भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, शमी ने झटके पाँच विकेट

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया है। एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम करने के बाद भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया से पार पाने की चुनौती थी। लेकिन सीरीज के पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारतीय टीम के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का ये पहला मुकाबला मोहाली में खेला गया था। दोनों टीमों के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। क्योंकि वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों को अपने सबसे अच्छे खिलाड़ियों के खेल को देखने का मौका मिल गया है। जिससे दोनों टीमें विश्व कप में अपने सबसे बेहतर खिलाड़ी के साथ मैदान में उतरेंगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच 2023

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच पंजाब के मोहाली में खेला गया था। शुरूआती दो मैचों में रोहित शर्मा को आराम देने की वजह से केएल राहुल को कप्तान बनाया गया था। पहला वनडे मुकाबले में केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम डेविड वॉर्नर के (52) और जोस इंग्लिश के (45) रनों की बदौलत 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लेती है। जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारतीय टीम की तरफ से शुभमन गिल (74) और रुतुराज गायकवाड़ (71) रनों की पारी खेलते हैं और भारतीय टीम को आसानी से जीत दिला देते हैं।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पंजाब के मोहाली में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर की जोड़ी पारी की शुरुआत करने आती है। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी पहले ओवर में गेंदबाजी करने आते हैं। मोहम्मद शमी अपने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका दे देते हैं। ओपनर मिशेल मार्श (4) रन बनाकर शमी की चौथी गेंद पर शुभमन गिल को स्लिप में कैच दे बैठते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बल्लेबजी करने आते हैं। वार्नर के साथ मिलकर स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की गाड़ी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं।

दोनों बल्लेबाजों के बीच 94 रनों की साझेदारी होती है। लेकिन फिर वॉर्नर (52) रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद लाबुशेन बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन कुछ देर बाद स्टीव स्मिथ (41) को मोहम्मद शमी क्लीन बोल्ड कर देते हैं। अब लाबुशेन का साथ देने मैदान में कैमरून ग्रीन आते हैं। लाबुशेन को अश्विन अपने कप्तान राहुल के हाथों स्टंप करवा देते हैं। कैमरून ग्रीन (31) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं। स्टोनिस (29) रनों की पारी खेलते हैं और मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस इंगलिस (45) रनों की पारी खेलकर बुमराह का शिकार हो जाते हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे

 मैथ्यू शॉर्ट और एबॉट दोनों 2-2 रन बनाते हैं और ही शमी का शिकार हो जाते हैं। एडम जाम्पा (2) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस 9 गेंदो में (21) रनों की तेज-तर्रार पारी खेलकर नाबाद रहते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लेती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर सबसे ज्यादा (52) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा (5) विकेट लेते हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम 276 रन ही बना पाती है।

भारत की बल्लेबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे:

रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दिए गए 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारत की तरफ शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड की जोड़ी मैदान में उतरती है। शुभमन गिल जहाँ आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। तो वहीं दूसरी तरफ ऋतुराज गायकवाड संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो जाती है। इसके कुछ समय बाद शुभमन गिल अपने पचास रन पूरे कर लेते हैं और भारत का स्कोर 100 रनो के पार पहुँच जाता है। देखते ही देखते संभल कर खेल रहे ऋतुराज गायकवाड भी अपने पचास रन पूरे कर लेते हैं।

 दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 142 रनों की शानदार साझेदारी होती है। लेकिन तभी अच्छी लय में दिख रहे ऋतुराज गायकवाड (71) रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। कुछ देर बाद नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (3) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं। अय्यर के आउट होने के बाद कप्तान केएल राहुल मैदान में आते हैं। लेकिन 2 ओवर बाद ही भारत के दूसरे ओपनर शुभमन गिल (74) रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

 गिल के आउट होने के बाद ईशान किशन अपने कप्तान का साथ देने आते हैं। लेकिन वो ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाते हैं और (18) रनों की पारी खेलकर आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का शिकार हो जाते हैं। अब एंट्री होती है सूर्यकुमार यादव की। राहुल और सूर्या के बीच 80 रनों की शानदार साझेदारी होती है। उसके बाद सूर्या (50) रन बनाकर एबॉट की गेंद पर मार्श को कैच दे बैठते हैं। केएल राहुल (58) और रविन्द्र जडेजा (3) रन बनाकर नाबाद रहते हैं और इस तरह भारतीय टीम ये मैच जीत जाती है। भारत की तरफ से शुभमन गिल सबसे ज्यादा (74) रनों की पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जम्पा सबसे ज्यादा (2) विकेट लेते हैं।

तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है। अब देखना ये है कि क्या दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम वापसी कर पाती है या फिर भारतीय टीम 2-0 से इस सीरीज में बढ़त बनाने में कामयाब हो जाती हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान: रोहित, कोहली और हार्दिक को आराम, केएल राहुल बने कप्तान के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *