एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

0
एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज – दोस्तों, आप लोग जानते हो कि इस साल वर्ल्ड कप से पहले होने वाले एशिया कप के लिए सभी टीमें तैयार हो चुकी हैं। 30 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें अपने सबसे अच्छे और भरोसेमंद खिलाड़ियों को एशिया कप के लिए भेज रही हैं। क्योंकि एशिया कप की टीम को ही काफी हद तक वर्ल्ड कप की टीम के तौर पर देखा जा रहा है। इसलिए अगर कोई भी खिलाड़ी एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करता है तो उसका विश्व कप खेलना लगभग तय है।

सभी टीमें इस एशिया कप में अपने बेस्ट बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेंगी। एशिया कप में वैसे तो बहुत से धाकड़ खिलाड़ी हुए है। जिन्होंने इस टूर्नामेंट में खूब रन बनाए हैं और कई मैच भी जिताए हैं। लेकिन कोई भी मैच सिर्फ बल्लेबाजों के दम पर नहीं जीता जाता है। जितना अच्छा प्रदर्शन बल्लेबाज करते हैं। उतना ही अच्छा प्रदर्शन गेंदबाजों को भी करना पड़ता है। बात करी जाए एशिया कप की तो इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा है। क्योंकि एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप-3 में श्रीलंका के ही गेंदबाज शामिल हैं।

आखिरी ब्लॉग में हमने बात की थी एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में। आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में। जिन्होनें अपनी गेंदबाजी से एशिया कप में तहलका मचा दिया था। तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) 30 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

श्रीलंका के जादुई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। मुथैया मुरलीधरन एशिया कप के वनडे प्रारूप के इतिहास में भी सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। श्रीलंका के इस दायें हाथ के गेंदबाज ने एशिया कप में अब तक कुल 24 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 28.83 की औसत के साथ 30 विकेट लिए हैं। इस टूर्नामेंट में खेले गए सभी मैचों को मिलाकर मुरलीधरन का इकोनॉमी रेट 3.75 का रहा है। जोकी किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत अच्छा है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट रहा है। अपने इसी प्रदर्शन की वजह से मुरलीधरन एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

2. लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) 29 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर एक और श्रीलंकाई खिलाड़ी ने अपनी जगह बनाई है। यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। मलिंगा ने एशिया कप में कुल 14 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 20.55 की औसत के साथ 29 विकेट के लिए हैं। एशिया कप के 14 मैचों में मलिंगा का इकोनॉमी रेट 4.65 का रहा है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन 34 रन देकर 5 विकेट है।

3. अजंता मेंडिस (श्रीलंका) 26 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर एक और श्रीलंकाई खिलाड़ी मौजूद है। इस सूची में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व स्पिनर अजंता मेंडिस ने कब्जा जमाया हुआ है। अजंता मेंडिस ने एशिया कप में कुल 8 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने मात्र 10.42 की औसत के साथ 26 विकेट चटकाए हैं। वहीं इस टूर्नामेंट में इनका इकोनॉमी रेट 3.98 का रहा है। एशिया कप के इतिहास में अब तक किसी भी गेंदबाज का इतना शानदार प्रदर्शन नहीं रहा है। अजंता मेंडिस का एशिया कप में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर 6 विकेट रहा है।

4. सईदअजमल (पाकिस्तान) 25 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पाकिस्तान के पूर्व दायें हाथ के गेंदबाज सईद अजमल ने एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर जगह बनाई है। सईद अजमल ने एशिया कप में कुल 12 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 19.39 की औसत के साथ 25 विकेट के लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 4.21 का रहा है। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 26 रन देकर 3 विकेट रहा है।

5. चामिंडा वास (श्रीलंका) 23 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पाँचवे नंबर पर आते हैं श्रीलंका के बायें हाथ के तेज गेंदबाज चामिंडा वास। चमिंडा वास अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। चामिंडा वास ने एशिया कप में कुल 19 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 27.78 की औसत के साथ 23 विकेट के लिए हैं। चामिंडा वास का एशिया कप में इकोनॉमी रेट 4.19 का रहा है। उनका  एशिया कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 3 विकेट रहा है।

6. इफरान पठान (भारत) 22 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारत के पूर्व बायें हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। इरफान भारत की तरफ से एशिया कप में सबसे सफल गेंदबाज भी हैं। इरफान पठान ने एशिया कप में कुल 12 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 27.50 की औसत के साथ कुल 22 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 5.54 का रहा है। इरफान पठान का एशिया कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 रन देकर 4 विकेट रहा है।

7. सनत जयसूर्या (श्रीलंका) 22 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

सनत जयसूर्या वैसे तो एक बल्लेबाज हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वो गेंदबाजी भी कर लेते हैं। जयसूर्या ने एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सातवां स्थान प्राप्त किया है। जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए एशिया कप में 25 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 30.31 की औसत के साथ 22 विकेट हांसिल किये हैं। एशिया कप में इनका इकोनॉमी रेट 4.48 का रहा है। जयसूर्या का गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 49 रन देकर 4 विकेट रहा है। एशिया कप में गेंदबाजी के अलावा जयसूर्या सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

8. अब्दुल रज्जाक (बांग्लादेश) 22 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

अब्दुल रज्जाक बांग्लादेश के पूर्व गेंदबाज हैं। जिन्होनें बांग्लादेश की तरफ से एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अदबुल रज्जाक आठवें नंबर पर हैं । रज्जाक ने बांग्लादेश के लिए कुल 18 मैच खेले हैं। जिसमें उनका औसत 36.18 का रहा है। इस टूर्नामेंट में अदबुल रज्जाक ने 4.67 की इकोनॉमी के साथ 22 विकेट हांसिल किये हैं। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 3 विकेट रहा है।

9. रवीन्द्र जडेजा (भारत) 19 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

नौवें नंबर पर आते हैं भारत के स्टार आलराउंडर सर रवीन्द्र जडेजा। जडेजा भारत की तरफ से एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। जडेजा भारत के लिए एशिया कप में अब तक कुल 14 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 26.57 औसत के साथ 19 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 4.34 का रहा है। जडेजा का एशिया कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन देकर 4 विकेट रहा है।

10. शाकिब अल-हसन (बांग्लादेश) 19 विकेट

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

बांग्लादेशी टीम के बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज और ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल-हसन ने एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दसवें नंबर पर हैं। बांग्लादेश के इस स्टार खिलाड़ी ने एशिया कप में अब तक कुल 13 मैच खेले हैं। जिसमें उनकी औसत 32.72 की रही है। इस दौरान उन्होंने 4.87 की इकोनॉमी के साथ 19 विकेट हांसिल किये हैं। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 4 विकेट रहा है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *