ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023: वार्नर और मार्श के शतक से जीता ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान को 62 रनों से हराया

0
ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार जीत दर्ज की है। विश्व कप में शुरूआती 2 मैच हारने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की गाड़ी पटरी पर आ चुकी है। पाकिस्तान को इस मैच में हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया की ये लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को भारत और दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन फिर उसने पहले श्रीलंका और अब पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप में अपनी वापसी कर ली है।

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी टीम नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेले गए शुरूआती मुकाबलों में जीत हाँसिल कर लेती है। लेकिन फिर लगातार 2 मैच जीतने के बाद उसे पहले तो भारत और अब ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

AUS vs PAK ICC World Cup 2023 Highlights

वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान की टीम को 62 रनों से हरा दिया है। मैच में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी दोनों ही अच्छी रहती है। मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए वॉर्नर के (163) और मिचेल मार्श के (121) रनों की बदौलत पाकिस्तानी टीम के सामने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 367 रन बना लेती है।

 पाकिस्तानी टीम की भी शुरुआत अच्छी रहती है। उसके दोनों ओपनर शफीक (64) और इमाम (70) रनों की पारी खेलते हैं। लेकिन वो दोनों अपनी टीम को जीत दिलानें में नाकामयाब रहते हैं। जिसकी वजह से पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में 305 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और ऑस्ट्रेलिया ये मुकाबला 62 रनों से जीत जाती है।

तो आज इस मैच में हम बात करने वाले हैं कि ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए विश्व कप 2023 के जबरदस्त मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

वार्नर और मार्श की आँधी में उड़ी पाकिस्तानी टीम

वार्नर और मार्श की आँधी में उड़ी पाकिस्तानी टीम

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गया ये हाई स्कोरिंग मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ पर पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जो बिल्कुल गलत साबित हुआ था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श और डेविड वार्नर बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों ही बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने थोड़ा संभल कर शुरुआत करते हैं। लेकिन फिर जैसे ही दोनों की नजरें  मैदान में जमने लगती है तो वो शॉट्स लगाने शुरू कर देते हैं।

कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के पचास रन पूरे हो जाते हैं। अब डेविड वार्नर तेजी से रन बनाने में लग जाते हैं। जिससे की पाकिस्तानी गेंदबाजों पे दबाव बढ़ने लगा था। कुछ ही समय में तेजी से बल्लेबाजी कर रहे वार्नर अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम का स्कोर भी 100 रनों के पार चला जाता है। वॉर्नर के बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर मिचेल मार्श भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं।

दोनों बल्लेबाज शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे। पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज उनके लिए मुश्किलें पैदा नहीं कर पा रहा था। दोनों बल्लेबाजों की लय का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि दोनों बल्लेबाज मिलकर पाकिस्तानी तेज गेंदबाज रऊफ के पहले ही ओवर में 24 रन जड़ देते हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। दोनों बल्लेबाज पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की जम कर धुलाई कर रहे थे और अपने शतक की तरफ तेजी से बढ़ रहे थे।

कुछ देर बाद ही डेविड वॉर्नर वर्ल्ड कप में अपना पाँचवा शतक पूरा कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रनों के पार जा चुका था। वॉर्नर के बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर मार्श भी अपना शतक पूरा कर लेते हैं। अब ऑस्ट्रेलिया की टीम 250 रनों की तरफ तेजी से बढ़ रही थी। कुछ ही समय में ऑस्ट्रेलिया 250 रनों के पार पहुँच जाती है। लेकिन फिर उसके बाद मिचेल मार्श (121) रनों की शानदार पारी खेलकर शाहीन की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

मार्श के बाद मैक्सवेल बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो अगली ही गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं। कुछ देर बाद बल्लेबाजी करने आए स्मिथ भी उसामा की गेंद पर (7) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। वॉर्नर नए खिलाड़ी स्टोइनिस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसी बीच वार्नर अपने 150 रन भी पूरे कर लेते हैं। लेकिन कुछ देर बाद शाहीन की धीमी गेंद पर वार्नर चकमा खा जाते हैं और (163) रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं।

वॉर्नर के आउट होते हैं अब ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी आउट होने लग जाते हैं। जोस इंग्लिश (13), स्टोइनिस (21), लाबुशेन (8), स्टार्क (2) और हेजलवुड (0) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। कमिंस (6) और जम्पा (1) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 367 रन बना लेती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वार्नर सबसे ज्यादा (163) रनों की पारी खेलते हैं। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट शाहीन अफरीदी (5) लेते हैं।

अच्छी शुरुआत के बाद बिखर गई पाकिस्तानी टीम

अच्छी शुरुआत के बाद बिखर गई पाकिस्तानी टीम

अब पाकिस्तान को इस मैच को जीतने के लिए अच्छी बल्लेबाजी की जरूरत थी। पाकिस्तान की तरफ से शफीक और इमाम 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरते हैं। दोनों बल्लेबाज पाकिस्तान को शानदार शुरुआत दिलाते हैं। दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। इसके कुछ देर के बाद शफीक अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। जिससे पाकिस्तान की टीम का स्कोर 100 रनों तक पहुँच जाता है। शफीक को देखकर इमाम भी शॉट्स लगाने लगते हैं। जिससे वो भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं।

दोनों ही बल्लेबाज बहुत ही अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे। पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 134 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद शफीक (64) रन की पारी खेलकर स्टोइनिस का शिकार हो जाते हैं। शफीक के बाद इमाम भी ज्यादा देर मैदान में नहीं टिक पाते हैं और (70) रनों की एक अच्छी पारी खेलकर वो भी स्टोइनिस का शिकार हो जाते हैं। अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम कुछ अच्छे शॉट्स लगाते हैं। लेकिन फिर वो (18) रन बनाकर जम्पा का शिकार हो जाते हैं।

अब शकील और इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान की पारी को संभालते हैं। दोनों बल्लेबाज पाकिस्तान के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। उसके बाद शकील (30) रन बनाकर कमिंस की गेंद पर स्टोइनिस को कैच दे बैठते हैं। अब पाकिस्तान के लगातार विकेट गिरते चले जाते हैं। इफ्तिखार अहमद (26), मोहम्मद रिजवान (46), उसामा मीर (0), मोहम्मद नवाज (14), हसन अली (8) और शाहीन अफरीदी (10) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। हारिस रऊफ (0) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में 305 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम 62 रनों से इस मुकाबले को जीत जाती है। पाकिस्तान की तरफ से इमाम सबसे ज्यादा (70) रनों की पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जम्पा सबसे ज्यादा (4) विकेट लेते हैं। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में अपनी दूसरी जीत हाँसिल कर लेती है।

ऑस्ट्रेलिया ने की रिकॉर्ड की बारिश

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर रिकॉर्ड्स की बारिश कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया हो। इसी के साथ मार्श और वार्नर के बीच वर्ल्ड कप में 259 रनो की साझेदारी, ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी बन गई है। वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कोहली की बराबरी कर ली है। कोहली के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 शतक हैं और अब वार्नर ने भी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर कोहली की बराबरी कर ली है।

वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। पोंटिंग के विश्व कप में कुल 5 शतक हैं। लेकिन अब वार्नर ने शतक लगाकर पोंटिंग की बराबरी कर ली है। मिचेल मार्श अपने जन्मदिन पर वनडे में शतक लगाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियन और ओवरऑल छठे खिलाड़ी बन गए हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023: कोहली के शतक से जीता भारत, वर्ल्ड कप में लगाया जीत का चौका के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *