ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023: रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, आखिरी गेंद पर मिली न्यूजीलैंड को हार

0
ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023 – दोस्तों वर्ल्ड कप 2023 में हमें और दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के मैच के बाद एक और जबरदस्त रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है। शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में रन और रोमांच दोनों की ही कमी नहीं थी। ये मैच विश्व कप का पहला ऐसा मैच था। जिसमें दोनों टीमों ने जम कर रन बनाये थे।

वर्ल्ड कप 2023 के 27वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को आखिरी गेंद पर 5 रनों से हरा कर एक बहुत ही रोमांचक मैच में जीत हाँसिल कर ली है। अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों ने अपने खेल गए 6 मुकाबलों में से 4 में जीत हाँसिल कर ली है। लेकिन नेट रन रेट अच्छा होने की वजह से न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चौथे पायदान पर कब्जा किया हुआ है।

Australia vs New Zealand Cricket World Cup 2023 Highlights

इस शानदार मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हेड के शानदार शतक और वार्नर के अर्धशतक की बदौलत 49.2 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 388 रन बना लिए थे। 389 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम रचिन रविंद्र के शतक, मिचेल और नीशम के अर्धशतक की बदौलत शानदार तरीके से लक्ष्य का पीछा करती है। लेकिन अंत में उसे 5 रनों से हार का सामना करना पड़ता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के एक और बहुत ही रोमांचक मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का ये रोमांचक मुकाबला, धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड की टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस बार वार्नर के साथ हेड बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया को बहुत ही शानदार शुरुआत दिलाते हैं।

शुरुआत से ही दोनों बल्लेबाज बहुत ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहले 100 और फिर 150 रनों के पार चला जाता है। दोनों बल्लेबाज शानदार लय में बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। अब दोनों ही अपने शतक की ओर तेजी से बढ़ रहे थे। लेकिन डेविड वार्नर फिलिप्स की गेंद पर उन्हें ही कैच दे देते हैं। डेविड वॉर्नर (81) रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो जाते हैं।

वार्नर और हेड के बीच पहले विकेट के लिए 175 रनों की शानदार साझेदारी होती है। इसके बाद नए बल्लेबाज मार्श बल्लेबाजी करने आते हैं। कुछ ही देर बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे हेड अपना शतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रनों तक पहुँच जाता है। लेकिन तभी (109) रनों की शानदार पारी खेलकर हेड फिलिप्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद स्मिथ (18), मिचेल मार्श (36) और लाबुशेन (18) रन बनाकर चलते बनते हैं।

लेकिन फिर मैक्सवेल और जो इंग्लिस संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रनों के पार चला जाता है। कुछ देर बाद मैक्सवेल अपने ही अंदाज में रन बनाना शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ देर बाद मैक्सवेल (41) रनों की तेज तर्रार पारी खेलकर आउट  हो जाते हैं। अब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस बल्लेबाजी करने आते हैं। जो इंग्लिस के साथ मिलकर वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना शुरू कर देते हैं। जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 350 रनों के पार चला जाता है।

लेकिन कुछ देर बाद जोस इंग्लिस (38) रन बनाकर बोल्ट का शिकार हो जाते हैं। 2 गेंद बाद ही कमिंस भी (37) रनों की आक्रामक पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद जम्पा (0) और स्टार्क (1) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.2 ओवर में 388 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन हेड (109) बनाते हैं । न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट बोल्ट (3) लेते हैं।

अंतिम गेंद पर हारी न्यूजीलैंड

अंतिम गेंद पर हारी न्यूजीलैंड

अब न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 389 रन बनाने थे। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी भी काफी अच्छी चल रही थी। जिसकी वजह से उनके लिए ये लक्ष्य नामुमकिन नहीं था। न्यूजीलैंड की तरफ से कॉनवे और यंग बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देते हैं। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी होती है। इसके बाद कॉनवे (28) रनों की तेज पारी खेलकर हेजलवुड का शिकार हो जाते हैं।

कुछ देर बाद यंग भी (32) रन बनाकर हेजलवुड का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद रचिन रवींद्र और मिचेल बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों न्यूजीलैंड की पारी को संभलकर आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। पहले तो दोनों संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन फिर धीरे-धीरे दोनों बल्लेबाज थोड़ा तेजी से खेलना शुरू कर देते हैं। जल्द ही न्यूजीलैंड का स्कोर पहले तो 100 उसके बाद 150 रनों के पार चला जाता है। अब मिचेल अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं।

लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद मिचेल जम्पा का शिकार हो जाते हैं। मिचेल (54) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं। अब नए बल्लेबाज लैथम के साथ मिलकर रचिन रवीन्द्र अपनी टीम के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन उसके बाद लैथम (21) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। लैथम के बाद फिलिप्स भी (12) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब नीशम बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन अब न्यूजीलैंड को तेज गति से रन बनाने की जरूरत थी।

अब रचिन और तेजी से रन बनाने लगते हैं। इसी बीच वो अपना शतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन तेजी से रन बनाने के चक्कर में वो कमिंस की गेंद पर आउट हो जाते हैं। रचिन (116) रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। रचिन के बाद सेंटनर और नीशम न्यूजीलैंड की पारी को 300 रनों के पार ले जाते हैं। सैंटनर (17) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। अगले बल्लेबाज हेनरी भी (9) रन बनाकर चलते बनते हैं। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 18 रन बनाने थे।

लेकिन न्यूजीलैंड 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 383 रन ही बना पाती है। जिसकी वजह से उसे इस मैच में 5 रनों से हार का सामना करना पड़ता है। न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रवीन्द्र (116) रनों की शानदार पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जम्पा सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं। इस तरह ऑस्ट्रेलिया इस रोमांचक मैच को 5 रनों से जीत जाती है और विश्व कप 2023 में अपनी चौथी जीत हाँसिल कर लेती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। South Africa vs Pakistan Cricket World Cup 2023 Highlights : वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान की लगातार चौथी हार, रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 1 विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *