भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023: रोहित की पारी के आगे अफगानिस्तान की टीम पस्त, भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत

0
भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के इस मैच में भारत ने अफगानिस्तान बुरी तरह से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जम कर धुलाई की थी। रोहित शर्मा के अकेले की पारी के बदौलत भारतीय टीम ने अफगानी टीम को बहुत ही आसानी के साथ हरा दिया था। इस मैच में भारतीय टीम ने अफगानिस्तानी टीम को 8 विकेट से हरा दिया था। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने विश्व कप 2023 में अपना दूसरा मैच जीत लिया है।

Ind vs Afg live Scorecard World Cup 2023

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तानी टीम को 8 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में भारतीय टीम ने अफगानी टीम के गेंदबाजों की खूब धुलाई की थी। खासकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तो अफगानी गेंदबाजों को बहुत धोया था। जिसकी वजह से भारतीय टीम ने इस मुकाबले को आसानी से अपना नाम कर लिया था। इस मैच में अफगानिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शहीदी की (80) और अजमतुल्लाह की (62) रनों की पारी की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर भारत के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ (131) रनों की पारी की बदौलत बड़े ही आराम से हाँसिल कर लिया था।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारत और अफगानिस्तान के बीच का ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजो के आगे थोड़ी धीमी शुरुआत करते हैं। लेकिन उसके बाद अफगानी बल्लेबाज ज्यादा देर तक अपना विकेट बचाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। सातवें ओवर में इब्राहीम जादरान (22) रन बनाकर बुमराह की गेंद पर राहुल को कैच दे बैठते हैं। इसके बाद नए बल्लेबाज रहमत बल्लेबाजी करने आते हैं। गुरबाज के साथ मिलकर वो अपनी टीम के स्कोर को 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

लेकिन कुछ देर बाद गुरबाज (21) रन बनाकर हार्दिक पंड्या का शिकार हो जाते हैं। गुरबाज के बाद कप्तान शहीदी बल्लेबाजी करने आते हैं। अगले ही ओवर में रहमत भी (16) रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। अफगानिस्तान की पारी लड़खड़ाने लगी थी। ऐसे में अब अपने कप्तान का साथ देने अजमतुल्लाह मैदान में आते हैं। शाहिदी के साथ मिलकार अजमतुल्लाह अपनी टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। कुछ देर बाद अफगानिस्तान के कप्तान शहीदी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं।

अब दोनों बल्लेबाज थोड़ा रनों की रफ्तार को बढ़ाना शुरू करते हैं। अफगानिस्तान का स्कोर अब 150 रनों के पार जा चुका था। दूसरी तरफ से बल्लेबाजी कर रहे अजमतुल्लाह भी अब अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। अफगानिस्तानी टीम का स्कोर अब 200 रनों के पास पहुँचने वाला था। लेकिन तभी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजमतुल्लाह (62) रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद नबी बल्लेबाजी करने आते हैं। नबी और शहीदी 41 रनों की साझेदारी करते हैं। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे शाहिदी (80) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

कप्तान शाहिदी के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये नजीबुल्लाह भी मात्र (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद नबी (19) और राशिद खान (16) रन बनाकर बुमराह का शिकार हो जाते हैं। मुजीब (10*) और नवीन (9*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लेती है। अफगानिस्तान की तरफ से उनके कप्तान शहीद सबसे ज्यादा (80) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा (4) विकेट लेते हैं।

भारत की बल्लेबाजी

भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

अब भारत को वर्ल्ड कप 2023 में लगातार अपने दूसरे मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 273 रन बनाने थे। जो उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथ ईशान किशन बल्लेबाजी करने आते हैं। शुभमन गिल की तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से उनकी जगह ईशान किशन रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे थे। ईशान किशन जहाँ संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने तो आते ही अफगानी गेंदबाजो की धुलाई करनी शुरू कर दी थी।

इस वनडे मैच को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो कोई टी-20 मैच चल रहा हो। रोहित की विस्फोटक बल्लेबाजी का अंदाजा आप सिर्फ इस बात से ही लगा सकते हैं कि उन्होंने मात्र 10 ओवर में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। शुरूआती 10 ओवर में भारत का स्कोर 94 रन था। जिसमें से 76 रन अकेले रोहित शर्मा ने बनाए थे। अब पलक झपकते ही भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। रोहित लगातार ऐसे ही अफगानिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई करते जा रहे थे। कुछ देर बाद भारत का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन उसके बाद रोहित का साथ निभा रहे ईशान किशन (47) रनों की पारी खेलकर रशीद खान का शिकार हो जाते हैं।

ईशान के आउट होने के बाद किंग कोहली की अपने होम ग्राउंड में एंट्री होती है। सारा स्टेडियम कोहली-कोहली की आवाज से गूंज उठता है। रोहित के साथ मिलकर कोहली भारत के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। इसी बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक पूरा कर लेते हैं। कुछ समय बाद भारत का स्कोर 200 रनों के पार चला जाता है। लेकिन अब विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा 84 गेंदो में (131) रनों की जबरदस्त पारी खेलकर रशीद खान की गेंद पर पर आउट हो जाते हैं। आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने अपना काम कर दिया था।

रोहित के बाद अय्यर बल्लेबाजी करने आये थे। अब अय्यर और विराट दोनों भारत की रनों की गाड़ी को आगे बढ़ाते हैं। देखते ही देखते भारत का स्कोर 250 रनों के पार पहुँच जाता है। कुछ देर बाद विराट इस विश्व कप में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम को जीत दिला देते हैं। विराट कोहली (55*) और श्रेयस अय्यर (25*) बनाकर नबाद रहते हैं। इस तरह भारतीय टीम इस मुकाबले को मात्र 35 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर ही हाँसिल कर लेती है। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा सबसे ज्यादा (131) रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान को 2 विकेट मिलते हैं।

रोहित ने रचा इतिहास

भारत बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किये हैं। रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाते ही वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था। जिन्होनें विश्व कप में (6) शतक लगाए थे। लेकिन अब रोहित शर्मा ने (7*) शतक जड़कर उन्हें पछाड़ दिया है।

इसके बाद रोहित शर्मा भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदो में अपना शतक पूरा कर ये रिकॉर्ड अपना नाम किया है। इसे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव के नाम दर्ज था।

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई अपनी विस्फोटक पारी के दौरान 5 गगनचुम्बी जड़े थे। जिसकी वजह से उनके नाम अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। श्रीलंका बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023: पाकिस्तान की विश्व कप 2023 में ऐतिहासिक जीत, विश्व कप में सबसे बड़ा लक्ष्य हाँसिल कर श्रीलंका को हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *