एशिया कप 2023 Pak vs Ban: सुपर-4 में पाकिस्तान की शानदार शुरुआत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

0
एशिया कप 2023 Pak vs Ban

एशिया कप 2023 Pak vs Ban

एशिया कप 2023 Pak vs Ban – एशिया कप 2023 के सुपर-4 में पाकिस्तान ने शानदार शुरुआत करते हुए बांग्लादेश की टीम को 7 विकेट से हरा दिया है। एशिया कप 2023 के सुपर-4 का ये पहला मुकाबला था। जोकी बिल्कुल एक तरफा रहा। पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने बांग्लादेश के खिलाड़ी संघर्ष करते हुए नजर आ रहे थे। जिसकी वजह से बांग्लादेश को इस मैच में करारी हार झेलनी पड़ी। इस करारी हार के बाद बांग्लादेश की टीम का रन रेट -1.051 हो गया है। तो वहीं दूसरी तरफ इस मैच को आसानी से जीतने के बाद पाकिस्तानी टीम का रन रेट +1.051 हो गया है। सुपर-4 में हर एक टीम को 3 मुकाबले खेलने को मिलेंगे। चारों टीमों में से जो भी टीम टॉप-2 में रहेंगी वो एक दूसरे के खिलाफ फाइनल में खेलेगी।

पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच

एशिया कप 2023 के सुपर-4 का पहला मुकाबला लाहौर के गद्दाफी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस स्टेडियम में पाकिस्तानी टीम ने अपना 200वां वनडे मैच खेला था। इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शाकिब (53) और मुशफिकुर (64) की मदद से 10 विकेट के नुकसान पर 38.4 ओवर में 193 रन बनाए थे। 50 ओवर के इस मैच में बांग्लादेश की टीम 200 रनों के आंकड़े को छू भी नहीं सकी और 193 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश की तरफ से दिए गए 194 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने इमाम-उल-हक और मोहम्मद रिजवान की पारियों की बदौलत बड़ी ही आसानी के साथ 39.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर इस मैच को जीत लिया था। इस तरह पाकिस्तान की टीम ने सुपर-4 में अपना पहला मुकाबला जीत लिया था।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए एशिया कप 2023 के सुपर-4 के पहले मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023

एशिया कप 2023 Pak vs Ban

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए सुपर-4 के पहले मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जोकी बिल्कुल गलत साबित हुआ। बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद नईम और मेहदी हसन मिराज बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन आज पाकिस्तान के गेंदबाजो के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाजों की एक नहीं चलने वाली थी। बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब होती है। बांग्लादेश का खाता भी नहीं खुल पाता कि इतने में मेहदी हसन मिराज (0) रन के स्कोर पर नसीम शाह की पहली गेंद पर ही फखर जमान को कैच दे बैठते हैं। इसके बाद अगले बल्लेबाज लिटन दास मोहम्मद नईम के साथ कुछ रन बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन वो भी ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाते और (16) रन बनाकर शाहीन अफरीदी का शिकार हो जाते हैं।

 अब बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन बल्लेबाजी करने आते हैं। शाकिब के आने के कुछ देर बाद बांग्लादेश के दूसरे ओपनर मोहम्मद नईम को हारिस रऊफ अपना शिकार बना लेते हैं। मोहम्मद नईम (20) रन बनाकर हारिस की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं। अगले बल्लेबाज तौहीद हृदय को हारिस रऊफ (2) रन बनाकर क्लीन बोल्ड कर देते हैं। मात्र 50 रनो के अंदर बांग्लादेश की टीम के टॉप-4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश 50 ओवर भी नहीं खेल पाएगी और 100 रनो के अंदर ही ऑलआउट हो जाएगी। तब बांग्लादेश की टीम के कप्तान शाकिब अल हसन का साथ देने आते हैं मुशफिकुर रहीम। दोनों बल्लेबाज संभल कर खेलना शुरू करते हैं और बांग्लादेश की टीम का स्कोर आगे बढ़ाते हैं।

शाकिब और मुशफिकुर के बीच 100 रनों की बहुत अहम साझेदारी होती है। जिससे बांग्लादेश की टीम का स्कोर 147 रनों तक पहुँच जाता है। लेकिन तभी अच्छी लय में दिख रहे शाकिब अल हसन फहीम अशरफ की गेंद पर चकमा खा जाते हैं और फखर जमान को कैच दे बैठते हैं। अब मुशफिकुर का साथ देने आते हैं शमीम हुसैन। (16) रन बनाकर शमीम हुसैन इफ्तिखार अहमद की गेंद पर इमाम उल हक को कैच दे देते हैं। शमीम के आउट होने के बाद मुशफिकुर रहीम भी (64) रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार हो जाते हैं। मुशफिकुर के आउट होने के बाद बचे हुए बल्लेबाज तस्कीन अहमद (0), अफीफ हुसैन (12) और शोरफुल इस्लाम (1) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। हसन महमूद (1) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

पाकिस्तान की खतरनाक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश की टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाती है और 38.4 ओवर में 193 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन मुशफिकुर रहीम (64) बनाते हैं। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट हारिस रऊफ (4) लेते हैं।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी

एशिया कप 2023 Pak vs Ban

सुपर-4 के अपने पहले मैच को जीतने के लिए अब पाकिस्तान को 50 ओवर में 194 रन बनाने थे। जो उसके लिए काफी आसान था। पाकिस्तान की तरफ से इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने फखर जमान और इमाम उल हक की जोड़ी उतरती है। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबजी करते हैं। लेकिन 10वें ओवर में शोरफुल इस्लाम फखर जमान को (20) रन बनाकर चलता कर देते हैं। फखर जमान के आउट होने के बाद मैदान में आते हैं पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम। लेकिन वो इस मैच में कुछ ज्यादा नहीं कर पाते हैं और मात्र (17) रन बनाकर तस्कीन अहमद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

बाबर के बाद मोहम्मद रिजवान बल्लेबाजी करने आते हैं। इमाम और रिजवान के बीच 85 रनों की साझेदारी होती है। जिससे पाकिस्तान की टीम जीत के बहुत करीब आ जाती है। इसके बाद इमाम उल हक मेराज की गेंद पर चकमा खा जाते हैं और (78) रनों की शानदार पारी खेलकर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। नए बल्लेबाज आगा सलमान (12) अपने साथी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान (63) के साथ मिलकर पाकिस्तान को जीत दिला देते हैं। इस तरह पाकिस्तान की टीम 39.3 ओवर में ही 194 रन बनाकर बांग्लादेश को हरा देती है। सुपर-4 का अगला मुकाबला 9 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो में खेला जाएगा। इसके बाद 10 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान एशिया कप 2023: रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका की जीत, अफगानिस्तान को 2 रनों से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *