न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023: फखर जमान की पारी से जीता पाकिस्तान, DLS नियम से न्यूजीलैंड को 21 रनों से हराया

0
न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023 – वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के 35वें मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड की टीम को 21 रनों से हरा दिया है। ये पाकिस्तान के लिए करो या मरो का मुकाबला था। क्योंकि अगर पाकिस्तान ये मैच हार जाती तो वो पूरी तरह वर्ल्ड कप से बाहर हो जाती। लेकिन पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम से हराकर सेमीफाइनल में अपनी पहुँचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

NZ vs PAK World Cup 2023 Highlights

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रचिन रवींद्र के (108) और कप्तान विलियमसन के (95) रनों की बदौलत पाकिस्तान के सामने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 402 बना लेती है।

पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान (126*) और कप्तान बाबर आजम (66*) रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन तभी 25.3 ओवर के बाद अचानक बारिश होनी शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से खेल को रोक दिया जाता है। बारिश के समय तक पाकिस्तानी टीम का स्कोर 25.3 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 200 रन था। बहुत देर तक बारिश रुकने का इंतजार किया जाता है। लेकिन जब काफी देर बाद बारिश नहीं रुकती है तो डकवर्थ लुईस नियम की वजह से पाकिस्तान को 21 रनों से विजेता घोषित कर दिया जाता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के जबरदस्त मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

रचिन और विलियमसन की शानदार पारी

रचिन और विलियमसन की शानदार पारी

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ये मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। पाकिस्तान के लिए ये मैच बहुत ही महत्वपूर्ण था। अगर उसे सेमीफाइनल की रेस में बने रहना था तो उसे किसी भी हालत में ये मैच जीतना था। इस मैच में पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। न्यूजीलैंड की तरफ से कॉनवे और रचिन बल्लेबाजी करने आते हैं।

दोनों बल्लेबाज न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत दिलाने में सफल होते हैं। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाज (68) रनों की साझेदारी करते हैं। लेकिन फिर कॉनवे (35) रन बनाकर हसन अली का शिकार हो जाते हैं। कॉनवे के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन बल्लेबाजी करने आते हैं। कॉनवे के साथ मिलकर विलियमसन न्यूजीलैंड के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के स्कोर को आगे बढ़ाते रहते हैं।

इसी बीच रचिन अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। जल्द ही न्यूजीलैंड का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। कुछ देर बाद विलियमसन भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 200 रनों तक पहुँच जाता है। अब दोनों बल्लेबाज तेजी से अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे। जल्द ही रचिन अपना शतक पूरा कर लेते हैं।

लेकिन दूसरी तरफ अपने शतक के पास पहुँच कर विलियमसन (95) रनों की पारी खेलकर इफ्तिखार अहमद का शिकार हो जाते हैं। विलियमसन के आउट होने के बाद ही रचिन भी (108) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। दोनों के आउट होने के बाद मिचेल और चैपमैन बल्लेबाजी करते हैं। दोनों बल्लेबाज न्यूजीलैंड के स्कोर को 300 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

उसके बाद मिचेल (29) रन बनाकर हारिस रऊफ की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। मिचेल के बाद चैपमैन (39) रन बनाकर वसीम जूनियर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब ग्लेन फिलिप्स और सैंटनर बल्लेबाजी करते हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के स्कोर को 350 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर फिलिप्स (41) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं।

इसके बाद सैंटनर न्यूजीलैंड के स्कोर को 400 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 401 रन बना लेती है। न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन सबसे ज्यादा (108) रनों की पारी खेलते हैं। पाकिस्तान की तरफ से वसीम जूनियर सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

फखर जमान की विस्फोटक पारी

फखर जमान की विस्फोटक पारी

अब पाकिस्तान को ये मैच जीतने के लिए और सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए 402 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए पाकिस्तान की तरफ से शफीक और फखर जमान की जोड़ी मैदान में उतरती है। अब पाकिस्तान को इस मैच को जीतने के लिए अच्छी बल्लेबाजी की जरूरत थी। लेकिन दूसरे ही ओवर में शफीक (4) रन बनाकर साउथी की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

शफीक के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी करने आते हैं। बाबर फखर जमान के साथ पाकिस्तान की गाड़ी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। जल्द ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो जाती है। जिससे पाकिस्तानी टीम का स्कोर भी 50 रनों के पार पहुँच जाता है। इसके बाद फखर जमान तेजी से रन बनाने शुरू कर देते हैं। जिससे जल्द ही वो अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं।

अब पाकिस्तान का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। बाबर आजम जहाँ संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ फखर जमान तेजी से रन बनाने में लगे हुए थे। लेकिन फिर बारिश की वजह से खेल को रोक दिया जाता है। बारिश रुकने के बाद फिर से खेल शुरू किया जाता है। पाकिस्तान को पता था कि अगर बारिश की वजह से खेल शुरू नहीं हो पाता है तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का फैसला होगा।

इसी वजह से पाकिस्तान बिना कोई विकेट गवाएं तेजी से रन बनाने में लग जाती है। आज फखर जमान एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। जल्द ही वो अपना शतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद दोनों बल्लेबाज 26.3 ओवर में पाकिस्तान के स्कोर को 200 रनों तक पहुँचा देते हैं। लेकिन तभी दोबारा से बारिश शुरू हो जाती है। थोड़ी देर तक बारिश रुकने का इंतजार किया जाता है।

लेकिन जब बारिश नहीं रुकती है तो पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 21 रनों से इस मैच का विजेता घोषित कर दिया जाता है। इस तरह पाकिस्तान की टीम ये मैच जीत कर सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है। न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान की टीम का मतलब 1 विकेट ही गिरा देती है। पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान (126) रनों की शानदार पारी खेलते हैं। न्यूजीलैंड की तरफ साउथी को एक मात्र विकेट मिलता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। अफगानिस्तान बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023: नीदरलैंड्स को हराकर पाकिस्तान से आगे निकली अफगानिस्तान की टीम, बनी सेमीफाइनल की मजबूत दावेदार के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *