भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच: रोहित और कोहली का अर्धशतक बेकार, आखिरी वनडे में कंगारूओं ने मारी बाजी

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच – आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर उसका वनडे में ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करने का सपना तोड़ दिया है। पहले 2 मैच जीतने के बाद भारत के पास पहली बार ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करने का ये सुनहरा अवसर था। लेकिन तीसरे मैच में हार की वजह से भारत ने इस मौके को गवां दिया है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही घरेलू वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हरा दिया है। भले ही ऑस्ट्रेलिया ये मैच जीत गई हो। लेकिन 3 मैचों की इस वनडे सीरीज के पहले 2 मुकाबले जीतने की वजह से भारत ने ये सीरीज अपना नाम कर ली है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे हाइलाइट्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया ये आखिरी वनडे मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। पहला और दूसरा मुकाबला जीतने के बाद भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में पहली बार क्लीन स्वीप करने का मौका था। लेकिन आखिरी मैच में हार के करण भारत को ये मौका गंवाना पड़ा। इस आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मिचेल मार्श की (96), स्टीव स्मिथ (74) और लाबुशेन (72) की शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बना लेती है।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दिए गए इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा (81), विराट कोहली (56) और श्रेयस अय्यर (48) रनों की पारी खेलते हैं। लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकामयाब होते हैं। जिसकी वजह से भारतीय टीम 49.4 ओवर में 286 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। इस तरह भारतीय टीम को इस आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ता है। लेकिन सीरीज के पहले 2 मुकाबले जीतने की वजह से भारतीय टीम ये सीरीज 2-1 से अपना नाम कर लेती है।

ऑस्ट्रेलिया की ताबड़तोड़ शुरुआत

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच

राजकोट में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हैं। डेविड वार्नर और मिशेल मार्श ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरते हैं। दोनों बल्लेबाज आते ही भारतीय गेंदबाजों पर हल्ला बोल देते हैं। मैच देख कर ऐसा लग रहा था कि मानो वनडे नहीं टी-20 मैच चल रहा हो। वार्नर और मार्श की जोड़ी सभी भारतीय गेंदबाजों की जम कर पिटाई कर रही थी। मात्र 8 ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 78 रनों तक पहुँच जाता है। डेविड वॉर्नर 34 गेंदो में (56) रनों की विस्फोटक पारी खेल रहे थे। लेकिन तभी प्रसिद्ध कृष्णा के गेंद पर वो राहुल को कैच दे बैठते हैं।

अब मार्श का साथ निभाने पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ मैदान में आते हैं। भारत को लग रहा था कि वार्नर के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रन बनाने की स्पीड में थोड़ी कमी आएगी। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हुआ। दोनों बल्लेबाज बड़ी ही आसानी के साथ भारतीय गेंदबाजों का सामना कर रहे थे और बहुत ही आराम से रन बना रहे थे। देखते ही देखते दोनों खिलाड़ियों के बीच में 100 रनों की साझेदारी हो जाती है और दोनों खिलाड़ी अपने पचास रन भी पूरे कर लेते हैं। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद दोनों खिलाड़ी और तेजी से रन बनाने में लग जाते हैं। 28 ओवर से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है।

लेकिन 28वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपने शतक के नजदीक पहुँच चुके मार्श कुलदीप यादव का शिकार हो जाते हैं। मार्श अपनी पारी के दौरन 84 गेंदो का सामने करते हुए 96 रनों की शानदार पारी खेलते हैं। कुछ देर बाद (74) रनों की पारी खेल रहे स्मिथ को मोहम्मद सिराज एलबीडब्ल्यू आउट कर देते हैं। अब दोनों नए बल्लेबाज लाबुशेन और एलेक्स कैरी मैदान में थे। लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के रनों की गति को कम नहीं होने देते हैं और लगातार बड़े शॉट्स खेलते रहते हैं। लेकिन दूसरी तरफ से उन्हें साथ नहीं मिलता है। एलेक्स कैरी (11), मैक्सवेल (5) और ग्रीन (9) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। विकेट गिरने के बाद भी 43 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रनों तक पहुँच जाता है।

अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे लाबुशेन को उनके कप्तान कमिंस का साथ मिलता है। दोनों के बीच 46 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद 58 गेंदो में (72) रनों की तबादतोड़ पारी खेलकर लाबुशेन आउट हो जाते हैं। कमिंस (19) और स्टार्क (1) रन बनाकर नबाद रहते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बना लेती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श सबसे ज्यादा (96) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा रन भी वही देते हैं। बुमराह अपने 10 ओवर में 81 रन देकर 3 विकेट हांसिल करते हैं।

भारत की बल्लेबाजी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा वनडे मैच

अब भारत को इस मुकाबले को और ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करने के लिए 50 ओवर में 353 रन बनाने थे। शुभमान गिल को इस मैच में आराम दिया गया था। इसलिए भारत की तरफ से इस बड़े से लक्ष्य का पीछा करने के लिए रोहित शर्मा और उनके साथ वाशिंगटन सुंदर मैदान में उतरते हैं। पहले तो कुछ गेंद रोहित शर्मा संभल कर खेलते हैं। लेकिन फिर उसके बाद वो अपने हाथ खोलने शुरू कर देते हैं। लेकिन दूसरी तरफ वाशिंगटन सुंदर बहुत ही धीरे खेल रहे थे। उनको आस्ट्रेलियाई गेंदबाजो की गेंदबाजी बिल्कुल समझ नहीं आ रही थी। जिसकी वजह से वो 30 गेंदो में (18) रनों की धीमी पारी खेलकर मैक्सवेल का शिकार हो जाते हैं।

अब मैदान में आते हैं किंग कोहली। रोहित के साथ मिलकर वो भारतीय टीम का स्कोर आगे बढ़ाने में लग जाते हैं। विराट कोहली संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन रोहित शर्मा धुआंधाड़ अंदाज में बल्लेबाजी करने लगे थे। लेकिन 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर वो मैक्सवेल की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं। रोहित शर्मा अपनी पारी के दौरान 57 गेंदो में (81) रनों की विस्फोटक पारी खेलते हैं। कप्तान रोहित के आउट होने के बाद पिछले मैच में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आते हैं। इसी बीच विराट कोहली अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाते हैं। 56 रन बनाकर वो भी मैक्सवेल का शिकार हो जाते हैं।

इसके बाद केएल राहुल मैदान में आते हैं। अय्यर के साथ मिलकर वो अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। दोनों के बीच 52 रनों की साझेदारी होती है। जिसके बाद राहुल स्टार्क की गेंद पर एलेक्स कैरी को कैच दे बैठते हैं। अगले बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर पाते हैं और सिर्फ (8) रन बनाकर हेजलवुड का शिकार हो जाते हैं। कुछ देर बाद श्रेयस अय्यर (48) रनों की पारी खेलकर मैक्सवेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद बाकी के बचे हुए खिलाड़िओं से उम्मीद करना गलत था। जड़ेजा (35), कुलदीप (2), बुमराह (5) और सिराज (1) रन बनकर आउट हो जाते हैं। कृष्णा (0) रन पर नाबाद रहते हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा (81) बनाते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा (4) विकेट मैक्सवेल लेते हैं।

इस तरह भारतीय टीम ये तीसरा और आखिरी वनडे मैच हार जाती है और ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करने का एक सुनहरा मौका गवां देती है। अब दोनो टीमों का एक दूसरे से आमना सामने विश्व कप में होगा। दोनों टीमों का पहला मैच एक-दूसरे के ही खिलाफ है। अब देखना ये है कि वर्ल्ड कप में दोनों में से कौन सी टीम बाजी मारने में कामयाब हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे: गिल और अय्यर के शतक से कंगारू पस्त, ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *