बांग्लादेश बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023: शांतो और शाकिब की पारी के आगे बेकार गया असलंका का शतक, बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराया

0
बांग्लादेश बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023 – दोस्तों विश्व कप 2023 में हमें कई शानदार मुकाबले देखने को मिले हैं। जिनमें से एक है बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच का मुकाबला। जब भी ये दोनों टीम एक दूसरे के सामने खेलती हैं तो कुछ ना कुछ जरूर होता है। सोमवार को वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में जब ये दोनों टीमें एक दूसरे के सामने आई तो हमें कुछ ऐसा ही देखने को मिला था।

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के इस मैच में बांग्लादेश ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड कप में पहली बार श्रीलंका को हराने का कारनामा किया है। बांग्लादेश ने श्रीलंका की टीम को 3 विकेट से हराकर ये मैच अपना नाम कर लिया है। लेकिन दोनों ही टीमें फिल्हाल सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

BAN vs SL World Cup 2023 Highlights

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हैं। श्रीलंका की तरफ से असलंका (108) रनों की शानदार शतकीय पारी खेलते हैं। जिसकी बदौलत श्रीलंका 49.3 ओवर में 279 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है।

बांग्लादेश की तरफ से शांतो और शाकिब शानदार पारी खेलते हैं। जिसकी वजह से श्रीलंका के असलंका की शतकीय पारी बेकार चली जाती है और बांग्लादेश की टीम 41.1 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाकर ये मैच जीत जाती है। इस मैच को जीतने के साथ ही बांग्लादेश की टीम इतिहास रच देती है। बांग्लादेश पहली बार श्रीलंका को वर्ल्ड कप में हराने में कामयाब हो जाती है।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए विश्व के बहुत हो रोमांचक और मसाले से भरपूर मैच के बारे में। साथ ही हम बात करेंगे क्रिकेट इतिहास में पहली बार अजीबोगरीब तरीके से आउट होने वाले खिलाड़ी के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

श्रीलंका की बल्लेबाजी

श्रीलंका की बल्लेबाजी

वर्ल्ड कप 2023 का ये 38वां मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हैं। श्रींलंका की तरफ से पथुम निसांका और कुसल परेरा पारी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब होती है। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर कुसल परेरा (4) रन बनाकर शोरफुल का शिकार हो जाते हैं।

कुसल परेरा के बाद कुसल मेंडिस बल्लेबाजी करने आते हैं। पथुम निसांका और कुसल मेंडिस श्रीलंका की पारी को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही दोनों 50 रनों की साझेदारी पूरी कर श्रीलंका के स्कोर को भी 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन कुछ देर बाद कुसल परेरा (19) रन बनाकर शाकिब की गेंद पर शोरफुल को कैच दे बैठते हैं। इसके कुछ देर बाद ही अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे निसांका भी (41) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं।

अब समरविक्रमा और असलंका बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों बल्लेबाज अच्छे शॉट्स लगा रहे थे। जल्द ही श्रीलंका का स्कोर 100 रनों के पार चला जाता है। इसके बाद दोनों बल्लेबाज अपने 50 रनों की साझेदारी भी पूरी कर लेते हैं। लेकिन फिर समरविक्रमा (41) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं।

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

समरविक्रमा के बाद मैथ्यूज बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाते हैं। दरसल होता ये है की जब भी कोई खिलाड़ी आउट होता तो नियम के हिसाब नए खिलाड़ी को 2 मिनट के अंदर मैदान में एंट्री लेनी होती है। अगर वो 2 मिनट में मैदान में नहीं आता है तो वो आउट करार दिया जाता है। ऐसा ही हुआ मैथ्यूज के साथ भी। जब समरविक्रमा आउट हो जाते हैं तो मैथ्यूज मैदान में आने लगते हैं।

लेकिन उनके हेलमेट में किसी परेशानी की वजह से उन्हें आने में थोड़ा टाइम लग जाता है। लेकिन जब वो मैदान में आते हैं तो बांग्लादेश की टीम नियम के हिसाब से अंपायर से मैथ्यूज के आउट होने की अपील करती है। मैथ्यूज बांग्लादेश के कप्तान शाकिब और अंपायर दोनों को समझाते हैं कि उनके हेलमेट में किसी परेशानी की वजह से उन्हें आने में थोड़ा समय लग गया था। लेकिन ना तो शाकिब ने अपनी अपील वापस ली है और ना अंपायर ने उनकी बात सुनी है।

जिसकी वजह से क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी को टाइम आउट की वजह से आउट दे दिया जाता है। मैथ्यूज बिना कोई गेंद खेले टाइम आउट की वजह से आउट हो जाते हैं।

मैथ्यूज के बाद धनंजय डी सिल्वा बल्लेबाजी करने आते हैं। असलंका के साथ मिलकर वो श्रीलंका के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद धनंजय (34) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। धनंजय के बाद तीक्षणा बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज श्रीलंका को 250 रनों के पार ले जाते हैं। तीक्षणा (22) रन बनाकर शोरीफुल का शिकार हो जाते हैं।

इसके बाद असलंका अपना शतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन शतक पूरा करने के बाद वो जल्द ही आउट हो जाते हैं। असलंका (108) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद चमीरा (4) और रजिता (2) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। मदुशंका (0*) रन पर नाबाद रहते हैं।

इस तरह श्रीलंका की टीम 49.3 ओवर में 279 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। श्रीलंका की तरफ से असलंका सबसे ज्यादा (108) रनों की पारी खेलते हैं। बांग्लादेश की तरफ से तंजीम हसन साकिब सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

शान्तो और शाकिब की पारी से जीता बांग्लादेश

शान्तो और शाकिब की पारी से जीता बांग्लादेश

अब बांग्लादेश को वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिए 280 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। बांग्लादेश की तरफ से तंजीद हसन और लिटन दास बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। बांग्लादेश की भी शुरुआत अच्छी नहीं रहती है। तीसरे ओवर में ही तंजीद हसन (9) रन बनाकर मदुशंका का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद लिटन दास भी (23) रन बनाकर मधुशंका की ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

शुरूआती 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद शांतो और शाकिब बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबाजी करते हैं और बांग्लादेश के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। जिसके बाद बांग्लादेश का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। अब शाकिब थोड़ा तेज खेलना शुरू कर देते हैं। दूसरी तरफ शांतो अभी भी संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे।

इसके बाद दोनों बल्लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। जिससे श्रीलंका 150 रनों तक पहुँच जाती है। दोनों बल्लेबाज बहुत ही अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे और अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे। शाकिब की तेज तर्रार पारी की वजह से बांग्लादेश जल्द ही 200 रनों के आंकड़े को भी पार कर लेता है। लेकिन फिर अपने शतक के पास पहुँच कर दोनों बल्लेबाज आउट हो जाते हैं।

पहले तो शांतो (90) रन बनाकर मैथ्यूज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद शाकिब (82) रनों की पारी खेलकर मैथ्यूज की गेंद पर असलंका को कैच दे बैठते हैं। इसके बाद मुश्फिकुर रहीम (10), महमूदुल्लाह (22) और मेहदी हसन मेराज (3) रन बनाकर चलते बनते हैं। लेकिन बांग्लादेश की टीम जीत की कगार पर पहुँच चुकी थी। तौहीद (15*) और तंजीम हसन (5*) रन बनाकर नबाद रहते हैं और अपनी टीम को जीत दिला देते हैं।

इस तरह बांग्लादेश की टीम 41.1 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाकर ये मुकाबला जीत जाती है। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन शान्तो (90) और शाकिब (82) बनाते हैं। श्रीलंका की तरफ से मदुशंका सबसे ज्यादा 3 विकेट लेते हैं।

तो दोस्तों, इस तरह से बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला गया ये रोमांचक मुकाबला खत्म होता है। जहाँ हमने पहली बार क्रिकेट इतिहास में किसी खिलाड़ी को टाइम आउट होने की वजह से आउट होते देखा। जिसकी वजह से मैच के बाद दोनों टीम के खिलाड़ी एक-दूसरे से हाथ भी नहीं मिलाते हैं। देखते हैं दोनों टीमों की प्रतिद्वंद्विता कहाँ तक चलती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप 2023: बर्थडे बॉय के शतक के बाद जडेजा के पंजे से हारा दक्षिण अफ्रीका, भारत ने दी 243 रनों से मात के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *