भारत बनाम इंग्लैंड विश्वकप 2023: शमी और बुमराह के आगे पस्त विश्व चैंपियन, भारत ने वसूला तीन गुना लगान

0
भारत बनाम इंग्लैंड विश्वकप 2023

भारत बनाम इंग्लैंड विश्वकप 2023

भारत बनाम इंग्लैंड विश्वकप 2023 – रविवार दोपहर भारत और इंग्लैंड के बीच विश्व कप 2023 के 29वें मुकाबले में भारतीय टीम ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए अंग्रेज टीम इंग्लैंड को 100 रनों से बुरी तरह हरा दिया है। भारत ये मैच अपनी शानदार गेंदबाजी की वजह से जितने में सफल हो पाती है।

भारतीय पारी खत्म होने के बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ये मुकाबला आराम से जीत जाएगी। लेकिन भारतीय गेंदबाज कुछ और ही सोच कर मैदान में उतरे थे। पहले तो बुमराह और शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से अंग्रेजी के छक्के छुड़ा दिये थे। उसके बाद मेहमान टीम कुलदीप और जडेजा की फिरकी में उलझ जाती है। जिसकी वजह से उसे इस मैच में हार का सामना करना पड़ता है।

इस जीत के साथ ही अपने खेले गए 6 में से 6 मुकाबले जीत कर भारतीय टीम वापस नंबर वन के पायदान पर पहुँच गई है। तो वहीं वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड अपने खेले गए 6 में से 5 मुकाबले हार कर सबसे अंतिम पायदान पर खिसक गई है। इस हार के साथ ही इंग्लैंड की टीम की विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुँचने की सारी उम्मीदें खत्म हो चुकी है और वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

India vs England Cricket World Cup 2023 Highlights

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के (87), सूर्य कुमार यादव के (49) और केएल राहुल के (39) रनों की मदद से 50 ओवर मेरे 9 विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लेती है। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में सिर्फ 129 रन बनाकर ऑलआउट ही जाती है। जिसकी वजह से भारत ये मुकाबला आसानी के साथ 100 रनों से जीत जाता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए विश्व कप 2023 के 29वें मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत की बेहद खराब शुरुआत

भारत की बेहद खराब शुरुआत

भारत और इंग्लैंड के बीच ये मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ इंग्लैंड टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। भारत की तरफ से हमेशा की तरह कप्तान रोहित और उनके साथ गिल बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन भारतीय टीम की शुरूआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रहती है। शुभमन गिल (9) रन बनकर सस्ते में चलते बनते हैं।

इसके बाद नंबर तीन पर हमेशा की तरह विराट कोहली बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन विश्व कप में ऐसा पहली बार होता है। जब विराट कोहली बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं। विराट कोहली (0) रन के स्कोर पर विली का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर भी मात्र (4) रन बनाकर चलते बनते हैं। भारतीय टीम की पारी शुरू में ही बुरी तरह लड़खड़ा गई थी।

भारत ने सिर्फ 40 रनों के अंदर ही टॉप 3 बल्लेबाजों को खो दिया था। कप्तान रोहित शर्मा एक तरफ से खड़े-खड़े ये सब देख रहे थे। लेकिन अब उनका साथ निभाने केएल राहुल मैदान में आते हैं। राहुल कप्तान रोहित के साथ संभल कर बल्लेबाजी करते हैं और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। जल्द ही दोनों के बीच 50 रनों की पार्टनरशिप पूरी हो जाती है। जिसके बाद भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है।

इसी बीच रोहित शर्मा अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। राहुल भी संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे और अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन एक गलत शॉट खेलने की वजह से वो विली की गेंद पर बेयरस्टो को कैच दे बैठते हैं। राहुल (39) रनों की छोटी मगर एक बहुत ही अहम पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं। राहुल के बाद सूर्य कुमार यादव मैदान में एंट्री करते हैं। रोहित के साथ वो भारतीय टीम के स्कोर को 150 रनों के पार ले जाते हैं।

लेकिन कुछ ही देर बाद रोहित शर्मा आदिल रशीद की गेंद का शिकार हो जाते हैं। हिटमैन (87) रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। रोहित के बाद जडेजा बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो भी रन बनाने में नाकाम रहते हैं। (8) रन बनाकर जडेजा आदिल रशीद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। इसके बाद मोहम्मद शमी भी (1) रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

लेकिन दूसरी तरफ से सूर्य कुमार यादव टिके हुए थे। जिसकी वजह से भारतीय टीम का स्कोर लगातार बढ़ रहा था। सूर्या बुमराह के साथ मिलकर भारत के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर अपने अर्धशतक के बिल्कुल करीब पहुँच कर सूर्या विली का शिकार हो जाते हैं। सूर्या (49) रनों की बहुत ही अहम पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद बुमराह और कुलदीप भारतीय टीम के स्कोर को 229 रनों तक पहुँचा देते हैं। पारी की आखिरी गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में बुमराह रन आउट हो जाते हैं।

इस तरह भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लेती है। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा सबसे ज्यादा (87) रनों की पारी खेलते हैं। इंग्लैंड की तरफ से विली सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं। अब इंग्लैंड की टीम को वर्ल्ड कप 2023 में बने रहने के लिए 50 ओवर 230 रन बनाने थे।

शमी और बुमराह के आगे पस्त विश्व चैंपियन

शमी और बुमराह के आगे पस्त विश्व चैंपियन

इंग्लैंड की तरफ से बेयरस्टो और मलान पारी की शुरुआत करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबजी करते हैं। जिस हिसाब से दोनों बल्लेबाजी कर रहे थे। उसे देखकर लग रहा था की शायद कहीं भारत आज का ये मैच हार ना जाए। लेकिन तभी पाँचवे ओवर की पाँचवी गेंद पर बुमराह डेविड मलान को क्लीन बोल्ड कर देते हैं। मलान (16) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं।

बस यहीं से इंग्लैंड का बुरा वक्त शुरू हो जाता है। अगले ही गेंद पर बुमराह नए बल्लेबाज जो रूट को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा देते हैं। 2 गेंदो में लगातार 2 विकेट लेकर बुमराह भारतीय टीम की इस मुकाबले में वापसी करवा देते हैं। अब बारी थी मोहम्मद शमी की। मोहम्मद शमी पहले तो बेन स्टोक्स को (0) और फिर बेयरस्टो को (14) रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर देते हैं।

इन दोनों विकेट के साथ ही टीम इंडिया की इस मुकाबले में पूरी तरह वापसी हो जाती है। मात्र 39 रन के स्कोर पर ही इंग्लैंड के टॉप 4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। अब कप्तान जोस बटलर और मोईन अली बल्लेबाजी करते हैं। दोनों बहुत ही संभल कर बल्लेबाजी करते हैं और इंग्लैंड के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। दोनों के बीच में रोहित शर्मा को एक साझेदारी होती हुई दिखाई देती है। जिसकी वजह से वो अब कुलदीप यादव के हाथों में गेंद थमाते हैं।

कुलदीप यादव भी उन्हें निराश नहीं करते हैं। 15वें ओवर की पहली गेंद पर ही कुलदीप अंग्रेजी कप्तान जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर देते हैं। इसके बाद मोईन अली (15) रन बनाकर शामी का शिकार हो जाते हैं। अगले खिलाड़ी क्रिस वोक्स (10) रन बनाकर जडेजा के जाल में फंस जाते हैं। अब अगले ही ओवर में संभल कर खेल रहे लिविंगस्टोन कुछ रन बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन वो (27) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। बचे हुए खिलाड़ी आदिल रशीद (13) और मार्क वुड (0) रन बनाकर चलते बनते हैं। विली (16*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाती है। इस मुकाबले को 100 रनों से जीतने के बाद भारतीय टीम अपने खेले गए 6 में से 6 मुकाबले जीत कर अंक तालिका में पहले पैदान पर आ जाती है। तो वहीं इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले को हारने के बाद अंक तालिका में सबसे आखिर पायदान पर खिसक जाती है।

बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने खेला अपना 100वां मैच

बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने खेला अपना 100वां मैच

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बतौर कप्तान अपने 100 मैच पूरे कर चुके हैं। रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला मुकाबला रोहित शर्मा का बतौर कप्तान 100वां मैच था। जो रोहित शर्मा के लिए बेहद खास था। भारतीय टीम ने रोहित के बतौर कप्तान 100वें मैच को 100 रनों से जीतकर ये मैच उनके लिए बहुत ही यादगार बना दिया था।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023: रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, आखिरी गेंद पर मिली न्यूजीलैंड को हार के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *