भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023: विराट और राहुल की शानदार पारी से जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 – आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने जीत के साथ शुरुआत की है। भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला था। अपने विश्व कप के पहले मैच में धमाकेदार जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम का हौंसला सांतवे आसमान पर है। वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में भारत ने 5 बार की विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है। 

IND बनाम AUS विश्व कप 2023 हाइलाइट्स

भारतीए टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर शानदार आगाज किया है। भारतीय टीम की इस मैच में शानदार गेंदबाजी के चलते उसने ये मुकाबला अपना नाम किया है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मिथ के (46) और वार्नर के (41) रनों की पारी की बदौलत भारत के सामने 50 ओवर में 200 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे भारतीय टीम ने विराट के (85) और राहुल के (97) रनों की पारी की बदौलत 41.2 ओवर में ही आसानी से हांसिल कर लिया था।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वर्ल्ड कप 2023 के मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत की शानदार गेंदबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023

भारत का वर्ल्ड कप 2023 में पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। ये मैच चेन्नई के चिदम्बरन स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जोकी बिल्कुल गलत साबित हुआ था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श पारी की शुरुआत करने आए थे। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रहती है। तीसरे ही ओवर में उसे पहला झटका लग जाता है। जसप्रीत बुमराह मिचेल मार्श (0) को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज देते हैं। इसके बाद स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करने आते हैं। वार्नर के साथ मिलकर वो ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं।

दोनों बल्लेबाज मिलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है। लेकिन कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगता है। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर डेविड वॉर्नर (41) रनों की पारी खेलकर कुलदीप यादव की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं। वॉर्नर के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लाबुशेन बल्लेबाजी करने आते हैं। स्मिथ और लाबुशाने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन उसके बाद संभल कर बल्लेबाजी कर रहे स्मिथ को जडेजा क्लीन बोल्ड कर देते हैं। स्टीव स्मिथ (46) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। स्मिथ के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं।

स्मिथ के आउट होने के बाद मैक्सवेल बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन कुछ देर बाद ही लाबुशाने के रूप में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लग जाता है। लाबुशाने (27) रन की पारी खेलकर जडेजा के जाल में फंस जाते हैं। इसके 2 गेंद बाद ही नए बल्लेबज एलेक्स कैरी को बिना खाता खोले ही जडेजा एलबीडब्ल्यू आउट कर देते हैं। 119 रनों के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट जाती है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के हिटर मैक्सवेल (15) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अगले ही ओवर में कैमरून ग्रीन रविचंद्र अश्विन की गेंद पर हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठते हैं। ग्रीन मात्र (8) रन ही बना पाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के 150 रन भी नहीं बने थे और उसके 7 बल्लेबाज आउट हो चुके थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और स्टार्क के बीच (25) रनों की अहम साझेदारी होती है। लेकिन फिर कमिंस (15) रन बनाकर बुमराह का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद जम्पा (6) और स्टार्क (28) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। हेजलवुड (1) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 199 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा (46) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट रवींद्र जडेजा (3) को मिलते हैं।

भारत की बेहद खराब शुरुआत

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023

अब भारतीय टीम को अपने इस वर्ल्ड कप के पहले मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 200 रन बनाने थे। जोकी बहुत आसान लग रहा था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया किसी और ही योजना के साथ ही गेंदबाजी करने के लिए मैदान में उतरी थी। भारत की तरफ से इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे थे। भारत की शुरुआत बहुत ज्यादा बेकार होती है। पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क, ईशान किशन को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज देते हैं।

इसके बाद अगले ओवर की तीसरी गेंद पर हेजलवुड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी (0) के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा देते हैं।इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हेजलवुड श्रेयद अय्यर को भी बिना खाता खोले ही वापस पवेलियन भेज दिया देते हैं। मात्र 2 रनों के अंदर ही भारत के टॉप 4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं।

कोहली और राहुल की विराट साझेदारी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023

अब मैदान में दोनों नए बल्लेबाज विराट कोहली और राहुल बल्लेबाजी करने आये थे। शुरूआती 3 विकेट जल्दी गिरने की वजह से विराट और राहुल दोनों ही बहुत संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों मिलकर भारत का स्कोर 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं और खुद की 50 रनों की साझेदारी भी पूरी कर लेते हैं। देखते ही देखते दोनों बल्लेबाज अपने पचास रन पूरे कर लेते हैं। जिसकी वजह से भारतीय टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है।

 दोनों बल्लेबाज शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे। शुरूआती विकेट लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज विराट और राहुल की बल्लेबाजी के आगे फीके पड़ रहे थे। देखते ही देखते विराट और राहुल की शानदार बल्लेबाजी के चलते भारत का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर कुछ देर बाद शानदार पारी खेल रहे विराट कोहली (85) राण बनाकर हेजलवुड की गेंद पर लाबुशेन को कैच दे बैठते हैं। विराट के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी करने आते हैं। राहुल के साथ मिलकर हार्दिक पंड्या मैच को खत्म कर देते हैं। राहुल छक्का जड़कर भारतीय टीम को जीत दिला देते हैं।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के द्वार दिए गए 200 रनों के लक्ष्य को 41.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हांसिल कर लेती है। इस तरह भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकार जीत के साथ आगाज करती है। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन राहुल (97*) और कोहली (85) बनाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से जोश हेजलवुड सबसे ज्यादा 3 विकेट लेते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल: एशियन गेम्स में भारत ने क्रिकेट में जीता गोल्ड, बिना बल्लेबाजी किए ही जीता मैच के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *