न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023: सेंटनर के पंजे से जीता न्यूजीलैंड, नीदरलैंड को 99 रनों से हराया

0
न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023 – विश्व कप 2023 का छठा मुकाबला सोमवार को न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच खेला गया था। न्यूजीलैंड ने अपने विश्व कप 2023 के पहले मैच में इंग्लैंड को बुरी तरह हरने के बाद अब नीदरलैंड को भी पटखनी दे दी है। न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को 99 रनो से हराकर इस मैच में भी शानदार जीत दर्ज की है। लगतार 2 मैचो में 2 जीत मिलने के बाद न्यूजीलैंड की टीम का मनोबल सातवे आसमान पर है। इस साल विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा चल रहा है। चाहे बात बल्लेबाजी की हो या फिर गेंदबाजी कीवी टीम के हर विभाग में बहुत अच्छी नजर आ रही है।

New Zealand vs Netherlands World Cup 2023 Scorecard

न्यूजीलैंड की टीम ने नीदरलैंड की टीम को 99 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 के अपने दूसरे मैच में लगातर दूसरी जीत हांसिल कर ली है। न्यूजीलैंड की टीम की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के चलते न्यूजीलैंड की टीम ने ये मुकाबला बहुत ही आसानी के साथ अपना नाम कर लिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यंग के (70) और रवीन्द्र के (51) रनों की बदौलत नीदरलैंड के सामने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 323 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे नीदरलैंड की टीम हांसिल नहीं कर पाती है और 46.3 ओवर में ही 223 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम को इस वर्ल्डकप में लगातार दूसरी जीत हांसिल हो जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच हुए वर्ल्ड कप 2023 के मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच ये मुकाबला हैदराबाद के राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में नीदरलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जो कि गलत साबित हुआ था। न्यूजीलैंड की तरफ से पहले मैच की तरह ही इस मैच में भी डेवोन कॉनवे और विल यंग बल्लेबाजी करके मैदान में उतरते हैं। दोनों ही बल्लेबाज काफी संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। जल्दी ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है।

इसके कुछ देर बाद पिछले मैच में शतक लगाने वाले डेवोन कॉनवे (32) रन बनाकर वैन डेर मेर्वे की गेंद पर आउट हो जाते हैं। पहले विकेट के लिए कॉनवे और यंग के बीच 67 रनों की साझेदारी होती है। अब बल्लेबाजी करने आते हैं न्यूजीलैंड के पिछले मैच के दूसरे हीरो रचिन रवींद्र। यंग के साथ मिलकर रवींद्र न्यूजीलैंड का स्कोर आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। देखते ही देखते न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। इसके बाद यंग अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं।

न्यूजीलैंड का स्कोर अब 150 रनों की तरफ बढ़ रहा था । लेकिन 144 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगता है। विल यंग (70) रनों की पारी खेलकर पॉल वैन मेकेरेन का शिकार हो जाते हैं। यंग के बाद डेरिल मिचेल बल्लेबाजी करने आते हैं। रवीन्द्र के साथ मिलकर मिचेल अपनी टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। न्यूजीलैंड की टीम अब 200 रनों के पास पहुँचने ही वाली थी। इसी बीच रवींद्र इस वर्ल्ड कप में लगातार अपना दूसरा अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो भी वैन डेर मेर्वे का शिकार हो जाते हैं। रवीन्द्र (51) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं।

मिचेल का साथ देने अब इस मैच में कप्तान कर रहे हैं लैथम आते हैं। मिचेल और लैथम दोनों ही थोडा सा तेज खेलना शुरू करते हैं। जिससे उनकी टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर अब 250 रनों तक पहुँच ही गया था कि अपने अर्धशतक के करीब पहुँच चुके मिचेल पॉल वैन मेकेरेन की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। मिचेल (48) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद अगले खिलाड़ी फिलिप्स (4) और चैपमैन (5) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

लेकिन फिर बल्लेबाजी करने आये सैंटनर लैथम के साथ मिलकर धुआधाड़ पारी खेलते हैं। जिससे उनकी टीम का स्कोर 300 रनों के पार पहुँच जाता है। इसी बीच लैथम अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। अर्धशतक पूरा करने के बाद लैथम (53) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। लेकिन सैंटनर धुआधाड़ पारी खेलते रहते हैं। जिससे न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 322 रनों तक पहुँच जाता है।

सैंटनर 17 गेंदो में (36*) और हेनरी 4 गेंदो में (10*) रनों की तेज तर्रार पारी खेलकर बर्बाद नाबाद रहते हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन यंग (70) बनाते हैं। नीदरलैंड्स की तरफ से मैच में आर्यन दत्त, पॉल वैन मेकेरेन, वैन डेर मेर्वे को 2-2 और लीड को 1 विकेट मिलता है।

नीदरलैंड की बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023

अब नीदरलैंड्स की इस मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 323 रन बनाने थे। जोकी न्यूजीलैंड की गेंदबाजी के आगे काफी ज्यादा मुश्किल थे। नीदरलैंड की तरफ से विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओडो बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रहती है। नीदरलैंड को छठे ओवर में पहला झटका लगता है। विक्रमजीत सिंह (12) रन बनाकर हेनरी का शिकार हो जाते हैं। विक्रमजीत के बाद कॉलिन बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों मिलकर कुछ रन बनाते हैं लेकिन टीम का स्कोर 50 रनो के पार नहीं लेजा पाते हैं। मैक्स ओडोड (16) रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

अब लीड बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन (18) रन बनाकर वो भी चलते बनते हैं। 67 रनों के अंदर ही नीदरलैंड के टॉप 3 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। अगले बल्लेबाज तेजा कॉलिन का साथ निभाने मैदान में आते हैं। दोनों मिलकर अपनी टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन कुछ देर बाद तेजा (21) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं। इसके बाद नए खिलाड़ी एडवर्ड के साथ मिलकर कॉलिन अपना अर्धशतक पूरा करते हैं और नीदरलैंड की टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

लेकिन फिर कॉलिन (69) रनों की अच्छी पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। अब नीदरलैंड के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। कॉलिन के आउट होने के बाद एडवर्ड्स (30), पॉल वैन मेकेरेन (1), रयान क्लेन (8), साइब्रांड (2) और आर्यन दत्त (11) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। पॉल वैन मेकेरेन (4) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह नीदरलैंड की टीम 46.3 ओवर में 223 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है।

नीदरलैंड की तरफ से कॉलिन सबसे ज्यादा (69) रनों की पारी खेलते हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से सैंटनर सबसे ज्यादा (5) विकेट लेने में कामयाब होते हैं। इस तरह न्यूजीलैंड विश्व कप 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में लगातार दूसरी जीत हांसिल करने में कामयाब हो जाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023: विराट और राहुल की शानदार पारी से जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *