भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023: भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराया, सुपर-4 में मिली एंट्री

0
भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023: भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराया, सुपर-4 में मिली एंट्री

भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023: भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराया, सुपर-4 में मिली एंट्री

भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023 – भारत ने अपने एशिया कप 2023 के दूसरे मुकाबले में नेपाल को हराकर सुपर-4 में जगह बना ली है। पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच बारिश की वजह से रद्द होने के बाद भारतीय टीम को ये मैच किसी भी हालत में जीतना था। क्योंकि अगर भारतीय टीम ये मैच हार जाती है तो एशिया कप में सुपर-4 की रेस से बाहर हो जाती है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और भारतीय टीम ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर-4 में एंट्री ले ली। भारत के पिछले मैच की तरह इस मैच में भी बारिश ने खूब परेशान किया लेकिन फिर नेपाल की पूरी होने के बाद बारिश कुछ ज्यादा ही परेशान करने लगी थी जिसकी वजह से मैच में डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नियम की मदद से ओवर और टारगेट दोनों को कम कर दिया गया। जिसके बाद भारतीय टीम ने बड़ी ही असानी के साथ दिए गए लक्ष्य को हांसिल कर लिया और इस मुकाबले में जीत हासिल कर ली।

 भारत और नेपाल का मैच

भारत और नेपाल के बीच ये मुकाबला पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। भारत और नेपाल दोनों के लिए ये करो या मरो का मैच था। दोनों टीमों में से जो भी टीम इस मुकाबले को हारती वो सीधे सुपर-4 की रेस से बाहर हो जाती। इस मैच में नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आसिफ शेख और सोमपाल कामी की पारियों की बदौलत भारत के सामने 48.2 ओवर में 231 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन फिर बारिश की वजह से ओवर और लक्ष्य दोनों को ही छोटा कर दिया गया था। अब भारत को इस मैच को जीतने के लिए 23 ओवर में 145 रन बनाने थे। जिसे भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में हासिल कर लिया था। इस तरह भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत जाती है और सुपर-4 में पहुँचने में कामयाब हो जाती है।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और नेपाल के बीच हुए मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

नेपाल की अच्छी बल्लेबाजी

भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023

भारत और नेपाल के बीच खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। नेपाल की तरफ से कुशल भुर्तेल और आसिफ शेख पारी की शुरुआत करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज भारतीय पेस अटैक के सामने अच्छे से बल्लेबाजी करते हैं और नेपाल की टीम को 65 रनों की अच्छी शुरुआत दिलाते हैं। भारत को पहली सफलता शार्दुल ठाकुर दिलाते हैं। शार्दुल ठाकुर नेपाल के बल्लेबाज कुशल भुर्तेल को (38) रन बनाकर चलता कर देते हैं। इसके बाद भीम शर्की मात्र (7) रन बनाकर रवीन्द्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाते और (5) रन बनाकर रवीन्द्र जड़ेजा का शिकार हो जाते हैं।

 कुशल मॉल को भी जडेजा (2) रन बनाकर सिराज के हाथों कैथ करवा देते हैं। इसके बाद अगले खिलाड़ी गुलशन झा नेपाल के दूसरे ओपनर आसिफ शेख के साथ मिलकर नेपाल की पारी को संभालने की कोशिश करते हैं। लेकिन अपने पचास रन पूरे करने के बाद आसिफ ज्यादा देर मैदान में नहीं टिक पाते हैं। (58) रनों की धीमी मगर अच्छी पारी खेलकर आसिफ शेख मोहम्मद सिराज की गेंद पर विराट कोहली को कैच दे बैठते हैं। 2 ओवर बाद ही गुलशन झा भी (23) रन बनाकर सिराज का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद दीपेंद्र सिंह और सोमपाल कामी के बीच 50 रनों की बहुत ही महत्वपूर्ण साझेदारी होती है। जिसकी मदद से नेपाल की टीम 200 रनों के आंकड़े के पास पहुँच जाती है। 50 रनों की साझेदारी के बाद दीपेंद्र सिंह (29) बनाकर हार्दिक की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो जाते हैं।

दीपेंद्र के आउट होने के बाद सोमपाल कामी (48) रनों की बहुत अच्छी और जरूरी पारी खेलते हैं और अपनी टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर वो शमी की गेंद पर ईशान किशन को कैच दे देते हैं। बचे हुए खिलाड़ी संदीप लामिछाने (9) और राजबंशी (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। करन केसी (2) रन बनाकर नबाद रहते हैं। नेपाल की तरफ से आसिफ शेख (58) और सोमपाल कामी (48) सबसे ज्यादा रन बनाते हैं। भारत की तरफ से रवीन्द्र जड़ेजा और मोहम्मद सिराज को 3-3 विकेट मिलते हैं।

रोहित और गिल की शानदार पारी

भारत बनाम नेपाल एशिया कप 2023

अब भारत को इस मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 231 रन बनाने थे। भारत की तरफ से रोहित शर्मा और शुभमन गिल बल्लेबाजी करने आते हैं। 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 2.1 ओवर में बिना कोई विकेट गवाएँ 17 रन बना लेती है। लेकिन तभी बारिश शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से खेल को रोकना पड़ता है। बारिश की वजह से मैच का बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है। इसलिए अब मैच को डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नियम की मदद से शुरू किया जाता है। जिसकी वजह से अब भारत को इस मैच को जीतने के लिए 23 ओवर में 145 रनों का लक्ष्य मिलता है। इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज अर्धशतक जड़ देते हैं। जिसके बाद भारत बड़ी ही आसान के साथ इस मुकाबले को 10 विकेट से जीत जाता है।

 इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 59 गेंदों में (74) रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हैं। उनकी इस पारी में 6 चौके और 5 शानदार छक्के शामिल थे। दूसरी तरफ शुभमन गिल भी 62 गेंदो में (67) रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला देते हैं। गिल अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 1 छक्का लगाते हैं। इस मैच को जीतने के बाद अब भारत सुपर-4 में एंट्री ले लेता है। भारत का अब अगला मुकाबला अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से है। बारिश की वजह से भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया पहला मैच रद्द हो गया था। लेकिन अब 10 सितंबर को दोनों टीमें एक बार फिर से आमने सामने होंगी। तो देखते हैं कोन-सी टीम इस बार मैच जीतकर बाजी मारने में कामयाब हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023 के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *