कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास || History of (KKR) Kolkata Knight Riders

0
कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास || History of Kolkata Knight Riders

कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास || History of Kolkata Knight Riders

कोलकाता नाइट राइडर्स – आईपीएल के इतिहास में हमेशा से ही सिर्फ 2 टीमों का बोलबाला रहा है। पहली टीम है चेन्नई सुपर किंग्स और उनके बाद नाम आता है मुंबई इंडियंस की टीम का। दोनों टीमों के नाम आईपीएल में 5-5 ट्रॉफियां हैं। जिसकी वजह से ये दोनों टीम आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम मानी जाती है। लेकिन दोनों टीमों के बाद अगर आईपीएल में किसी टीम का दबदबा रहा है। तो वो है कोलकाता नाइट राइडर्स।

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बाद सबसे सफल टीम मानी जाती है। क्योंकि कोलकाता के नाम आईपीएल में 2 खिताब हैं और ये दोनो खिताब कोलकाता को गौतम गंभीर की कप्तानी में हाँसिल हुए थे। अब साल 2024 में एक बार फिर गौतम गंभीर अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स से मेंटर के रूप में जुड़ चुके हैं। जिसके बाद कोलकाता के फैंस उनसे एक बार फिर ट्रॉफी की उम्मीद लगाने लगे हैं।

केकेआर का मालिक कौन है?

केकेआर का मालिक कौन है

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में क्रिकेट की एक टीम है। जोकी भारत के शहर कोलकाता को दर्शाती है। इस टीम के मालिक बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता हैं। इन लोगों ने साल 2008 में आईपीएल की नीलामी में इस टीम को उस समय ₹3.67 अरब ($75.09 मिलियन) की कीमत में खरीदा था। जिसके बाद तब से अब तक ये टीम 2 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं किंग खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के अब तक के सफर के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

आईपीएल सीजन 2008

आईपीएल सीजन 2008

आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता की तरफ से सौरव गांगुली को कप्तान बनाया जाता है। इस पहले सीजन के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम धमाकेदार शुरुआत करती है। कोलकाता का पहला मैच बैंगलोर के साथ होता है। जिसमें कोलकाता की टीम धमाकेदार शुरुआत करते हुए बैंगलोर की टीम को 140 रनों के बड़े अंतर से हारा देती है।

लेकिन इस सीजन अच्छी शुरुआत करने के बाद कोलकाता की टीम लड़खड़ाती है। जिसकी वजह से वो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाती है। इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 14 मैच खेलती है। जिसमें उसे 6 में जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ता है। 1 मैच में कोई नतीजा नहीं निकलता है। जिसकी वजह से ये टीम पहले सीजन में छठे पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2009

आईपीएल सीजन 2009

आईपीएल 2009 के इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स का हाल तो और भी खराब हो जाता है। इस साल गांगुली की जगह मैकुलम को टीम का कप्तान बनाया जाता है। टीम में गांगुली और मैकुलम के अलावा ब्रैड हॉज और रिद्धिमान साहा जैसे बड़े और अच्छे खिलाड़ी शामिल थे। लेकिन इस सबके बावजूद टीम एक बार फिर प्लेऑफ में पहुंचने में असफल हो जाती है।

साल 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 14 मैचों में से मात्र 3 मैचों में जीत हाँसिल कर पाती है। इस साल टीम अंक तालिका में सबसे नीचे यानी आठवें पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2010

आईपीएल सीजन 2010

इस सीजन में एक बार फिर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी गांगुली के हाथों में सौंप दी जाती है। इस साल ये टीम आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करती है। लेकिन एक बार फिर प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रहती है। इस बार किंग खान की टीम को 7 मैचों में जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से टीम इस सीजन छठे स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2011

आईपीएल सीजन 2011

इस बार कोलकाता की टीम पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरती है और जबरदस्त प्रदर्शन करती है। जिसकी वजह से वो प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाती है। लेकिन प्लेऑफ में उसे चेन्नई सुपर किंग्स से 2 रनों से हार का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से वो फाइनल की रेस से बाहर हो जाती है। इस साल केकेआर की टीम 14 में से 8 मैचों में जीत है और 6 मैचों में हार का सामना करती है।

आईपीएल सीजन 2012

आईपीएल सीजन 2012

इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी गौतम गंभीर को दी जाती है। आईपीएल का साल 2012 पूरी तरह से कोलकाता के नाम रहता है। इस साल केकेआर की टीम ना सिर्फ शानदार प्रदर्शन करती है। बल्कि फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर आईपीएल में अपने पहले खिताब को भी अपने नाम कर लेती है। इस सीजन केकेआर की टीम 16 में से 10 मैचों में जीत और 6 मैचों में हार का सामना करती है।

आईपीएल सीजन 2013

आईपीएल सीजन 2013

चैंपियन बनने के अगले साल कोलकाता की गाड़ी फिर वही पुरानी पटरी पर लौट आती है। साल 2012 में केकेआर की टीम का प्रदर्शन एक बार फिर निराशाजनक रहता है। गौतम गंभीर की कप्तानी वाली ये टीम इस सीजन 16 में से मात्र 6 मैचों में जीत हाँसिल कर पाती है। जिसकी वजह से टीम इस सीजन सातवें स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2014

आईपीएल सीजन 2014

अपना पिछला सीजन खराब गुजरने के बाद इस साल कोलकाता की ये टीम एक बार फिर से जबरदस्त वापसी करती है। इस सीजन गौतम गंभीर की ये टीम फाइनल तक पहुँच जाती है। जहाँ इसका मुकाबला पंजाब किंग्स के साथ होता है। फाइनल में केकेआर की टीम पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराकर एक बार फिर से चैंपियन बन जाती है और आईपीएल में दूसरा खताब अपना नाम कर लेती है।

आईपीएल सीजन 2015

आईपीएल सीजन 2015

आईपीएल 2015 में कोलकाता की टीम का सफर बस ठीक-ठाक ही रहता है। जिसकी वजह से ये टीम इस बार प्लेऑफ तक का सफर तय नहीं कर पाती है। इस सीजन टीम 14 में से 7 मुकाबलों में जीत और 6 में हार का सामना करती है। 1 मुकाबला बेनतीजा रहता है। जिसकी वजह से टीम इस साल पाँचवें स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2016

आईपीएल सीजन 2016

आईपीएल 2016 के सीजन में कोलकाता की टीम एक बार फिर नए जोश के साथ मैदान में उतरती है। केकेआर की टीम इस साल अच्छा प्रदर्शन करके प्लेऑफ में जगह बना लेती है। लेकिन प्लेऑफ में कोलकाता को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 22 रनों से हार का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से वो फाइनल की रेस से बाहर हो जाती है। इस सीजन केकेआर की टीम 14 में से 8 मुकाबले जीतने में सफल रहती है और अंक तालिका में चौथा स्थान हाँसिल करती है।

आईपीएल सीजन 2017

आईपीएल सीजन 2017

साल 2017 में एक बार फिर केकेआर की टीम अच्छी शुरुआत करती है और प्लेऑफ में जगह बना लेती है। लेकिन इसके बाद कोलकाता का सामना मुंबई इंडियंस से होता है। जहाँ पर उसे 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उसकी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी की तलाश जारी रहती है। इस सीजन केकेआर 14 में से 8 मुकाबले जीतने में सफल रहती है।

आईपीएल सीजन 2018

आईपीएल सीजन 2018

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का पिछले कुछ सालों से अच्छा प्रदर्शन जारी था। लेकिन हर बार वो फाइनल में जाने से चूक जाती थी। साल 2018 में भी केकेआर की टीम अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर प्लेऑफ में जगह बना लेती है। लेकिन उसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में एक बार फिर उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों से हार मिलती है। इस सीजन केकेआर की टीम 8 मुकाबले जीतकर छठे पायदान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2019

आईपीएल सीजन 2019

इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अपने नए कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ मैदान में उतरती है। लेकिन केकेआर की टीम इस सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से वो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाती है। साल 2019 में केकेआर की टीम 14 में से 8 मैचों में जीत हाँसिल कर पाँचवाँ स्थान हाँसिल करती है।

आईपीएल सीजन 2020

आईपीएल सीजन 2020

साल 2020 के सीजन में एक बार फिर कोलकाता की टीम कप्तान बदलती है और दिनेश कार्तिक की जगह इयोन मोर्गन को कप्तान बनाती है। लेकिन फिर भी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहता है। इस बार भी टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई नहीं कर पाती है और 14 में से 7 मुकाबले जीतकर पाँचवें स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2021

आईपीएल सीजन 2021

2021 के आईपीएल सीजन में कोलकाता की टीम एक बार फिर से वापसी करती है और शानदार प्रदर्शन करती है। जिसके बाद वो प्लेऑफ में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल का अपना टिकट पक्का कर लेती है। लेकिन फाइनल में उसे एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 27 रनों से हार का सामना करना पड़ता है। इस सीजन केकेआर की टीम 14 में से 7 मुकाबले जीत कर चौथे स्थान पर रहती है।

आईपीएल सीजन 2022

आईपीएल सीजन 2022

इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाती है। लेकिन आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करने के बाद केकेआर की टीम इस साल पिछड़ जाती है। इस साल केकेआर की टीम 14 में से 6 मुकाबले ही जीत पाती है। जिसकी वजह से अंक तालिका में उसे सातवां स्थान प्राप्त होता है।

आईपीएल सीजन 2023

आईपीएल सीजन 2023

एक बार फिर कोलकाता की टीम अपना कप्तान बदलती है और श्रेयस अय्यर की जगह नितीश राणा को कप्तान बनाया जाता है। ये सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहता है। लेकिन अपनी कॉफी मशक्कत के बाद भी इस बार केकेआर की टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बन पाती है। इस साल केकेआर की टीम 14 में से 6 मुकाबले जीतकर सातवें स्थान पर रहती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। क्या आईपीएल 2024 के बाद एमएस धोनी लेंगे संन्यास: डी-विलियर्स ने दिया धोनी को लेकर बड़ा बयान, उनके संन्यास को लेकर कह डाली ये बात के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *