दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023: जीत के साथ खत्म किये दक्षिण अफ्रीका ने लीग मैच, अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया

0
दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेले गए विश्व कप 2023 के 42वें मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी लीग मैच को जीत के साथ समाप्त किया है। दक्षिण अफ्रीका जहाँ पहले ही सेमीफाइनल में पहुँच चुकी थी। तो वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए इस मैच को बहुत ही बड़े अंतर से जीतना था। लेकिन अफगानिस्तान की टीम इस मैच को नहीं बचा सकी और अपने विश्व कप 2023 के आखिरी मैच में उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

SA vs AFG World Cup 2023 Highlights

इस मैच में अफगानिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं होती है। जिसकी वजह से जल्द ही उसका टॉप ऑर्डर बिखर जाता है। लेकिन फिर अजमतुल्लाह (97*) रनों की शानदार पारी खेलते हैं। जिससे अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 244 रन बना लेती है।

245 रनों का पीछा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम वैन डेर डूसन के (76*) रनों की बदौलत इस लक्ष्य को 47.3 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हाँसिल कर लेती है। इस तरह दक्षिण अफ्रीका को अपने विश्व कप के आखिरी लीग मैच में जीत नसीब हो जाती है। तो वहीं अफगानिस्तान को इस मैच में हार झेलनी पड़ती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के 40वें मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफगानिस्तान की खराब शुरुआत

अफगानिस्तान की खराब शुरुआत
Cricket – ICC Cricket World Cup 2023 – South Africa v Afghanistan – Narendra Modi Stadium, Ahmedabad, India – November 10, 2023 South Africa’s Gerald Coetzee in action REUTERS/Amit Dave

वर्ल्ड कप का दोनों टीमों का ये आखिरी लीग मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन उनका ये फैसला शुरू में गलत साबित होता हुआ दिखाई देने वाला था। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के पेस अटैक के सामने संभल कर शुरुआत करते हैं। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी होती है। इसके बाद गुरबाज (25) रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अगले ही ओवर में अफगानिस्तान के दूसरे ओपनर इब्राहिम जादरान भी (15) रन बनाकर गेराल्ड की गेंद पर डी-कॉक को कैच दे बैठते हैं।

इसके अगले ओवर में अफगानिस्तान के कप्तान शाहिदी को केशव महाराज आउट कर देते हैं। शाहिदी भी (2) रन बनाकर सस्ते में चलते बनते हैं। 45 रन के अंदर ही अफगानिस्तान के टॉप 3 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। ऐसे में रहमत शाह और अजमतुल्लाह अफगानिस्तान की लड़खड़ाती पारी को संभालते हैं। दोनों मिलकर अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही अफगानिस्तान का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता है।

दोनों बल्लेबाज संभल-संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन फिर 49 रनों की साझेदारी के बाद रहमत शाह (26) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। रहमत के बाद इकरम बल्लेबाजी करने आते हैं। अजमतुल्लाह के साथ वो अपनी टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं । लेकिन फिर (12) रन बनाकर वो भी आउट हो जाते हैं। अगले बल्लेबाज नबी भी मात्र (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

अफगानिस्तान की टीम फिर से लड़खड़ाने लड़ी थी। इसलिए एक बार फिर से उसे एक साझेदारी की जरूरत थी। अजमतुल्लाह का साथ देने अब राशिद खान मैदान में आते हैं। राशिद खान संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। जल्द ही दोनों बल्लेबाज मिलकर अफगानिस्तान की टीम के स्कोर को 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर राशिद खान (14) रन बनाकर चलते बनते हैं।

अजमतुल्लाह की शानदार बल्लेबाजी

अजमतुल्लाह की शानदार बल्लेबाजी

अब नूर अहमद बल्लेबाजी करने आते हैं। वो भी शानदार तारीके से अजमतुल्लाह का साथ निभाते हैं। इसी बीच अजमतुल्लाह अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। इसके बाद दोनों बल्लेबाज अफगानिस्तान के स्कोर को आगे बढ़ाने में लग जाते हैं। 46वें ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर 200 रनों के पार चला जाता है। लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर नूर अहमद (26) रन बनाकर गेराल्ड का शिकार हो जाते हैं ।

इसके बाद मुजीब (8) और नवीन (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अजमतुल्लाह अपने शतक के करीब पहुँच कर चूक जाते हैं और (97*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 244 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है। अफगानिस्तान की तरफ से अजमतुल्लाह ही सबसे ज्यादा (97*) रन बनाते हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जेराल्ड सबसे ज्यादा (4) विकेट लेते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

अब दक्षिण अफ्रीका को अपने आखिरी लीग मैच में जीत हाँसिल करने के लिए 50 ओवर में 245 रनों का पीछा करना था। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डी-कॉक और बवुमा इस लक्ष्य का पीछा करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका को एक अच्छी शुरुआत देने में सफल होते हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए (64) रनों की साझेदारी होती है।

इसके बाद बावुमा (23) रन बनाकर मुजीब की गेंद पर गुरबाज को कैच दे बैठते हैं। थोड़ी ही देर बाद डी-कॉक भी (41) रनों की पारी खेलकर नबी का शिकार हो जाते हैं। अब वैन डेर डूसन और मारक्रम बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबज संभल कर बल्लेबाजी करते हैं और अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 रनों के पार चला जाता है।

कुछ देर बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे मारक्रम (25) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। नए खिलाड़ी क्लासेन भी (10) रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर सस्ते में क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब वैन डेर डूसन नए बल्लेबाज मिलर के साथ अपनी टीम को 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद डेविड मिलर (24) रन बनाकर नबी का शिकार हो जाते हैं। अब एंडिले फेहलुकवायो बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

इसी बीच वैन डेर डूसन अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। फेहलुकवायो और वैन डेर डूसन दक्षिण अफ्रीका को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। जल्द ही दोनों बल्लेबाज मैच खत्म करके दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत दिला देते हैं। इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टीम 47.3 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 247 रन बनाकर इस मुकाबले को जीत जाती है।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वैन डेर डूसन सबसे ज्यादा रन (76*) बनाते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी और राशिद खान को 2-2 विकेट मिलते हैं। मुजीब के हाथ 1 सफलता लगती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023 : श्रीलंका को हराकर न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में पहुँचना लगभग तय, एक बार फिर हो सकता है सेमीफाइनल में भारत से आमना-सामना के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *