ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान विश्व कप 2023: मैक्सवेल के ऐतिहासिक दोहरे शतक से जीता ऑस्ट्रेलिया, जबरदस्त मुकाबले में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराकर बनाया रिकॉर्ड

0
ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान विश्व कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान विश्व कप 2023

ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान विश्व कप 2023 – मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मैच जिसने भी देखा वो बस देखते ही रह गया। क्योंकि जो भी इस मैच में हुआ वो बिल्कुल अविश्वसनीय था। वर्ल्ड कप 2023 में हमें इतिहास का सबसे यादगार रन चेज में से एक देखने को मिला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को एक बहुत ही रोमांचक मुकाबले में हराकर वर्ल्ड कप में अपनी सबसे रोमांचक जीत में से एक जीत दर्ज कर ली है।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुँचने वाली तीसरी टीम बन गई है। तो वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान की टीम के पास ये मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने का एक सुनहरा अवसर था। लेकिन मैक्सवेल की करिश्माई पारी की वजह अफगानिस्तान की टीम को 3 विकेट से इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

AUS vs AFG World Cup 2023 Highlights

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले गए विश्व कप के 39वें मुकाबले में हमें एक ऐसी पारी देखने को मिली, जो क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जायेगी। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इब्राहिम जादरान के (129*) और राशिद खान के ताबड़तोड़ (35) रनों की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 291 रन बना लिए थे।

अब ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए ये मुकाबला कैसे भी जीतना था। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद होती है। जिसके बाद उसकी पूरी टीम दबाव में आ जाती है। जिसकी वजह से उसके एक के बाद एक विकेट गिरते चले जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया ये मैच बहुत ही बुरी तरह से हारेगी। लेकिन फिर मैक्सवेल क्रिकेट इतिहास की सबसे यादगार पारी में एक पारी खेलते हैं और रनों का पीछा करते हुए दोहरा शतक जड़ कर अपनी टीम को जीत दिला देते हैं।

जिसने भी मैक्सवेल की ये पारी देखी वो बिल्कुल हैरान था। क्योंकि मैक्सवेल के पैर की मांसपेशियाँ बहुत ही बुरी तरह से खिंच गई थी। जिसकी वजह से मैक्सवेल चल भी नहीं पा रहे थे। ऐसे में अंपायर ने उन्हें रिटायर होने के लिए पूछा। लेकिन मैक्सवेल ये कहकर मना कर देते हैं कि उन्हें ये मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतना है। जिसके बाद वो क्रिकेट इतिहास की सबसे जबरदस्त और शानदार पारी खेलते हैं और अपनी टीम को जीत दिला देते हैं।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेल गए वर्ल्ड कप के जबरदस्त मुकाबले के बारे में। साथ ही हम बात करेंगे इस मैच में बनने वाले कुछ रिकॉर्ड्स की। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के सामने बहुत ही संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन जल्दी ही उन्हें पहला झटका लग जाता है। गुरबाज (21) रन बनाकर हेजलवुड का शिकार हो जाते हैं।

गुरबाज के आउट होने के बाद रहमत शाह बल्लेबाजी करने आते हैं। इब्राहिम जादरान के साथ मिलकर रहमत शाह अफगानिस्तान की पारी को आगे बढ़ाते हैं। दोनों  बल्लेबाज अच्छी लय में बल्लेबजी कर रहे थे। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। इसी बीच इब्राहिम जादरान अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन दूसरी तरफ संभल कर खेल रहे रहमत शाह (30) रन बनाकर मैक्सवेल का शिकार हो जाते हैं।

रहमत के बाद शाहिदी के साथ मिलकार इब्राहिम जादरान रन बनाने लग जाते हैं। जल्द ही अफगानिस्तान की टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर शाहिदी (26) रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद नए बल्लेबाज अजमतुल्लाह भी (22) रन बनाकर चलते बनते हैं। अब अफगानिस्तान की टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी नबी बल्लेबाजी करने आते हैं। अफगानिस्तान को नबी से काफी उम्मीद थी। लेकिन नबी (12) रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

इब्राहिम और राशीद की शानदार पारी

इब्राहिम और राशीद की शानदार पारी

लेकिन दूसरी तरफ से इब्राहिम जादरान टिक कर बल्लेबाजी कर रहे थे और अफगानिस्तान के स्कोर को लगातार आगे बढ़ा रहे थे। नबी के आउट होने के बाद रशीद खान बल्लेबाजी करने आते हैं। रशीद खान पहले तो कुछ गेंद संभल कर खेलते हैं। लेकिन फिर उसके बाद वो शानदार शॉट्स लगाने शुरू कर देते हैं। इसी बीच इब्राहिम जादरान अपना शतक पूरा कर लेते हैं। जिससे अफगानिस्तान का स्कोर 250 रनों के पार पहुँच जाता है।

इसके बाद दोनों बल्लेबाज अफगानिस्तान को 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 291 रनों तक पहुँचा देते हैं। इब्राहिम जादरान (129*) और राशिद खान (35*) रनों की शानदार पारी खेलकर नाबाद रहते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से इब्राहिम जादरान सबसे ज्यादा (129*) रन बनाते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड को सबसे ज्यादा 2 विकेट मिलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की बेहद खराब शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया की बेहद खराब शुरुआत

अब ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिए 292 रनों का पीछा करना था। ये मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया की टीम का सेमीफाइनल में पहुँचना तय था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर और ट्रैविस हेड बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद ही निराशाजनक होती है। दूसरे ओवर में ही हेड बिना खाता खोले ही नवीन का शिकार हो जाते हैं।

हेड के बाद मार्श बल्लेबाजी करने आते हैं और ताबड़तोड़ शॉट लगाने शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ शानदार शॉट्स लगाने के बाद वो (24) रन बनाकर नवीन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर डेविड वार्नर को अजमतुल्लाह (18) रन बनाकर क्लीन बोल्ड कर देते हैं। अगली ही गेंद पर अजमतुल्लाह जो इंग्लिस को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज देते हैं। मात्र 49 रनों के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने टॉप 4 खिलाड़ियों के विकेट खो दिए थे।

अब मैक्सवेल और लाबुशेन बल्लेबाजी करते हैं। दोनों बल्लेबाज बहुत ही संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन थोड़ी देर बाद लाबुशेन (14) रन बनाकर रन-आउट हो जाते हैं। इसके बाद स्टोइनिस (6) और स्टार्क (3) रन बनाकर सस्ते में निपट जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम आज 150 रन भी नहीं बना पाएगी और बहुत ही बुरी तरह हार जाएगी। लेकिन आगे क्या होने वाला है। सभी इस बात से बेखबर थे।

मैक्सवेल की अविश्वसनीय पारी

मैक्सवेल की अविश्वसनीय पारी

मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के एकलौते बल्लेबाज और आखिरी उम्मीद थे। अब मैक्सवेल का साथ देने उनके कप्तान पैट कमिंस मैदान में आते हैं। यहाँ से ये दोनों खिलाड़ी बहुत ही संभल कर खेल रहे हैं। इसी बीच मैक्सवेल अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। सभी को ये लग रहा था कि अफगानिस्तान ये मैच आसानी से जीत जाएगी। लेकिन आगे जो हुआ उसे देखकर सभी हैरान रह जाते हैं।

जैसे-तैसे मैक्सवेल और कमिंस ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 150 रनों के पार ले जाते हैं। अब मैक्सवेल की पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। जिसकी वजह से उन्हें रन लेने में बहुत परेशानी होती है। कई बार तो वो दर्द से छटपटाकर जमीन पर लेट जाते हैं। अंपायर उन्हें रिटायर होने की सलाह देते हैं। लेकिन मैक्सवेल ये कहकर रिटायर होने से मना कर देते हैं कि उन्हें ये मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतना है।

बस इसके बाद क्या था मैक्सवेल दोबारा उठ कर खड़े हो जाते हैं और सिर्फ चौके और छक्कों में डील करनी शुरू कर देते हैं। जल्द ही वो अपना शतक पूरा कर अपनी टीम को 200 रनों तक पहुँचा देते हैं। दूसरी तरफ से पैट कमिंस सिर्फ अपना विकेट बचाकर मैक्सवेल को स्ट्राइक दे रहे थे। इसके बाद तो मैक्सवेल खड़े-खड़े ही चौके और छक्कों की बारिश शुरू कर देते हैं और जल्दी ही वो छक्का जड़कर ना सिर्फ अपना पहला दोहरा शतक पूरा करते हैं। बल्कि अपनी टीम को जीत भी दिला देता है।

 मैक्सवेल की इस अविश्वसनीय पारी को देखकर हर कोई हैरान था। पैर की मांशपेशियों में खिंचाव के कारण वो सही से चल नहीं पा रहे थे।  लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने की वजह से मैदान में डटे रहे और अंत में अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। 

इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम 46.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 293 रन बनाकर ये मैच जीत जाती है और सेमीफाइनल में पहुँचने वाली तीसरी टीम भी बन जाती है। मैक्सवेल 128 गेंदो में (201*) रनों की शानदार पारी खेलकर नाबाद रहते हैं। तो वहीं दूसरी तरफ उनका साथ निभा रहे कमिंस 68 गेंदो में मात्र (12*) रन बनाकर एक सहयोगी पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल सबसे ज्यादा (201*) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से नवीन, अजमतुल्लाह और राशिद को 2-2 विकेट मिलते हैं।

मैच में बने कई रिकार्ड्स

इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान की तरफ वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

ग्लेन मैक्सवेल रनों का पीछा करते हुए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ 292 रनों का ऑस्ट्रेलिया का ये रन चेज उसके विश्व कप के इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। बांग्लादेश बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023: शांतो और शाकिब की पारी के आगे बेकार गया असलंका का शतक, बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *