भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023: पाकिस्तान को फिर नहीं मिला मौका, भारत ने लगाई विश्व कप में जीत की हैट्रिक

0
भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के 12वें मुकाबले में अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को बुरी तरह हरा दिया है। पाकिस्तान को हराकर भारतीय टीम ने इस विश्व कप में लगातार अपनी तीसरी जीत दर्ज की है। इस शानदार जीत के बाद भारतीय टीम अपने खेले गए तीन मैचों में जीत हासिल कर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुँच गई है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों के बीच भारत ने पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से कभी न हारने का रिकॉर्ड जारी रखा है। इस जीत से पहले भारत ने वर्ल्ड कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 7 मैच खेले थे। जिसमें उसने सातों ही मुकाबले में जीत हाँसिल करी थी। लेकिन कल के मुकाबले को जीतने के बाद ये रिकॉर्ड अब 8-0 पर पहुँच गया है और एक बार फिर पाकिस्तान मौका मौका करते रह गया है।

India vs Pakistan Cricket World Cup 2023 Highlights

भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टीम को एक बार फिर से वर्ल्ड कप में हरा दिया है। भारतीय टीम की इस जीत से एक बार फिर पाकिस्तानी टीम का विश्व कप में भारत को हराने का सपना सपना ही रह गया है। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान बाबर आजम के (50) और मोहम्मद रिजवान के (49) रनों के बदौलत 42.5 ओवर में 191 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है। जिसे भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा के ताबड़तोड़ (86) रनों की बदौलत 30.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर बड़े ही आराम से हाँसिल कर लेती है। इस तरह भारतीय टीम वर्ल्ड कप में लगातार अपना तीसरा मुकाबला जीत जाती है और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हराने का सपना सपना ही रह जाता है।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 में खेले गए जबरदस्त मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का ये 12वां मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पाकिस्तान की तरफ से शफीक और इमाम बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे संभल कर शुरुआत करते हैं। दोनों के बीच 41 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद शफीक सिराज की गेंद पर (20) रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। अब पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

बाबर इमाम के साथ मिलकर पाकिस्तान के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। इमाम कुछ अच्छे शॉट्स लगाने लगते हैं। हार्दिक पंड्या के ओवर में वो लगातार 2 चौके जड़ देते है। इसके बाद हार्दिक पंड्या गेंद को हाथ में पकड़ कर पता नहीं क्या मंत्र पढ़ते हैं। जिससे अगली ही गेंद पर वो इमाम को राहुल के हाथों कैच करवा देते हैं। इमाम (36) रन बनाकर वापस पवेलियन लौट जाते हैं। अब बल्लेबजी करने आते हैं मोहम्मद रिजवान। रिजवान और बाबर पाकिस्तानी टीम के रोहित और कोहली कहे जाते हैं। दोनों बल्लेबाज अपनी टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। ये दोनों ही बल्लेबाज अब काफी अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे।

सही शुरुआत के बाद बिखर गई पाकिस्तान की टीम

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

देखते ही देखते ये दोनों पाकिस्तान की टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। भारतीय टीम को अब किसी भी हालत में इस साझेदारी को तोड़ना था। वरना उसके लिए काफी परेशानी खड़ी हो सकती थी। मोहम्मद सिराज भारत को विकेट दिलाने का जिम्मा लेते हैं। अपना अर्धशतक पूरा करते ही बाबर आजम सिराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब पाकिस्तान की टीम का बुरा वक्त शुरू हो जाता है। बाबर के आउट होने के बाद पाकिस्तान के सभी खिलाड़ी फटाफट आउट होकर पवेलियन लौटने लगते हैं। सऊद शकील (6), इफ्तिखार अहमद (4), रिजवान (49), शादाब खान (2), मोहम्मद नवाज (4), हसन अली (12) और हारिस रऊफ (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। शाहीन अफरीदी (2*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह पाकिस्तान की टीम 42.5 ओवर में मात्र 191 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। पाकिस्तान की तरफ से कप्तान बाबर आजम (50) और रिजवान (49) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से बुमराह, सिराज, हार्दिक, कुलदीप और जडेजा (2-2) विकेट लेते हैं।

भारतीय टीम की ताबड़तोड़ शुरुआत

भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

अब भारत को इस मैच को जीतने के लिए और पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड को 8-0 करने के लिए 50 ओवर में 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और विश्व कप में अपना डेब्यू कर रहे हैं शुभमन गिल बल्लेबाजी करने आते हैं। रोहित शर्मा पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे साफ कर देते हैं। दोनों बल्लेबाज आते ही पाकिस्तानी गेंदबाजों पे हल्ला बोल देते हैं। शुभमन गिल कुछ अच्छे शॉट्स लगाते हैं। लेकिन फिर वो कट लगाते हुए शाहीन का शिकार हो जाते हैं। गिल (16) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं ।

गिल के बाद विराट कोहली नाटकीय करने आते हैं। विराट कोहली जहां संभाल कर क्रेडिट खेल रहे थे तो वहीं रोहित शर्मा की फिल्में बिल्कुल भी रहम नहीं दिखा रहे थे। भारतीय टीम का स्कोर 50 बल्लेबाजों के पार पहुंच गया है। कुछ देर बाद अच्छी लय में दिख रहे विराट कोहली (16) रन बचे हसन अली का शिकार हो गए। विराट के बाद एलेस्ट्रीम नाटकीय करने आते हैं। रोहित शर्मा अब अपनी टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा देते हैं। देखते ही देखते भारत का स्कोर 150 पार पहुंच जाता है।

लेकिन तभी विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा शाहीन की धीमी गेंद पर चकमा खा जाते हैं और 63 गेंदों में (86) रनों की विस्फोटक पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। आउट होने से पहले रोहित अपना काम कर चुके थे। रोहित के बाद राहुल बल्लेबाजी करने आते हैं। अय्यर अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम को जीत भी दिला देते हैं। भारतीय टीम मात्र 30.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 193 के लक्ष्य को हाँसिल कर लेती है। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा सबसे ज्यादा (86) रनों की पारी खेलते हैं। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी सबसे ज्यादा (2) विकेट लेने में कामयाब हो पाते हैं।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 8-0 हो गया है और एक बार फिर पाकिस्तान की टीम मौका मौका करती रह जाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। NZ vs BAN ICC World Cup 2023 Highlights: न्यूजीलैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक, केन और मिचेल ने जड़ा शानदार अर्धशतक के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *