भारत बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023: भारतीय टीम का दीपावली पे धमाल, नीदरलैंड्स की टीम को 160 रनों से हराया

0
भारत बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

भारत बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

भारत बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023 – दिवाली के दिन अपने खेल गए विश्व कप 2023 के आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स की टीम को हराकर धमाल कर दिया है। दिवाली के इस शुभ अवसर पर भारतीय टीम ने सभी देशवाशियों को जीत का तोहफा देकर उनकी दिवाली और भी ज्यादा बढ़िया कर दी है। अब भारतीय टीम का मुकाबला 15 नवंबर को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की टीम के साथ होगा। जहाँ भारत के पास न्यूजीलैंड से विश्व कप 2019 की हार का बदला लेने का एक अच्छा मौका होगा।

IND vs NED ICC World Cup 2023 Highlights

भारत और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स की टीम को 160 रनों से हराकर धमाल कर दिया है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शतकों की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 411 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था।

नीदरलैंड्स की टीम लक्ष्य का पीछा करने की बहुत कोशिश करती है। लेकिन इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने में वो नाकाम रहती है। जिसकी वजह से वो इस मुकाबले को 160 रनों से हार जाती है। इसी के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अपने खेल गए 9 में से 9 लीग मैच जीत जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के आखिरी लीग मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

रोहित और गिल ने दी भारत को ताबड़तोड़ शुरुआत

रोहित और गिल ने दी भारत को ताबड़तोड़ शुरुआत

भारत और नीदरलैंड्स के बीच ये मैच बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। दीपावली के दिन खेले गए विश्व कप 2023 के इस आखिरी लीग मैच में सभी दर्शकों को भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से खूब विस्फोटक पारी देखने को मिली। भारतीय पारी की शुरूआत करने हमेशा की तरह रोहित और गिल आते हैं।

दोनों बल्लेबाज भारतीय टीम को ताबड़तोड़ शुरूआत दिलाते हैं। जिसकी वजह से जल्द ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। बाकी के मैचों में जहाँ कप्तान रोहित शर्मा विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे थे। तो वहीं आज शुभमन गिल उनसे ज्यादा तेज बल्लेबाजी कर रहे थे। जल्द ही गिल अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन उसके बाद वो (51) रन बनाकर मीकेरेन का शिकार हो जाते हैं।

गिल के बाद विराट बल्लेबाजी करने आते हैं। अब कप्तान रोहित शर्मा भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। गिल के आउट होने के बाद रोहित थोड़ा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन (61) रन बनाकर वो लीडे का शिकार हो जाते हैं। रोहित के बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आते हैं। विराट और अय्यर दोनों शानदार लय में बल्लेबाजी करते हैं। जिससे जल्दी ही दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है।

इसके बाद विराट कोहली अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और टीम के स्कोर को 200 रनों तक पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर गिल की तरह वो भी (51) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब बल्लेबाजी करने आते हैं केएल राहुल। श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर राहुल भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों बल्लेबाज बहुत ही अच्छी लय में दिख रहे थे।

अय्यर और राहुल का शानदार शतक

अय्यर और राहुल का शानदार शतक

जिसकी वजह से बहुत जल्द दोनों बल्लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम का स्कोर 300 रनों के पार पहुँच जाता है। अब दोनों बल्लेबाज तेजी से खेलना शुरू कर देते हैं। देखते ही देखते अय्यर वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम के स्कोर को 350 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

अब बारी थी केएल राहुल की। केएल राहुल पारी के आखिरी ओवर ना सिर्फ अपना शतक पूरा करते हैं बाल्की भारतीय टीम के स्कोर को 400 रनों के पार भी पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर वो आउट हो जाते हैं। राहुल (102) रनों की पारी खेलकर लीडे का शिकार हो जाते है। आखिरी गेंद खेलने सूर्य कुमार यादव आते हैं। आखिरी गेंद पर भारतीय टीम को 2 रन मिलते हैं।

इस तरह भारतीय टीम 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 410 रन बना लेती है। अय्यर 94 गेंदों में (128*) और सूर्या (2*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। भारत की तरफ से अय्यर सबसे ज्यादा (128*) रनों की बेहतरीन पारी खेलते हैं। नीदरलैंड्स की तरफ से लीडे सबसे ज्यादा (2) विकेट लेते हैं।

नीदरलैंड्स की बल्लेबाजी

नीदरलैंड्स की बल्लेबाजी

अब नीदरलैंड्स को इस मुकाबले को जीतने के लिए 50 ओवर में 411 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करना था। नीदरलैंड्स की तरफ से वेस्ले बैरेसी और ओडोव्ड बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन दूसरे ही ओवर में नीदरलैंड्स की टीम को पहला झटका लग जाता है। वेस्ले बैरेसी (4) रन बनाकर सिराज की गेंद पर आउट हो जाते हैं। इसके बाद ओडोव्ड और एकरमैन के बीच एक अच्छी साझेदारी होती है। जिससे नीदरलैंड्स की टीम 50 रनों के पार पहुँच जाती है।

इसके बाद दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है। लेकिन फिर कुछ देर बाद एकरमैन (35) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। इसके बाद ओडोव्ड भी (30) रन बनाकर जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब साइब्रांड और नीदरलैंड के कप्तान एडवर्ड्स बल्लेबाजी करते हैं। दोनों बल्लेबाज नीदरलैंड्स की टीम को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

दोनों के बीच एक छोटी- सी साझेदारी  पनपने लगी थी। कप्तान रोहित शर्मा अब विराट कोहली को गेंद थमाते हैं। सभी लोग ये देख कर बहुत ही उत्साहित हो जाते हैं। विराट कोहली अपनी टीम को निराश नहीं करते हैं और एडवर्ड्स को (17) रन बनाकर चलता कर देते हैं। विराट कोहली का ये विकेट देखकर ना सिर्फ दर्शक बल्कि विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा भी विराट के लिए गए इस विकेट का खूब आनंद उठाती हैं।

इसके बाद अगले बल्लेबाज लीडे को बुमराह (12) रन बनाकर क्लीन बोल्ड कर देते हैं। अब नए बल्लेबज तेजा के साथ मिलकर साइब्रांड अपनी टीम के स्कोर को 150 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन कुछ देर बाद साइब्रांड (45) रन बनाकर सिराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। तेजा अब बीक के साथ मिलकर नीदरलैंड्स की पारी को संभालने की कोशिश करते हैं। लेकिन बीक भी (16) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

वैन डेर मेर्वे भी (16) रन बनाकर रवीन्द्र जडेजा की गेंद का शिकार हो जाते हैं। आर्यन दत्त (5) और तेजा (54) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मीकेरेन (3*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह नीदरलैंड्स की टीम 47.5 ओवर में 250 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। जिसकी वजह से भारत अपने आखिरी लीग मैच में 160 रनों की जीत हाँसिल कर लेता है। नीदरलैंड्स की तरफ से तेजा सबसे ज्यादा (54) रनों की पारी खेलते हैं।

भारत की तरफ से बुमराह, सिराज, कुलदीप और जडेजा को 2-2 विकेट मिलते हैं। वहीं विराट और रोहित को 1-1 विकेट हाँसिल होता है। अब भारत का 15 नवंबर को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला है। जहाँ उसके पास वर्ल्ड कप 2019 का बदला लेने का सुनहरा मौका है। तो देखते हैं क्या भारत इस बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो पाता है। या एक बार फिर उसे सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023: जीत के साथ खत्म किये दक्षिण अफ्रीका ने लीग मैच, अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *