इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023: न्यूजीलैंड की विश्व कप 2023 में शानदार शुरुआत, इंग्लैंड को 9 विकेट से दी शिकस्त

0
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023: न्यूजीलैंड की विश्व कप 2023 में शानदार शुरुआत, इंग्लैंड को 9 विकेट से दी शिकस्त

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023: न्यूजीलैंड की विश्व कप 2023 में शानदार शुरुआत, इंग्लैंड को 9 विकेट से दी शिकस्त

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023 – आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत हो चुकी है। पहला मैच 2019 विश्व कप में फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज न्यूजीलैंड ने बहुत ही धमाकेदार अंदाज में किया है। वनडे वर्ल्ड कप के पहले मैच में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जाने वाली 2019 की वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को बुरी तरह हराकर न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत की है। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने 2019 विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों मिली हार का भी बदला ले लिया है।

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2023 हाइलाइट्स

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में हराकर अपने वर्ल्ड कप 2019 की हार का बदला ले लिया है। न्यूजीलैंड ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की टीम को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने रूट की 77 रनों की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड के सामने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 283 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे न्यूजीलैंड की टीम ने डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र की पारियों की मदद से बड़ी ही आसानी के साथ हांसिल कर लिया था। न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड की टीम को 9 विकेट से हराकर धमाकेदार शुरुआत की है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं। इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023 के पहले मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023

विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला पिछली बार की विश्व चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। जिसकी वजह से ये मुकाबला भारत के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड की तरफ से बेयरस्टो और डेविड मलान की जोड़ी पारी की शुरूआत करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबजी करते हैं। लेकिन 40 रनों  की साझेदारी के बाद इंग्लैंड को पहला झटका लगता है। डेविड मलान (14) रन बनाकर हेनरी का शिकार हो जाते हैं। मालन के आउट होने के बाद रूट नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आते हैं।

कुछ समय बाद इंग्लैंड का स्कोर 50 रन के पार पहुँच जाता है। लेकिन थोड़ी ही देर बाद इंग्लैंड के दूसरे ओपनर बेयरस्टो (33) रन बनाकर चलते बनते हैं। बेयरस्टो के बाद इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक रूट का साथ निभाना आते हैं। ब्रूक कुछ अच्छे शॉट्स खेलते हैं और इंग्लैंड के धीमे पड़े रन रेट को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन 16 गेंदों में (25) रन बनाकर वो रचिन का शिकार हो जाते हैं। 100 रनों के अंदर इंग्लैंड के 3 विकेट गिर जाते हैं। इसके बाद आये बायें हाथ के बल्लेबाज मोईन अली भी कुछ कर नहीं पाते हैं और (11) रनों की पारो खेलकर फिलिप्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाने लगी है। ऐसे में इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर बल्लेबाजी करने आते हैं। रूट के साथ मिलकर बटलर इंग्लैंड की लड़खड़ाती पारी को संभालते हैं और इंग्लैंड टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसी बीच जो रूट अपने पचास रन पूरे कर लेते हैं। बटलर भी अच्छी लय में दिख रहे थे। वो अपने अर्धशतक के करीब थे। लेकिन (43) रन बनाकर वो हेनरी की गेंद पर लैथम को कैच दे बैठते हैं। एक बार फिर से इंग्लैंड की टीम के थोड़े-थोड़े समय के बाद विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। बटलर के बाद आए लिविंगस्टोन (20) रन बनाकर बोल्ट का शिकार हो जाते हैं।

थोड़ी ही देर बाद दूसरी तरफ से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रूट भी अपनी टीम का रन रेट बढ़ाने के चक्कर में फिलिप्स की गेंद पर (77) रनों की अच्छी पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। क्रिस वोक्स (11) रन बनाकर सैंटनर और सैम करन (14) रन बनाकर हेनरी का शिकार हो जाते हैं। आदिल रशीद (15) और मार्क वुड (13) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 282 रन बना लेती है। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन जो रूट (77) बनाते हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी सबसे ज्यादा (3) विकेट लेने में सफल होते हैं। अब न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 50 ओवर 283 रन बनाने थे।

डेवोन कॉन्वे और विल यंग की शानदार पारी

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023

न्यूजीलैंड की तरफ से 283 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए डेवोन कॉन्वे और विल यंग की जोड़ी मैदान में उतरती है। न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब होती है। विल यंग बिना खाता खोले ही सैम करन की पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट जाते हैं। लेकिन अब जो होने वाला था उसके बारे में इंग्लैंड ने तो क्या खुद न्यूजीलैंड ने भी नहीं सोचा था। यंग के आउट होने के बाद रचिन रवींद्र बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों खिलाड़ी मिलकर न्यूजीलैंड का स्कोर आगे बढ़ाने में लग जाते हैं। कुछ देर बाद दोनों के बीच में 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। अब दोनों बल्लेबाज थोड़ी तेजी से रन बनाने में लग जाते हैं।

कुछ समय बाद न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है और दोनों बल्लेबाज अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। अब इंग्लैंड को इस मैच में बने रहने के लिए किसी भी हालत में विकेट हांसिल करना बहुत ज्यादा जरूरी था। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। डेवोन कॉन्वे और रवीन्द्र इंग्लैंड के गेंदबाजों की जम कर धुलाई करने में लगे हुए थे। देखते ही देखते न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँच जाता है। दोनों बल्लेबाज अर्धशतक पूरा करने के बाद अब शतक पूरा करने पर ध्यान दे रहे थे। कुछ ही देर के बाद डेवोन कॉन्वे अपना शतक पूरा कर लेते हैं।

अब इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए कोई चमत्कार चाहिए था। लेकिन इंग्लैंड की किस्मत इतनी खराब थी कि अगर इस मैच में कोई चमत्कार भी होता तो भी इंग्लैंड को ये मैच हार से नहीं बचा सकता था। दूसरी तरफ से खेल रहे रवीन्द्र ने भी देखते ही अपना शतक पूरा कर लिया था । शतक पूरा करने के बाद तो दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की सही से कुटाई करनी शुरू कर दी थी। जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र 36.2 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 283 रनों का लक्ष्य हांसिल कर लिया था। न्यूजीलैंड की तरफ से डेवोन कॉन्वे (152) और रवींद्र (123) रनों की नाबाद शानदार पारी खेलते हैं। इंग्लैंड की तरफ से एकलौता विकेट सैम करन को मिलता है।

इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में मिली अपनी हार का हिसाब बराबर कर लिया है। 9 विकेट से मिली इस करारी हार के बाद इंग्लैंड की टीम काफी मायुस है। देखते हैं आगे दोनों टीमों का सफर वर्ल्ड कप 2023 में कैसा रहता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम नेपाल: यशस्वी के शतक से भारत सेमीफाइनल में, नेपाल को 23 रनों से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *