इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023: डेविड मलान की विस्फोटक बल्लेबाजी, बांग्लादेश को 137 रनों से हराया

0
इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023 – विश्व कप 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने बांग्लादेश की टीम को हराकार इस विश्व कप में अपनी पहली जीत हाँसिल कर ली है। इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड की टीम से पहले ही मैच में बुरी तरह हार गई थी। जिसके बाद दूसरे मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने बांग्लादेश की टीम को 137 रनों से बुरी तरह हराकर इस विश्व कप में अपना खाता खोला है। पिछले विश्व कप की विजेता टीम इंग्लैंड अब फॉर्म में आ चुकी है। इस मैच में उसकी बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी सब बिल्कुल शानदार रही था। जिसकी वजह से उसे बांग्लादेश के ऊपर इतनी बड़ी जीत हाँसिल हो पाई थी।

England vs Bangladesh World Cup 2023 Scorecard

इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश की टीम को हराकर अपना खाता खोल लिया है। इस मैच में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए मलान के (140) और रूट के (82) रनों की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 364 रन बना लेती है। अब बांग्लादेश की टीम को इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड जैसी टीम की गेंदबाजी के सामने 50 ओवर में 365 रन बनाने थे। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास (76) और मुश्फिकुर रहीम (51) रनों की पारी खेलते हैं। लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम को 137 रनों से हार का सामना करना पड़ता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के सातवें मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच ये मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जोकी उसके लिए बहुत ही महँगा साबित हुआ था। इंग्लैंड की तरफ से डेविड मलान और बेयरस्टो बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज बहुत ही अच्छी लय में नजर आ रहे थे। पहले तो दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद डेविड मलान अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। जिससे इंग्लैंड की टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है।

कुछ देर बाद बेयरस्टो भी अर्धशतक जड़ देते हैं। लेकिन फिर वो (52) रनों की पारी खेलने के बाद शाकिब की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब जो रूट बल्लेबाजी करने आते हैं। बांग्लादेश को लग रहा था कि बेयरस्टो के आउट होने के बाद थोड़ी राहत मिलेगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बाल्की डेविड मलान के साथ मिलकर रूट तेजी से इंग्लैंड के स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाने में लग जाते हैं। इसी बीच डेविड मलान अपना शतक भी पूरा कर लेते हैं और इंग्लैंड के स्कोर को 200 रनों के पार भी पहुँचा देते हैं। कुछ समय बाद रूट भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं।

इंग्लैंड का स्कोर अब 250 रनों तक पहुँच चुका था। लेकिन कुछ देर बाद शानदार पारी खेल रहे डेविड मलान (140) रनों की पारी खेलकर महेदी हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन 10 गेंदो में (20) रन की पारी खेलकर वो भी शोरफुल की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। अब रूट का साथ निभाने इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक मैदान में आते हैं। लेकिन इंग्लैंड टीम का स्कोर 300 रनों के पार पहुँचाने के बाद रूट भी 68 गेंदो में (82) रनों की तेज तर्रार पारी खेलकर शोरफुल का शिकार हो जाते हैं।

रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। लिविंगस्टोन (0), ब्रूक (20), सैम कुरेन (11), आदिल रशीद (11) और क्रिस वोक्स (14) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मार्क वुड (6*) और टॉपली (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 364 रन बना लेती है। इंग्लैंड की तरफ डेविड मलान 107 गेंदो में सबसे ज्यादा (140) रनों की पारी खेलते हैं। बांग्लादेश की तरफ से महेदी हसन सबसे ज्यादा (3) विकेट लेने में कामयाब हो पाते हैं।

बांग्लादेश की बल्लेबाजी

अब बांग्लादेश को इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड की धाकड़ गेंदबाजी के आगे 50 ओवर में 365 रन बनाने थे। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास और तंजीद हसन पारी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रहती है। दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर तंजीद हसन (1) रन बनाकर टॉपले का शिकार हो जाते हैं। इसी ओवर की अगली गेंद पर नए बल्लेबाज नजमुल बिना खाता खोले पवेलियन लौट जाते हैं। छठे ओवर में कप्तान शाकिब भी (1) रन बनाकर चलते बनते हैं। नए बल्लेबाज मेहदी हसन मिराज (8) रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार हो जाते हैं।

मात्र 49 रनों के स्कोर पर बांग्लादेश के 4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश की टीम 100 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुँच पायेगी। बांग्लादेश की हालत बहुत ज्यादा खराब हो चुकी थी। ऐसे में मुश्फिकुर रहीम बल्लेबाजी करने आते हैं। लिटन दास के साथ मिलकर वो बांग्लादेश की पारी को संभालते हैं। दोनों खिलाड़ी संभल कर अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। इसी बीच लिटन दास अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं।

अब बांग्लादेश की टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन कुछ देर बाद बांग्लादेश की पारी को संभालने वाले लिटन दास क्रिस वोक्स की गेंद का शिकार हो जाते हैं। लिटन दास (76) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं। लिटन के बाद तौहीद बल्लेबाजी करने आते हैं। रहीम और तौहीद बांग्लादेश का स्कोर 150 रनों के पार ले जाते हैं। इसके बाद मुश्फिकुर रहीम अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वो टॉपले का शिकार हो जाते हैं। रहीम (51) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं।

अब बांग्लादेश की पारी बिखरनी शुरू हो जाती है। कुछ देर बाद तौहीद (39), महेदी हसन (14), शोरफुल (12) और तस्कीन अहमद (15) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मुस्तफिजुर (3*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम 48.2 ओवर में 227 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास (76) सबसे ज्यादा रन बनाते हैं। इंग्लैंड की तरफ से टॉपले सबसे ज्यादा (4) विकेट लेते हैं। बांग्लादेश को इस मैच में 137 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ता है और इस तरह इंग्लैंड विश्व कप 2023 में अपना पहला मुकाबला जीतने में कामयाब हो जाती है।

इंग्लैंड और बांग्लादेश दोनो ही टीमों का इस वर्ल्ड कप में ये दूसरा मुकाबला था। पहले मुकाबले में जहाँ इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के हाथों बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। तो वहीं बांग्लादेश ने अपना पहला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ जीतकर वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत की थी। लेकिन अब दोनों टीम अपने खेले गए दोनों मुकाबलों में से एक जीत और एक हार के साथ पॉइंट्स टेबल में बरकरार हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड विश्व कप 2023: सेंटनर के पंजे से जीता न्यूजीलैंड, नीदरलैंड को 99 रनों से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *