ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप 2023 सेमीफाइनल: दक्षिण अफ्रीका को हराकर आठवीं बार फाइनल में पहुँची ऑस्ट्रेलिया, अब भारत से होगी खिताबी जंग

0
ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप 2023 सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप 2023 सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका विश्व कप 2023 सेमीफाइनल – ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आठवीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। जिसकी वजह से एक बार फिर उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना, सपना ही रह गया है।

AUS vs SA Semifinal World Cup 2023 Highlights

विश्व कप के इस दूसरे सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती है। लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब होती है। मात्र 24 रनों के अंदर ही दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने 4 खिलाड़ियों के विकेट गवां देती है। लेकिन फिर डेविड मिलर के शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है।

अब ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 में क्वालिफाई करने के लिए 50 ओवर में 213 रन बनाने थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविस हेड शानदार अर्धशतक लगाते हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर इस मुकाबले को जीत जाती है और फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

वर्ल्ड कप 2023 का ये दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया था। जिसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हमेशा एक अच्छा स्कोर खड़ा किया था। लेकिन इस बार उसका टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला बिल्कुल गलत साबित हो जाता है।

दक्षिण अफ्रीका की बेहद खराब शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका की बेहद खराब शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डी-कॉक और बावुमा पारी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन इस बार आते ही दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। कप्तान बावुमा (0) और डी-कॉक (3) रन बनाकर सस्ते में चलते बनते हैं। इसके बाद मारक्रम (10) और वैन डेर डूसन (6) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मात्र 24 रनों के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका के 4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं।

शुरूआत में ही 4 विकेट गवांने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दबाव में आ गई थी। ऐसे में क्लासेन और मिलर बल्लेबाजी करने आते हैं और दक्षिण अफ्रीका की लड़खड़ाती पारी को संभालते हैं। शुरू में ही विकेट गिराने की वजह से दोनों बल्लेबाज बहुत ही संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसके बाद दोनों बल्लेबाज अपनी टीम के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं।

मिलर और क्लासेन ने संभाली दक्षिण अफ्रीका की पारी

मिलर और क्लासेन ने संभाली दक्षिण अफ्रीका की पारी

अब क्लासेन थोड़े रन बनाना शुरू करते हैं। जिसकी वजह से जल्द ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 100 रन बना लेती है। लेकिन फिर कुछ देर बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे क्लासेन (47) रन बनाकर ट्रैविस हेड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इस ओवर की अगली ही गेंद पर ट्रैविस हेड नए बल्लेबाज यानसेन को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर देते हैं।

इस ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर से लड़खड़ाने लगी थी। लेकिन मिलर अभी भी दूसरी तरफ से मैदान में टिके हुए थे और रन बना रहे थे। यानसेन के आउट होने के बाद गेराल्ड बल्लेबाजी करने आते हैं। मिलर के साथ मिलकर गेराल्ड दक्षिण अफ्रीका के स्कोर को आगे बढ़ाने लग जाते हैं। गेराल्ड जहाँ बिल्कुल संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं मिलर अब थोड़े रन बनाने शुरू कर देते हैं।

अब जल्द ही दक्षिण अफ्रीका 150 रनों के पार पहुँच जाती है। लेकिन फिर कुछ देर बाद ही गेराल्ड भी (19) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। गेराल्ड के बाद महाराज (4) रन बनाकर स्टार्क का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद मिलर अपना शतक पूरा कर लेते हैं और अपनी टीम के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन शतक पूरा करते ही मिलर तेजी से रन बनाने के चक्कर में आउट हो जाते हैं। मिलर (101) रनों की शतकीय पारी खेलकर कमिंस का शिकार हो जाते हैं।

इसके बाद रबाडा भी (10) रन बनाकर कमिंस का शिकार हो जाते हैं। शम्सी (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में  212 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन मिलर (101) बनाते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टार्क, कमिंस को 3-3 और हेजलवुड, हेड को 2-2 विकेट मिलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की ताबड़तोड़ शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया की ताबड़तोड़ शुरुआत

अब ऑस्ट्रेलिया की टीम को ये मैच जीतकर सेमीफाइनल में जाने के लिए 50 ओवर 213 रन बनाने थे। जिस हिसाब से ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी चल रही थी। उस हिसाब से उसके लिए ये कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविड हेड और डेविड वार्नर बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज आते ही आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से बहुत जल्द ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रनों तक पहुँच जाता है।

ऐसा लग रहा था कि मानो ये दोनों 30 ओवर में ही मैच खत्म कर देंगे। लेकिन डेविड वॉर्नर (29) रन बनाकर मारक्रम की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद अगले ही ओवर में मिचेल मार्श बिना खाता खोले ही रबाडा का शिकार हो जाते हैं। अब बल्लेबाजी के लिए स्टीव स्मिथ मैदान में आते हैं। फटाफट 2 विकेट गिरने की वजह से स्मिथ बिल्कुल संभल कर बल्लेबाजी करते हैं।

इसी बीच हेड अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। अब हेड और स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 100 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन कुछ देर बाद ही हेड (62) रनों की तेज-तर्रार पारी खेलकर महाराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। हेड के बाद बल्लेबाजी करने आये लाबुशेन (18) और मैक्सवेल (1) रन बनाकर सस्ते में चलते बनते हैं। अब ऑस्ट्रेलिया की पारी थोड़ी लड़खड़ाने लगी थी।

ऐसे में स्मिथ और जोस इंग्लिस ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश करते हैं। दोनों अपनी टीम के स्कोर को 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबजी कर रहे थे। लेकिन कुछ देर बाद स्मिथ (30) रन बनाकर गेराल्ड की गेंद पर डी-कॉक को कैच दे बैठते हैं । कुछ देर बाद जो इंग्लिस भी (28) रन बनाकर गेराल्ड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को जीत

मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को जीत

अब मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस अपनी टीम को 200 रनों के पार ले जाते हैं। कुछ देर बाद दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के द्वारा दिए गए लक्ष्य को हाँसिल करके अपनी टीम को जीत दिला देते हैं और आठवीं बार अपनी टीम को फाइनल में एंट्री दिला देते हैं।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 47.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लेती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन हेड (62) बनाते हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से गेराल्ड, शम्सी को 2-2 विकेट और रबाडा, मारक्रम, महाराज को 1-1 विकेट मिलता है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप के फाइनल में आठवीं बार क्वालिफाई कर जाती है।

अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला भारत से होगा। एक तरफ जहाँ भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में हार का बदला लेना चाहेगी। तो वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम करना चाहेगी। तो देखते हैं दोनों में से कौन-सी टीम इस बार वर्ल्ड कप को जीतने में कामयाब हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। India vs New Zealand Semifinal 2023 Highlights: कोहली और अय्यर के शतक के बाद शमी ने लिए 7 विकेट, 12 साल बाद भारत विश्व कप के फाइनल में के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *