भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023: कोहली के शतक से जीता भारत, वर्ल्ड कप में लगाया जीत का चौका

0
भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023 – वर्ल्डकप 2023 में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया है। विश्व कप 2023 में भारतीय टीम की ये लगातार चौथी जीत है। अब तक कोई भी टीम भारतीय टीम को हराने में नाकाम रही है। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम को अपने खेले गए 4 मुकाबलों में से 3 में हार का मुँह देखना पड़ा है। उसे एकलौती जीत अफगानिस्तान के खिलाफ नसीब हुई थी।

पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान और नीदरलैंड ने जो उलटफेर किया था। उसे देख कर कुछ लोग ये अंदाजा लगाने लगे थे कि बांग्लादेश की टीम भी भारतीय टीम को हराकर इस विश्वकप में एक और बड़ा उलटफेर कर सकती है। लेकिन भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम को बड़ी ही आसानी के साथ 7 विकेट से हराकर ये मैच अपना नाम कर लिया है।

IND vs BAN ICC World Cup 2023 Highlights

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश की टीम को 7 विकेट से हरा दिया है। मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तंजीद और लिटन दास के अर्द्धशतक की बदौलत भारत के सामने 50 ओवर में 8 विकेट पर 256 रन बना लेती है। जिसके जवाब में भारतीय टीम विराट कोहली के शतक और शुभमन गिल के अर्धशतक की बदौलत बड़ी ही आसानी के साथ इस लक्ष्य को 41.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हाँसिल कर लेती है। इस तरह भारतीय टीम इस मुकाबले को आसानी से जीत जाती है।

तो आज इस मैच में हम बात करने वाले हैं कि भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए विश्व कप 2023 के मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

बांग्लादेश की शानदार शुरुआत

भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

दोनों टीमों के बीच ये मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। टॉस जीतकर बांग्लादेश की टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। बांग्लादेश के दोनों ओपनर तंजीद हसन और लिटन दास बल्लेबाजी करने मैदान में उतरते हैं। दोनों खिलाड़ी मिलकर बांग्लादेश की टीम को शानदार शुरुआत दिलाते हैं। तंजीद हसन जहाँ रन बनाने में लगे हुए थे तो वहीं दूसरी तरफ से लिटन दास संभल कर पारी को आगे बढ़ा रहे थे। जल्दी ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है।

इसके बाद दोनों खिलाड़ी शानदार तरीके से अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ा रहे थे। बांग्लादेश का स्कोर अब 100 रनों पर पहुँचने वाला था। लेकिन तभी अपना अर्धशतक पूरा करके खेल रहे तंजीद हसन (51) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। तंजीद के बाद अगले बल्लेबाज शांतो बल्लेबाजी करने आते हैं। अब बांग्लादेश के स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन उसके बाद शांतो (8) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

अब बांग्लादेश के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। अगले बल्लेबाज मेहदी हसन (3) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। इसके बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे लिटन दास भी (66) रन बनाकर रवीन्द्र जड़ेजा की गेंद का शिकार हो जाते हैं। अब तौहीद और रहीम बांग्लादेश की पारी को संभालने की कोशिश करते हैं। दोनों मिलकर अपनी टीम के स्कोर को 150 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन फिर तौहीद (16) रनों की पारी खेलकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शुभमन गिल को कैच दे बैठे हैं।

तौहीद के बाद महमूदुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। रहीम के साथ मिलकर वो बांग्लादेश के स्कोर को 200 के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन तभी रहीम (38) रन बनाकर बुमराह की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठते हैं। अब महमूदुल्लाह नए बल्लेबज नसुम अहमद के साथ मिलकर अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। उसके बाद नसुम अहमद (14) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। इसके बाद आखिरी ओवर में महमूदुल्लाह (46) रन बनाकर बुमराह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। मुस्तफिजुर (1*) और शोरफुल (7*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह बांग्लादेश की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लेती है। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन लिटन दास (66) बनाते हैं। भारत की तरफ से बुमराह, सिराज, जडेजा (2-2) और ठाकुर और कुलदीप (1-1) विकेट लेते हैं।

भारत की ताबड़तोड़ शुरुआत

भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

अब भारत को इस विश्वकप में जीत का चौका लगाने के लिए 257 रनों का पीछा करना था। जिस हिसाब से भारत की बल्लेबाजी चल रही थी। उस हिसाब से भारत के लिए ये लक्ष्य कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था। कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल बल्लेबाजी के लिए मैदान में आते हैं। आते ही दोनों बल्लेबज जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी करना शुरू कर देते हैं। महज कुछ ही ओवरों में भारतीय टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता है।

रोहित शर्मा अपने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करने लगे थे। वो अपने अर्धशतक के बहुत करीब थे। लेकिन (48) रन बनाकर वो हसन महमूद की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अब किंग कोहली मैदान में बल्लेबाजी करने आते हैं। गिल और कोहली मिलकर भारत के स्कोर को 100 रनों के पार ले जाते हैं। शुभमन गिल अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे। कुछ समय बाद वो अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन फिर वो एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मेहदी हसन मिराज के जाल में फंस जाते हैं और (53) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं।

गिल के बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आते हैं। कोहली और अय्यर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। कुछ देर बाद भारत का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। उसके बाद विराट अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन फिर संभल कर खेल रहे श्रेयस अय्यर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में (19) रन बनाकर मेहदी हसन मेराज की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं।

अय्यर के बाद कमाल लाजवाब राहुल बल्लेबाजी करने आते हैं। विराट कोहली और राहुल दोनों ही बहुत अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हैं। जिससे भारतीय टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। मैच को जल्दी खत्म करने की वजह से अब केएल राहुल थोड़ी तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं।

लेकिन फिर कुछ रन बनाने के बाद वो रुक जाते हैं क्योंकि भारत अब जीत के बहुत करीब आ चुका था और कोहली भी अपने शतक के बहुत करीब थे। इसलिए अब केएल राहुल ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक कोहली को दे रहे थे जिससे वो अपना शतक पूरा कर सके। मैच में एक समय ऐसा आ गया था जब भारत को जीतने के लिए और कोहली को शतक पूरा करने के लिए उतने ही रन चाहिए थे।

भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

लेकिन फिर विराट कोहली विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करना शुरू कर देते हैं जिससे वो अपने शतक को बेहद करीब पहुँच जाते हैं। अंत में विराट छक्का मारकर अपना शतक पूरा कर लेते हैं और भारत को इस विश्व कप में लगातार चौथी जीत दिला देते हैं। इस तरह भारतीय टीम 41.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 261 रन बनाकर इस मैच को अपने नाम कर लेती है और विश्व कप में जीत का चौका लगा देती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023: न्यूजीलैंड ने दर्ज की विश्वकप में अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *