16) रन बनाकर चलते बनते हैं। शुरूआती 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद बांग्लादेश के प्रशंसकों को उनके कप्तान शाकिब अल हसन से बहुत सारी उम्मीद थी। लेकिन मोहम्मद नईम के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन भी कुछ खास नहीं कर पाते और सिर्फ (5) रन बनाकर पथिराना का शिकार हो जाते हैं।

कप्तान का विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश की टीम अब काफी दबाव में आ गई थी। एक तरफ से लगातार विकेट गिरते जा रहे थे लेकिन शांतो दूसरे छोर पर टिके हुए थे। शाकिब के मैदान से जाने के बाद तौहीद ह्रदय बल्लेबाजी करने आते हैं। शांतो के साथ मिलकर हृदय बांग्लादेश की पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। ह्रदय और शांतो के बीच 59 रनों की अहम साझेदारी होती है। लेकिन फिर ह्रदय (20) रन बनाकर शनाका का शिकार हो जाते हैं। अब बल्लेबाजी करने आते हैं बांग्लादेश के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक मुशफिकुर रहीम। लेकिन वो भी सिर्फ (13) रन बनाकर पथिराना का शिकार हो जाते हैं। अब बांग्लादेश की टीम के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं।

मुशफिकुर रहीम के आउट होने के बाद मेहदी हसन मिराज (5), महेदी हसन (6), शांतो (89), तस्कीन अहमद (0) और मुस्तफिजुर (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। शरीफुल इस्लाम (2) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम 42.4 ओवर में 164 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। मैच में बांग्लादेश की बल्लेबाजी बेहद निराशाजनक रहती है। उनकी बल्लेबाजी का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी टीम के 7 खिलाड़ी दहाई का आँकड़ा भी नहीं छू पाते। शांतो को छोड़ कर बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज श्रीलंका के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाता है। बांग्लादेश की तरफ से मैच में सबसे ज्यादा रन शांतो (89) बनाते हैं। श्रीलंका की तरफ से पथिराना को (4), दीक्षाना को (2), धनंजय को (1), दुनिथ  को (1) और शनाका को (1) विकेट मिलते हैं।

एशिया कप 2023 श्रीलंका बनाम बांग्लादेश

श्रीलंका को अब इस मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 165 रन बनाने थे। बांग्लादेश की गेंदबाजी को देखते हुए श्रीलंका के लिए ये लक्ष्य बहुत छोटा था। श्रीलंका की तरफ से 165 रनों के इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने के लिए निसंका और करुणारत्ने की जोड़ी मैदान में उतरती है। बांग्लादेश की तरह ही श्रीलंका की भी शुरूआत बेहद खराब होती है। उसके दोनों ओपनर करुणारत्ने (1) और निसंका (14) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद कुशल मेंडिस (5) रन बनाकर शाकिब का शिकार हो जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि कहीं श्रीलंका के हाथ से ये मैच निकल न जाए। लेकिन सदीरा और असलंका श्रीलंका की लड़खड़ाती पारी को संभाल लेते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर श्रीलंका की पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच 78 रनों की अहम साझेदारी होती है। सदीरा (54) रन की पारी खेलकर महेदी हसन का शिकार हो जाते हैं। सदीरा के आउट होने के बाद धनंजय द सिल्वा (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

 इसके बाद बल्लेबाजी करने आये श्रीलंका के कप्तान शनाका (14), असलंका (62) के साथ मिलकर मैच को खत्म कर देते हैं। इस तरह श्रीलंका इस मुकाबले को 5 विकेट से आसानी के साथ जीत जाती है। श्रीलंका की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन असलंका (62) बनाते हैं। बांग्लादेश की तरफ से इस मैच में शाकिब अल हसन को (2), तस्कीन अहमद (1), शोरफुल इस्लाम (1) और महेदी हसन को (1) विकेट मिलता है। डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका ने एशिया कप 2023 में जीत के साथ शुरुआत की है। इस मैच को जीतने के बाद श्रीलंका ग्रुप-बी में टॉप पर पहुँच गई है। अब बांग्लादेश का अगला मुकाबला अफगानिस्तान की टीम के साथ है। देखते हैं क्या बांग्लादेश अफगानिस्तान के सामने एशिया कप में अपनी पहली जीत दर्ज करने में सफल हो पाता है। या फिर अफगानिस्तान बांग्लादेश की टीम को हराकार जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Pakistan vs Nepal:पाकिस्तान की एशिया कप 2023 में धमाकेदार शुरुआत के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *