भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023: भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ रद्द, बारिश बनी विलेन

0
भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023

भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023

भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 – एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच बेनतीजा रहा। भारत और पाकिस्तान  के बीच इस मैच का इंतजार दोनों देशों की टीम को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को था। लेकिन बारिश ने सारा खेल खराब कर दिया था। श्रीलंका के कैंडी के पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने तो अपनी पूरी बल्लेबाजी की लेकिन पाकिस्तानी टीम को एक गेंद भी खेलनी नसीब नहीं हुई। ग्रुप स्टेज के लिए एशिया कप में रिजर्व डे नहीं रखा गया है। इसी वजह से भारत बनाम पाकिस्तान कप एशिया 2023 के मैच को बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। इस मैच के रद्द होने की वजह से दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप 2023 के मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत और पाकिस्तान का मैच

श्रीलंका के पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप 2023 के सबसे रोमांचक मुकाबले को रद्द कर दिया गया है। भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेले गए इस मैच में बारिश ने पूरा खेल खराब कर दिया था। मैच में शुरुआत से ही काले बादल छाए हुए थे। मौसम का मिजाज देखकर लग ही रहा था कि आज का मैच कहीं बारिश की भेंट न चढ़ जाए और हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही। भारतीय पारी के शुरुआत के, कुछ ओवर बाद ही मैदान में बूंदा-बंदी शुरू हो गई थी। कुछ देर की बारिश के बाद मैच को दोबारा शुरू किया गया। अब बिना किसी रुकावट के भारतीय टीम अपनी पारी पूरी कर लेती है। लेकिन फिर बारिश दोबारा से इस मैच में विलेन बन कर आ जाती है। जिसकी वजह से खेल को बहुत देर तक रोका जाता है। लेकिन जब काफी देर हो जाती है तो अंपायरों के फैसले के बाद मैच को रद्द कर दिया जाता है।

क्या-क्या हुआ इस महामुकाबले में

क्या-क्या हुआ इस महामुकाबले में

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस महामुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस महामुकाबले में पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान में उतरती है। पाकिस्तान की तरफ से उनके सबसे अच्छे गेंदबाज शाहीन अफरीदी गेंदबाजी की शुरुआत करने आते हैं। भारत के दोनों बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों को बहुत ही संभल कर खेलते हैं। लेकिन भारतीय खिलाड़ी ज्यादा देर तक पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाते हैं। कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की अंदर आती हुई गेंद पर चारों खाने चित हो जाते हैं और क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। रोहित शर्मा (10) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं।

अब वो खिलाड़ी बल्लेबाजी करने आता है जिसका इंतजार इस मैच में हर भारतीय कर रहा था। जबरदस्त शोर और तालियों के बीच में मैदान में एंट्री होती है किंग कोहली की। विराट भी मैच में अपनी नजर जमाने में लगे हुए थे लेकिन तभी वो शाहीन अफरीदी की एक गेंद उनके बल्ले से लगकर विकेट में जा लगती है और विराट कोहली (4) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। विराट कोहली का विकेट गिरने के बाद जितनी खुशी पाकिस्तानी खिलाड़ियों और प्रशंसकों में थी। उतना ही सन्नाटा भारतीय दर्शकों के बीच था। क्योंकि ये विकेट पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा विकेट था।

विराट के आउट होने के बाद चोट से वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर मैदान में आते हैं और कुछ अच्छे शॉट्स लगाते हैं। लेकिन वो भी ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाते और हारिस रऊफ की गेंद पर पुल शॉट लगाते हुए 14 रन बनाकर आउट हो जाते हैं। धीरे-धीरे और संभल कर खेल रहे शुभमन गिल भी अपना विकेट बचाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। शाहीन अफरीदी की एक गेंद उनके बल्ले से लगकर उनकी गिल्लियां बिखेर देती है। शुभमन गिल (10) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। मात्र 66 रन के स्कोर पर भारत के टॉप-4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि मानो भारतीय टीम 150 रन भी नहीं बना पाएगी।

अब मैदान में भारतीय टीम के दो नए बल्लेबाज ईशान किशन और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी करने आए थे। भारतीय टीम को एक सम्मानित स्कोर तक पहुँचाने की जिम्मेदारी अब इन दोनों के ही कंधो पर थी। शुरुआत में दोनों खिलाड़ी बहुत ही सोच समझकर कर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन जब दोनों की नजर मैदान में जम गई तब दोनों खिलाड़ियों ने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। इसी बीच दोनों बल्लेबाज अपने पचास रन पूरे कर लेते हैं। ईशान और हार्दिक की परियों की बदौलत भारतीय टीम 4 विकेट के नुकसान पर 200 रनों के आँकड़े को पार कर लेती है। लेकिन कुछ समय बाद ही तेजी से रन बनाने के चक्कर में ईशान किशन हारिस रऊफ की गेंद पर बाबर आजम को कैच दे बैठते हैं। आउट होने से पहले ईशान किशन ने अपना काम कर दिया था और भारतीय टीम के लिए एक अच्छे स्कोर की नीव रख दी थी।

ईशान ने इस मैच में (82) रनों की शानदार पारी खेली। ईशान के आउट होने के बाद (87) रनों की अच्छी पारी खेलकर हार्दिक भी शाहीन अफरीदी की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अब भारतीय पारी के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। रवींद्र जडेजा (14), शार्दुल ठाकुर (3) और कुलदीप यादव (4) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अंत में बुमराह कुछ शॉट्स लगाते हैं और रन बनाने की कोशिश करते हैं। बुमराह (16) रनों की छोटी लेकिन अहम परी खेलकर नसीम शाह का शिकार हो जाते हैं। मोहम्मद सिराज (1) रन बनाकर नबाद रहते हैं। इस तरह भारतीय टीम 48.5 ओवर में 266 रन बना लेती है। भारत की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन हार्दिक पंड्या (87) और ईशान किशन (82) बनाते हैं। पाकिस्तान की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट शाहीन अफरीदी (4) को मिलते  हैं। अब पाकिस्तान को इस मैच को जीतने के लिए 267 रन बनाने थे।

भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023

लेकिन भारतीय पारी खत्म होने के बाद झमाझम बारिश होने लगती है। बहुत देर तक बारिश के रुकने का इंतजार किया जाता है। एशिया कप में ग्रुप स्टेज के लिए रिजर्व-डे नहीं रखा गया है। इसलिए अंपायरों के फैसले के बाद इस मैच को रद्द कर दिया जाता है। इस तरह भारत और पाकिस्तान के बीच का ये महामुकाला बेनतीजा रहता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। श्रीलंका बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023: पथिराना के आगे बांग्लादेश पस्त के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *