टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

0
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज- टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का एक ऐसा फॉर्मेट जहां बल्लेबाज को बिल्कुल सब्र और धैर्य के साथ खेलना होता है। क्योंकि टेस्ट क्रिकेट का एक मैच 5 दिनों तक खेला जाता है। ये दुनिया में क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे धीमा फॉर्मेट होता है। जहाँ 5 दिनों में दोनों टीमों को मिलकर 450 ओवर खेलने होते हैं। टेस्ट क्रिकेट के खेल की वजह से, इतने लम्बे समय तक चलने वाले क्रिकेट के इस फॉर्मेट में कई बार लोग बोर भी होने लगते हैं और इसी वजह से लोगों को ये भी लगने लगा था कि टेस्ट क्रिकेट अब जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

लेकिन किसी को क्या ही पता था कि टेस्ट क्रिकेट आगे चलकर इतना रोमांचक और अद्भुत होगा। क्योंकि बाद में क्रिकेट में ऐसे कई दिग्गज खिलाड़ी हुए जिनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने टेस्ट क्रिकेट का रुख मोड़ कर रख दिया और टेस्ट क्रिकेट को टी-20 क्रिकेट की तरह बना दिया। टेस्ट क्रिकेट में 100 या 200 रन तो बहुत बल्लेबाजों ने बनाए हैं लेकिन 300 रन का आंकड़ा बहुत कम ही बल्लेबाज छू पाए हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में टी-20 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए तिहरा शतक लगाया है। इन्हीं खिलाड़ियों की वजह से ही टेस्ट क्रिकेट अभी तक जिंदा है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक

1. वीरेंद्र सहवाग

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजो में से एक वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। बात साल 2008 की है जब भारत का टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका की टीम से था। उस मैच के दौरान भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने मात्र 278 गेंदों का सामना करते हुए तिहरा शतक जड़ दिया था।

इस मैच में भारतीय ओपनर सहवाग ने 304 गेंदो का सामना करने हुए 319 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस पारी की सबसे खास बात ये थी कि 300 रन बनाने के बाद भी सहवाग का स्ट्राइक 100 से ज्यादा का था। अपनी इस पारी के दौरान सहवाग ने 5 गगनचुंबी छक्के और 42 चौके लगाए थे।

2. मैथ्यू हेडन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बायें हाथ के बल्लेबाज मैथ्यू हेडन दूसरे नंबर पर हैं। मैथ्यू हेडन ने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मुकाबले की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 362 गेंदो में अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया था। इस मैच में मैथ्यू हेडन ने 437 गेंदो का सामना करते हुए 380 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी। उनकी इस परी में 11 छक्के और 38 चौक शामिल थे। हेडन ने अपनी इस पारी की बदौलत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बना दिया था।

3. वीरेंद्र सहवाग

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तीसरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग ने दोबारा जगह बनाई है। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 364 गेंदो का सामना करते हुए तिहरा शतक ठोक दिया था।

सहवाग ने उस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की खूब धुलाई की थी। सहवाग ने अपना तिहरा शतक पाकिस्तानी गेंदबाज सकलैन मुश्ताक की गेंद पर छक्का मार कर अपने ही अंदाज में पूरा किया था। इसी मैच के बाद से ही वीरेंद्र सहवाग को मुल्तान का सुल्तान कहा जाने लगा था। सहवाग ने अपनी इस पारी में 375 गेंदो का सामना करते हुए 39 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 309 रन बनाए थे।

4. करुण नायर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

भारत के इस बल्लेबाज के बारे में शायद आपने ज्यादा नहीं सुना होगा लेकिन इनका नाम भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में शामिल है। करुण नायर का नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में चौथे नंबर पर है।

19 दिसंबर 2016 को चेन्नई टेस्ट मैच में जब भारत का मुकाबला इंग्लैंड से था तो मैच की पहली पारी में भारत की तरफ से पाँचवे नंबर पर करुण नायर ने बल्लेबाजी करते हुए 381 गेंदो में तिहरा शतक बनाया था। सहवाग के अलावा केवल करुण नायर ही ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होने भारत की तरफ से खेलते हुए किसी  टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाया है।

5. डेविड वार्नर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया की टीम के बायें हाथ के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तीहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में पाँचवें नंबर पर हैं। डेविड वॉर्नर ने साल 2019 में खेले गए एक टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 389 गेंदो का सामना करते हुए तिहरा शतक जड़ दिया था। इस मैच में वॉर्नर ने कुल 418 गेंदो का सामना करते हुए 39 चौकों और 1 छक्के की मदद से 335 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को पारी और 48 रन से जीता था।

6. क्रिस गेल

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

अब बात करते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज की। यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल को कौन नहीं जनता है। इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में छठा सबसे तेज तीहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। गेल ने ये शतक 15 नवंबर 2010 को श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए लगाया था। क्रिस गेल ने केवल 393 गेंदो में अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया था। इस टेस्ट मैच में गेल ने 437 गेंदो का सामना करते हुए 333 रनो की पारी खेली थी। जिसमें 34 चौके और 9 छक्के शामिल थे।

7. ब्रायन लारा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

अगला नंबर वेस्ट इंडीज के एक और महान बल्लेबाज का है जिसका नाम है ब्रायन लारा। लारा ने 3 जनवरी 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 404 गेंदो में तिहरा शतक जड़ दिया था। लारा ने अपनी इस पारी में 468 गेंदो का सामना करते हुए 329 रनों की पारी खेली थी। जिसमें 39 चौके और 1 छक्का शामिल था।

8. लॉरेंस रोवे

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

आठवें नंबर पर वेस्ट इंडीज के एक और बल्लेबाज ने कब्जा जमाया हुआ है। टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज लॉरेंस रोवे ने 6 मार्च 1974 को बारबाडोस के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ 430 गेंदो में तिहरा शतक लगाया था। लॉरेंस ने कुल 430 गेंदो में 36 चौके और 1 छक्के की मदद से 302 रनों की पारी खेली थी।

9. इंजमाम-उल-हक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

नौवे नंबर पर नाम आता है पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज और कप्तान इंजमाम-उल-हक का। इन्होंने 1 मई 2002 को पाकिस्तान के लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 436 गेंदो का सामना करते हुए तिहरा शतक जड़ा था। इस मैच में इंजमाम-उल-हक ने 38 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 329 रन बनाए थे।

10. डोनाल्ड ब्रैडमैन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

नंबर दस पर नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन का। डोनाल्ड ब्रैडमैन ने 11 जुलाई 1930 को इंग्लैंड के हेडिंगले मैदान में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले इस मैच में 448 गेंदो में तिहरा शतक जड़ दिया था। ब्रैडमैन ने अपनी इस पारी के दौरन 46 चौके लगाए थे।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। 140 साल पुरानी टेस्ट सीरीज, आखिर क्यों विजेता को मिलती है राख से भरी ट्रॉफी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *