भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे: गिल और अय्यर के शतक से कंगारू पस्त, ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच घरेलू वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हरा दिया है। इस दूसरे वनडे में जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप से पहले भारत की ऑस्ट्रेलिया पे ये जीत पूरी भारतीय टीम के लिए बहुत ही अच्छा संकेत है। क्योंकि अगले महीने भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ ही है। इसलिए भारत की ऑस्ट्रेलिया पे ये जीत उसके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे हाइलाइट्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया ये दूसरा वनडे मैच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। पहला मुकाबला शानदार तरीके से जीतने के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी हुई थी। पैट कमिंस की जगह दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ कप्तानी कर रहे थे। स्टीव स्मिथ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हैं। लेकिन उनका पहले गेंदबाजी करने का फैसला बिल्कुल गलत साबित होता है। भारत की तरफ से शुभमन गिल (104) और श्रेयस अय्यर (105) रनों की शानदार शतकीय पारी खेलते हैं। जिसकी वजह से भारत का स्कोर 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 399 तक पहुँच जाता है।

लेकिन जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने आती है तो उनके 9 ओवर बल्लेबाजी के बाद बारिश शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से अब ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 33 ओवर में 317 रनों का टारगेट मिलता है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम लक्ष्य को हांसिल करने में नाकामयाब हो जाती है और वो 28.2 ओवर में 217 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है। इस तरह भारतीय टीम 3 मैचों की इस वनडे सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त बना लेती है और सीरीज अपना नाम कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत की शानदार बल्लेबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं था कि उनका ये फैसला उनकी टीम के लिए कितना ज्यादा गलत साबित होने वाला है। भारत की तरफ से उनके पिछले मैच के दोनों ओपनर शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड पारी की शुरुआत करने आते हैं। पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले ऋतुराज गायकवाड इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाते हैं और सिर्फ (8) रन बनाकर हेजलवुड का शिकार हो जाते हैं। लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई टीम की हालत खराब होने वाली थी। तीसरे नंबर पर विराट की जगह इस मैच में खेल रहे श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आते हैं।

शुभमन गिल के साथ मिलकर वो भारत के स्कोरकार्ड और रन-रेट दोनों को बढ़ाने में लग जाते हैं। देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हो जाती है। इसी बीच दोनों बल्लेबाज अपने पचास रन भी पूरे कर लेते हैं। अब दोनों बल्लेबाज खुलकर खेलना शुरू कर देते हैं। कुछ समय बाद तेजी से खेल रहे श्रेयस अय्यर अपना शतक पूरा कर लेते हैं। 30 ओवर में ही भारतीय टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। इसी बीच दोनों बल्लेबाजों के बीच 200 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है। लेकिन शतक पूरा करने के बाद अय्यर आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एबॉट की गेंद पर मैथ्यू शॉर्ट को कैच दे बैठते हैं। श्रेयस अय्यर मैच में (105) रनों की शानदार पारी खेलते हैं।

अब गिल का साथ निभाने भारत के कप्तान राहुल मैदान में आते हैं। इसी बीच शानदार फॉर्म में चल रहे गिल भी अपना शतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अय्यर की तरह वो भी शतक पूरा करने के बाद अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाते हैं और (104) रन बनाकर कैमरून ग्रीन का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद बायें हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन बल्लेबाजी करने आते हैं। राहुल के साथ मिलकर किशन तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं। देखते ही देखते भारत का स्कोर 40 ओवर में 300 रनों तक पहुँच जाता है। लेकिन तभी ईशान किशन (31) रन बनाकर जम्पा की गेंद पर कैरी को कैच दे बैठते हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

अब बल्लेबाजी करने आते हैं सूर्यकुमार यादव। पिछले कुछ समय से सूर्या का प्रदर्शन एकदिवसीय मैचों में अच्छा नहीं चल रहा था। लेकिन पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने के बाद उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से वो इस मैच में भी लाजवाब प्रदर्शन करते हैं। राहुल के साथ मिलकर सूर्या ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई करना शुरू कर देते हैं। कप्तान राहुल 38 गेंदो में तेज-तर्रार (52) रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर कैमरून ग्रीन की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। राहुल के बाद जड़ेजा बल्लेबाजी करने आते हैं।

लेकिन अब शुरू होता है सूर्यकुमार शो। सूर्या आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की गेंदो को बुरी तरह पीटना शुरू कर देते हैं। सूर्या लगातार इस सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। 50 ओवर खत्म होने तक भारत 5 विकेट के नुकसान पर 399 रन बना लेती है। जडेजा (13) और सूर्या 37 गेंदो में (72) रनों की विस्फोटक पारी खेलकर नाबाद रहते हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर (105) और शुभमन गिल (104) बनाते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैमरून ग्रीन को सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल होते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 400 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने मैथ्यू शॉर्ट और डेविड वार्नर की जोड़ी मैदान में उतरती है। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब होती है। पहले तो प्रसिद्ध कृष्णा मैथ्यू शॉर्ट को अश्विन के हाथों कैच करवा देते हैं। उसके बाद अगली ही गेंद पर कृष्णा आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को भी चलता कर देते हैं। इसके बाद लाबुशेन बल्लीबाजी करने आते हैं। वार्नर के साथ मिलकर लाबुशेन ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों मिलकर ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर 50 रनो के पार पहुँचा देते हैं।

वार्नर और लाबुशेन के बीच 80 रनों की अहम साझेदारी होती है। उसके बाद लाबुशेन (27) रन बनाकर अश्विन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। कुछ देर बाद डेविड वार्नर अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। इसके बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जोश इंग्लिश में भी अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। केवल 101 रनों के अंदर ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने टॉप 5 खिलाड़ी गवां देती है। कुछ देर बाद एलेक्स कैरी (14), कैमरून ग्रीन (19) और एडम जम्पा (5) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

अब ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम 150 रनों तक भी नहीं पहुँच पाएगी। लेकिन तभी एबॉट और हेजलवुड के बीच 77 रनों की बहुत ही अहम साझेदारी हो जाती है। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। दोनों के बीच चल रही साझेदारी को मोहम्मद शमी हेजलवर्ड को क्लीन बोल्ड करके तोड़ देते हैं। इसके बाद एबॉट भी (54) रन बनाकर जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 28.2 ओवर में 217 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है और भारतीय टीम 99 रनों से इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना लेती है।

अब देखना ये है कि 27 सितंबर को तीसरे और आखिरी वनडे में क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम की वापसी होती है या फिर आखिरी मैच जीतकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, शमी ने झटके पाँच विकेट के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *