न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 : न्यूजीलैंड ने दर्ज की विश्वकप में अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

0
न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – क्रिकेट विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने अफगानिस्तान की टीम को हरा दिया है। अपना पिछला मैच इंग्लैंड के खिलाफ जीत कर आई अफगानिस्तान की टीम बहुत जोश में थी। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका सारा जोश ठंडा पड़ गया और उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने विश्वकप में अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत हाँसिल की है। न्यूजीलैंड की टीम ने अफगानिस्तान की टीम को 149 रनों से हराकर ये कारनामा कर दिखाया है।

NZ vs AFG ICC World Cup 2023 Highlights

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम के बीच हुए वर्ल्ड कप के 16वें मुकाबले में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान पर रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रनों से हरा दिया है। जो उसकी विश्व कप में अब तक दूसरी सबसे बड़ी जीत है। मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए युवा, लैथम और फिलिप्स के अर्द्धशतकों की बदौलत अफगानिस्तान के सामने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 288 रन बना लेती है। जिसके बाद अफगानिस्तान की तरफ से कोई भी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से उसकी पूरी टीम 34.4 ओवर में 139 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और न्यूजीलैंड ये मुकाबला बड़ी ही आसानी के साथ जीत जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच हुए वर्ल्ड कप के मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

यंग, मिचेल और लैथम की शानदार पारी

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की तरफ से शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी देखने को मिलती है। जिसमें पहले तो बल्लेबाज न्यूजीलैंड की टीम को एक अच्छे स्कोर तक लेकर जाते है फिर उसके बाद गेंदबाज बाकी का काम कर देते हैं।

दोनों टीमों के बीच के इस मैच में अफगानिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। न्यूजीलैंड को दोनों ओपनर कॉनवे और यंग पारी की शुरुआत करने आते हैं। अफगानिस्तान को विकेट के लिए ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ता है। सातवें ओवर में (20) रन बनाकर कॉनवे मुजीब की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

अब रचिन रवीन्द्र बल्लेबाजी करने आते हैं। यंग और रचिन न्यूजीलैंड के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। दोनों के बीच अच्छी साझेदारी बन रही थी। देखते ही देखते दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो जाती है। जिसके बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 100 रनों के पार चला जाता है।

इसी बीच यंग अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन कुछ देर बाद ही अच्छी लय में दिख रहे रचिन (32) रन बनाकर अजमतुल्लाह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर (54) रन बनाकर खेल रहे यंग भी आउट हो जाते हैं। अगले ही ओवर में नए बल्लेबाज मिचेल भी (1) रन बनाकर चलते बनते हैं। लगातार 3 विकेट गिरने की वजह न्यूजीलैंड अब थोड़ा दबाव में आ जाती है।

अब न्यूजीलैंड के दोनों नए बल्लेबाज लैथम और फिलिप्स बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों खिलाड़ी संभल कर अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। धीरे-धीरे दोनों बल्लेबाज मैदान में अपनी नजर जमा लेते हैं और फिर कुछ अच्छे शॉट्स खेलना शुरू कर देते हैं। अब न्यूजीलैंड का स्कोर 200 रनों के पार चला जाता है। दोनों ही बल्लेबाज अब बहुत ही अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे।

देखते ही देखते दोनों ही खिलाड़ी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और थोड़ा तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं। कुछ समय के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 250 रनों के पार चला जाता है। लेकिन फिर अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे लैथम और फिलिप्स आउट हो जाते हैं। फिलिप्स (71) और लैथम (68) रन बनाकर नवीन का शिकार हो जाते हैं। अब चैपमैन और सैंटनर बल्लेबाजी करते हैं।

चैपमैन ताबड़तोड़ 12 गेंदो में (25*) और सैंटनर 5 गेंदो में (7*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। जिससे न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 50 ओवर मेरे 6 विकेट के नुकसान पर 288 रनों तक पहुँच जाता है। न्यूजीलैंड की तरफ से फिलिप्स सबसे ज्यादा (71) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से नवीन और अजमतुल्लाह सबसे ज्यादा (2-2) विकेट लेते हैं।

न्यूजीलैंड की शानदार गेंदबाजी के आगे पस्त अफगानिस्तान

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

अब अफगानिस्तान को इस मुकाबले को जीतने के लिए 50 ओवर में 289 रन बनाने थे। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और जादरान बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब होती है। गुरबाज (11) और जादरान (14) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। कुछ देर बाद संभल कर खेल रहे कप्तान शाहिदी भी (8) रन बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

43 रनों के स्कोर पर अफगानिस्तान के टॉप 3 खिलाड़ी आउट हो चुके हैं। लेकिन फिर रहमत शाह और अजमतुल्लाह के बीच 54 रनों की अहम साझेदारी हो जाती है। जिसे अफगानिस्तान का स्कोर 100 रनों के पास पहुँच जाता है। लेकिन तभी अफगानिस्तान के दोबारा से लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। अजमतुल्लाह (27) रन बनाकर बोल्ट का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद रहमत शाह (36) रन बनाकर रचिन की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं।

अब अफगानिस्तान के बाकी खिलाड़ी भी फटाफट आउट होकर पवेलियन लौट जाते हैं। मोहम्मद नबी (7), राशिद खान (8), मुजीब (4), नवीन (0), फजलहक (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इक्रम (19*) रन बनाकर नाबाद रहता है। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 34.4 ओवर में मात्र 139 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है।

अफगानिस्तान की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन रहमत शाह (36) बनाते हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट फर्ग्यूसन और सेंटनर (3-3) लेते हैं। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले को 149 रनों से जीत जाती है। न्यूजीलैंड के लिए ये जीत वर्ल्ड कप में अब तक की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने साल 1975 में पूर्वी अफ्रीका को 181 रनों से हराया था। जो उसकी विश्व कप में अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड वर्ल्ड कप 2023: अफगानिस्तान के बाद अब नीदरलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से दी मात के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *