एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी, क्या है Asia cup का इतिहास, कब हुई इसकी शुरुआत

0
एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी

एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी

एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी – दोस्तों क्रिकेट में एशिया कप का नाम तो आपने सुना ही होगा।जहाँ पर एशियाई देशों की 6 टीमें भाग लेती हैं और एशिया कप जीतने के लिए एक दूसरे से मुकाबला करती हैं। साल 2023 में एशियाई देशों के बीच खेले जाने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट एशिया कप के लिए 17 सदस्य भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। इस टीम में कप्तान रोहित शर्मा के अलावा शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवीन्द्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, सूर्य कुमार यादव , तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं। आपको बता दें कि एशिया कप क्रिकेट का एक ऐसा टूर्नामेंट है जहाँ पर एशियाई देशों की 6 टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल एक दूसरे से खिताब जीतने के लिए मुकाबला करते हैं।

तो आखिर क्या है ये एशिया कप और कैसे हुई इस एशिया कप की शुरुआत हुई जानेंगे आज के ब्लॉग में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

एशिया कप का इतिहास

एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी

दोस्तों एशिया कप क्रिकेट का एक बहुत ही प्रसिद्ध टूर्नामेंट है। ये एक ऐसा टूर्नामेंट है जहाँ पर एशिया की टॉप 6 टीमें एक दूसरे से एशिया कप के टाइटल के लिए मैच खेलती हैं। (ACC) Asian Cricket Council की स्थापना साल 1983 में की गई थी। इसका पहला सीजन साल 1984 में खेला गया था। एशिया कप टूर्नामेंट का मकसद एशियाई देशों के बीच अच्छे संबंध रखना था। जिससे एशिया के सभी देश एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव के साथ अच्छे से रह सकें। हर दो साल बाद एशिया कप का आयोजन किया जाता है। जिसमें एशियाई देशों की 6 टीम भाग लेती हैं। (ACC) Asian Cricket Council का मुख्यालय श्रीलंका के कोलंबो में है और इसके अध्यक्ष भारत के जय शाह हैं।

एशिया कप का पहला सीजन वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। जिसकी मेजबानी यूएई ने की थी। एशिया कप का पहला सीजन भारत ने अपना नाम किया था। तभी से एशिया कप में भारत का दबदबा कायम है। एशिया कप के पहले सीजन में भारतीय टीम की कमान सुनील गावस्कर के हाथों में थी। उनकी कप्तानी में ही भारत ने एशिया कप के पहले सीजन का खिताब जीता था। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकार ये खिताब अपने नाम किया था। एशिया कप में अब तक कुल 15 सीजन खेला जा चुके हैं। जिसमें भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। श्रीलंका 6 बार एशिया कप जीतने के साथ दूसरे नंबर पर है। तो वहीं पाकिस्तान 2 बार एशिया कप जीतने में सफल हो पाई है। श्रीलंका ने सबसे ज्यादा 15 एशिया कप खेले हैं। तो वहीं भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने 14-14 बार एशिया कप में हिस्सा लिया है। श्रीलंका ने सबसे ज्यादा 12 बार एशिया कप का फाइनल खेला है। जबकी भारत ने 10 बार एशिया कप का फाइनल खेला है। बांग्लादेश ने भी 3 बार एशिया कप का फाइनल खेला है लेकिन वो कभी एशिया कप जीतने में सफल नहीं हो पाई है।

साल 2023 में एशिया कप 30 अगस्त 2023 से शुरू होने वाला है। इस बार एशिया कप का कार्यक्रम पाकिस्तान और श्रीलंका में किया जा रहा है। जिससे एशिया कप के कुछ मैच पाकिस्तान में होंगे और कुछ मैच श्रीलंका में खेले जायेंगे। एशिया कप 2023 में पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच पाकिस्तान में खेला जाएगा। एशिया कप में जिस मुकाबले का सबको इंतजार है यानी भारत बनाव पाकिस्तान, वो मुकाबला 2 सितंबर को श्रीलंका में खेला जाएगा। भारत अपने सारे मैच पाकिस्तान में ही खेलेगा।

एशिया कप की रोचक जानकारी

एशिया कप क्रिकेट का इतिहास और रोचक जानकारी

एशिया कप के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा रन श्रीलंका के बाएँ हाथ के खिलाड़ी सनथ जयसूर्या ने बनाए हैं। जयसूर्या के नाम एशिया कप में 1220 रन हैं। जो एशिया कप में किसी भी खिलाड़ी के द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन हैं।

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी श्रीलंका के खिलाड़ी के पास ही है। यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर लसिथ मलिंगा के नाम एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। लसिथ मलिंगा ने एशिया कप में कुल 33 विकेट लिए हैं।

शुरूआत से ही एशिया कप टूर्नामेंट वनडे प्रारूप में खेला जाता था। लेकिन फिर साल 2016 में पहली बार एशिया कप को टी20 फॉर्मेट में आयोजित किया गया था। जिसके बाद बारी-बारी से इसे वनडे और टी20 फॉर्मेट में आयोजित किया जाने लगा था। आखिरी बार यानी साल 2022 में इसे टी20 फॉर्मेट में अयोजित किया गया था। तो वहीं इस बार साल 2023 में इसे वनडे फॉर्मेट में अयोजित किया गया है। तो देखते हैं इस साल कौन-सी टीम एशिया कप का खिताब जीतने में कामयाब हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत ने आयरलैंड को 33 रनों से हराया, ऋतुराज की फिफ्टी, रिंकू सिंह की विस्फोटक बल्लेबाजी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *