विराट कोहली का आईपीएल शतक

0
विराट कोहली का आईपीएल शतक

विराट कोहली का आईपीएल शतक

विराट कोहली का आईपीएल शतक – विराट कोहली भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम से गेंदबाज खौफ खाते हैं। क्या टी-20, क्या वनडे और क्या टेस्ट क्रिकेट विराट का नाम हर जगह छाया हुआ रहता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से विराट कोहली का प्रदर्शन काफी निराशाजनक चल रहा था। किसी भी फॉर्मेट में उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे। इसे देखकर विराट खुद बहुत परेशान हो गए थे। आईपीएल में भी विराट का प्रदर्शन लगातार निराशाजनक ही चल रहा था। कहाँ विराट कोहली ने आईपीएल के 2016 के सीजन में 4 शतक की मदद से सबसे ज्यादा 973 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया दिया था जो अब तक एक रिकॉर्ड है और अब पिछले कुछ सालों  से उनके बल्ले से शतक तो छोड़ो अर्धशतक भी नहीं निकल रहा था। इसे देखकर क्रिकेट के कई दिग्गज ये कहने लगे थे कि अब विराट कोहली का क्रिकेट करियर खत्म होने की कगार पर है और उन्हें रिटायर हो जाना चाहिए।

लेकिन वो कहते हैं ना कि ये समय है और बदलता जरूर है और हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही। आईपीएल 2023 का सीजन शुरू होते है और विराट कोहली शुरुआत के मैचों में ही अपनी वापसी के संकेत दे देते हैं। लेकिन विराट कोहली ने पूरे तरीके से अपनी वापसी का ऐलान आईपीएल 2023 में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मैच में किया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए ये मैच जीतना बहुत जरूरी था। इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुक्सान पर 186 रन बनाए थे। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 51 गेंदो में 104 रनों की धुआंधाड़ पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 8 चौके और 6 छक्के शामिल थे।

विराट कोहली का शतक

विराट कोहली का आईपीएल शतक

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो इस सीजन में हमेशा की तरफ उनकी शुरुआत बहुत अच्छी हुई थी। इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने इस मैच में भी 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी। लेकिन ये मैच याद रखा जाएगा विराट कोहली की वापसी के लिए।

विराट कोहली शुरुआत से ही अच्छी लए में नजर आ रहे थे। फाफ डु-प्लेसिस के साथ बल्लेबाजी करते हुए विराट ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपना लिया था। विराट ने पहले 35 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद तेजी से खेलना शुरू कर दिया था। विराट ने महज 62 गेंदो में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर सिक्स लगाकर अपने आईपीएल करियर का छटा शतक लगा दिया था। लेकिन अगली ही गेंद पर दोबारा सिक्स लगाने के चक्कर में वो कैच आउट हो गए। हालाँकि आउट होने से पहले वो बैंगलोर को जीत की दहलीज तक पहुँचा चुके थे। उनकी इस पारी में 12 चौके और 4 छक्के शामिल थे। आईपीएल में लम्बे समय के बाद विराट कोहली के बल्ले से शतक निकला है। पिछला शतक उन्होंने साल 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लगाया था। इस इनिंग के बाद विराट कोहली आईपीएल 2023 में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज भी बन गए हैं। आईपीएल 2023 में अभी तक सबसे ज्यादा रन रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान फाफ डु-प्लेसिस के नाम है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक

इस मैच में शतक के साथ विराट कोहली ने आईपीएल में क्रिस गेल के 6 शतक की भी बराबरी कर ली है। विराट और गेल के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं जोस बटलर जिनके नाम आईपीएल में 5 शतक हैं। आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन भी विराट कोहली के नाम हैं जिन्होंने साल 2016 में 973 रन बनाए थे। साथ ही वो आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

आईपीएल में पहली बार हुआ ये कारनामा

कोहली और क्लासेन का शतक

आईपीएल के अब तक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि दोनो टीमों की तरफ से खिलाड़िओं ने शतक लगाया गया हो। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने हेनरिक क्लासेन के 51 गेंदो में 104 रनों की बदौलत रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम के सामने 187 रनों का लक्ष्य रखा था। रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम की तरफ से उनके ओपनर विराट कोहली ने शानदार पारी खेली और 63 गेंदों में 100 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस जीत के साथ बैंगलोर की टीम की आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुँचने की उम्मीद भी बरकरार है।

मैच के बाद विराट कोहली ने की अनुष्का शर्मा से वीडियो कॉल पर बात

आईपीएल में सालों बाद शतक लगाने पर विराट कोहली ने खूब वाह वाही लूटी। इतने समय से विराट कोहली का बल्ला शांत था लेकिन अब विराट अपने पुराने अवतार में वापस आ चुके हैं और उन्होंने ये बात सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाकर सबको बता भी दी है। मैच के बाद विराट कोहली को उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ वीडियो कॉल पर बात करते भी देखा गया था। विराट अक्सर अपनी कामयाबी का श्रेय अपनी पत्नी अनुष्का को देते हैं। विराट कोहली का अनुष्का शर्मा से वीडियो कॉल पर बात करना इन दिनों खूब वायरल हो रहा है।

मैच के बाद विराट कोहली ने की अनुष्का शर्मा से वीडियो कॉल पर बात

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *