वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज, मोहम्मद शमी के अलावा 2 और भारतीय गेंदबाज भी हैं शामिल

0
वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज – दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हो कि क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट “वर्ल्ड कप” अब खत्म हो चुका है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने फाइनल मैच में भारतीय टीम को हराकर वनडे वर्ल्ड कप का छठा खिताब अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के साथ ही करोड़ों भारतीय फैंस का दिल भी टूट गया है। क्योंकि इस बार भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने का बहुत ही सुनहरा अवसर था।

भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से भारत का एक बार फिर से वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट जाता है।

दोस्तों वर्ल्ड कप 2023 में इस बार बहुत सारे रिकॉर्ड टूटे हैं और उनके बाद नए रिकॉर्ड बने हैं। जिसमें से विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ-साथ इस बार और भी बहुत सारे रिकॉर्ड टूटे हैं। जैसे कि एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट, सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड।

लेकिन आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 गेंदबाजों के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

वर्ल्ड कप 2023 में सर्वाधिक विकेट

1. मोहम्मद शमी (मैच- 7, विकेट- 24)

मोहम्मद शमी

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में गेंदबाजी में अगर किसी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है, तो वो है मोहम्मद शमी। मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है। मोहम्मद शमी ने इस विश्व कप में शुरूआती चार मैच नहीं खेले थे। जिसकी वजह से वो और ज्यादा विकेट नहीं ले पाए थे।

लेकिन फिर उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ चलते बाकी के सभी मैच खेले और वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में कुल 7 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 257 रन देकर 24 विकेट हाँसिल किए हैं।

2. एडम जम्पा (मैच – 11, विकेट – 23)

एडम जम्पा

किसी भी टूर्नामेंट की बात हो और आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पीछे रह जायें, ये कैसे हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। एडम जम्पा ने इस वर्ल्ड कप में 11 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 515 रन खर्च कर 23 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया को एक बार फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनाने में एडम जम्पा ने अहम भूमिका निभाई है।

3. दिलशान मदुशंका (मैच- 9, विकेट- 21)

दिलशान मदुशंका

श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन भले ही विश्व कप में बिल्कुल निराशाजनक रहा है। लेकिन उसके तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने अपनी तेज गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। श्रीलंका के इस पेसर ने अपने खेले 9 मुकाबलों में 525 रन लुटाकर 9 विकेट हाँसिल किए हैं। श्रीलंका की टीम के प्रदर्शन से भले ही उनके प्रशंसक निराश हैं। लेकिन मधुशंका के प्रदर्शन ने उनके सभी प्रशंसकों का दिल जीत लिया है।

4. जसप्रीत बुमराह (मैच – 11, विकेट – 20)

जसप्रीत बुमराह

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात हो रही हो और हमारे यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की बात ना हो। ऐसा कैसे हो सकता है। मोहम्मद शमी के बाद जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। बुमराह ने अपने खेले 11 मैचों में मात्र 373 रन खर्च कर 20 विकेट हाँसिल किए हैं। साथ ही बुमराह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने वाले गेंदबाज भी हैं।

5. गेराल्ड कोएत्ज़ी (मैच – 8, विकेट – 20)

गेराल्ड कोएत्ज़ी

दक्षिण अफ्रीका के इस युवा गेंदबाज ने सभी को इस वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी से हैरान किया है। अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते गेराल्ड कोएट्जी ने वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इस लिस्ट में जगह बनाई है। दक्षिण अफ्रीका के इस युवा खिलाड़ी का ये पहला ही विश्व कप था। जिसमें उन्होंने 8 मैच खेलकर 396 रन खर्च कर 20 विकेट चटकाए हैं।

6. शाहीन अफरीदी (मैच – 9, विकेट – 18)

शाहीन अफरीदी

बात जब गेंदबाजी की हो और पाकिस्तान का नाम ना आए भला ये कैसा हो सकता है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। शाहीन अफरीदी ने वर्ल्ड कप 2023 में 9 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 481 रन देकर 18 विकेट चटकाए हैं। लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन के बाद भी वो अपनी टीम को सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं करवा पाए थे।

7. मार्को जानसेन (मैच – 9, विकेट – 17)

मार्को जानसेन

गेराल्ड कोएट्ज़ी के बाद एक और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज ने वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। गेराल्ड कोएत्ज़ी की तरह मार्को जानसेन भी एक युवा खिलाड़ी है जो बल्लेबाजी के साथ-साथ शानदार गेंदबाजी भी कर सकते हैं। अपने पहले वर्ल्ड कप में मार्को जानसेन ने 9 मैच में 450 रन खर्च कर 17 विकेट चटकाए हैं। जिसकी वजह से उन्हें दक्षिण अफ्रीका का अगला बड़ा खिलाड़ी भी कहा जा रहा है।

8. रवीन्द्र जडेजा (मैच- 11, विकेट- 16)

रवीन्द्र जडेजा

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के बाद एक और भारतीय गेंदबाज ने वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। दोस्तों भारत के शानदार ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा ने वर्ल्ड कप 2023 में 11 मैच में 398 रन खर्च किए हैं। जिसके बदले उन्हें 16 विकेट हाँसिल हुए हैं। भारत को सेमीफाइनल में पहुँचाने में रवीन्द्र जडेजा ने भी एक अहम भूमिका निभाई थी।

9. जोश हेजलवुड (मैच – 11, विकेट – 16)

जोश हेजलवुड

एडम जम्पा के बाद जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया के एकलौते ऐसे गेंदबाज हैं। जिन्होनें वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बनाई है। जोश हेजलवुड ने इस विश्व कप में 11 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 449 रन खर्च कर 16 विकेट लिए है। हेजलवुड ने इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम मौकों पर विकेट चटकाए हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम करने में सफल हो पाया है।

10. मिचेल सैंटनर (मैच – 10, विकेट – 16)

मिचेल सैंटनर

मिचेल सेंटनर न्यूजीलैंड की तरफ से एक मात्र ऐसा गेंदबाज हैं। जो इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल है। सैंटनर ने वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 449 रन खर्च कर 16 विकेट हाँसिल किए हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, लिस्ट में विराट के अलावा 3 भारतीय बल्लेबाज भी हैं शामिल के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *