इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023: स्टोक्स के शतक से जीता इंग्लैंड, नीदरलैंड्स को एकतरफा मैच में 160 रनों से हराया

0
इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023 – इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने नीदरलैंड्स को बुरी तरह हरा दिया है। इंग्लैंड की टीम पहले ही विश्व कप से बाहर हो गई थी। लेकिन उसके लिए ये मैच इज्जत बचाने का मैच था। इंग्लैंड की टीम ने अब तक इस विश्व कप में कुल 8 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 2 में जीत और 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

इंग्लैंड को पहली जीत बांग्लादेश और दूसरी जीत अब नीदरलैंड के खिलाफ मिली है। तो वहीं नीदरलैंड्स को भी इतने ही मैचों में 6 में हार और 2 में जीत हाँसिल हुई है। नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश की टीमों के खिलाफ मैच जीतकर सबको अपने प्रदर्शन का नमूना दिखा दिया था। लेकिन फिलहाल ये दोनों टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो चुकी हैं ।

Eng vs Ned World Cup 2023 Highlights

वर्ल्ड कप के 2023 के 40वें मैच में अंग्रेजों की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बेन स्टोक्स के शतक और डेविड मालन के शानदार अर्धशतक की मदद से नीदरलैंड्स की टीम के सामने 50 ओवर में 340 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन नीदरलैंड्स की टीम इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाती है और 37.2 ओवर में 179 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। इस तरह इंग्लैंड को इस विश्व कप में अपनी दूसरी नसीब हो जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच खेल गए वर्ल्ड कप 2023 के 40वें मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी

इंग्लैंड की बल्लेबाजी

दोनों टीमों के बीच ये मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ अंग्रेजों की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। इंग्लैंड की तरफ से बेयरस्टो और डेविड मलान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज इंग्लैंड को एक अच्छी शुरुआत देने में सफल होते हैं। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी होती है।

इसके बाद बेयरस्टो (15) रनों की पारी खेलकर आर्यन दत्त का शिकार हो जाते हैं। बेयरस्टो के बाद जो रूट बल्लेबाजी करने आते हैं। रूट और मलान अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही मलान अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद वो थोड़ी तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं। जल्द ही इंग्लैंड 100 रनों के पार पहुँच जाती है।

लेकिन फिर कुछ देर बाद रूट (28) रन बनाकर बीक की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अगले ही ओवर में मलान भी (87) रनों की पारी खेलकर रन-आउट  हो जाते हैं। अब इंग्लैंड के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। नए खिलाड़ी हैरी ब्रूक (11), जोस बटलर (5) और मोईन अली (4) रन बनाकर सस्ते में निपट जाते हैं। 196 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड अपने 6 खिलाड़ियों के विकेट खो देती है।

लेकिन फिर बेन स्टोक और क्रिस वोक्स इंग्लैंड की लड़खड़ाती हुई पारी को संभाल लेते हैं। जल्द ही बेन स्टोक्स अपना अर्धशतक पूरा करते हैं। जिससे इंग्लैंड का स्कोर 250 रनों के पार पहुँच जाता है। अब जल्द ही इंग्लैंड 300 रनों के आँकड़े को भी पार कर लेती है। इसके बाद स्टोक्स वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक पूरा कर लेते हैं। स्टोक्स के बाद क्रिस वोक्स भी जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं।

लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो लीडे का शिकार हो जाते हैं। वोक्स (51) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं। वोक्स के बाद नए खिलाड़ी विली भी (6) रन बनाकर लीडे की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अब आखिरी ओवर में स्टोक्स भी (108) रनों की पारी खेलकर बीक की गेंद पर साइब्रांड को कैच दे बैठते हैं। एटकिंसन (2*) और आदिल रशीद (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 339 रन बना लेती है। इंग्लैंड की तरफ से स्टोक्स सबसे ज्यादा (108) रनों की पारी खेलते हैं। नीदरलैंड्स की तरफ से लीडे सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

नीदरलैंड्स की खराब बल्लेबाजी

नीदरलैंड्स की खराब बल्लेबाजी

अब नीदरलैंड्स को इस मुकाबले को जीतने के लिए 340 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करना था। नीदरलैंड्स की तरफ से वेस्ले बैरेसी और ओडोव्ड बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन नीदरलैंड्स की शुरूआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रहती है। ओडोव्ड (5) रन बनाकर और एकरमैन बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं। इसके बाद वेस्ले बैरेसी और साइब्रांड नीदरलैंड्स के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। (37) रन बनाकर वेस्ले बैरेसी रन-आउट हो जाते हैं।

इसके बाद साइब्रांड भी (33) रनों की पारी खेलकर विली का शिकार हो जाते हैं। नए बल्लेबाज लीडे (10) रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। मात्र 104 रनों के स्कोर पर ही नीदरलैंड्स अपने 5 खिलाड़ियों के विकेट खो देता है। ऐसा लग रहा था कि नीदरलैंड्स की टीम 150 रन भी नहीं बना पाएगी।

लेकिन नीदरलैंड्स के कप्तान एडवर्ड्स और तेजा नीदरलैंड्स की पारी को संभाल लेते हैं। जिससे उनकी टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन इसके बाद एडवर्ड्स (38) बनाकर मोईन की गेंद पर मलान को कैच दे बैठते हैं। एडवर्ड्स के आउट होते ही नीदरलैंड्स की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह डेह जाती है। बीक (2), वान डेर मर्व (0), आर्यन दत्त (1), मीकेरेन (4) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। तेजा (41*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह नीदरलैंड्स की टीम 37.2 ओवर में 179 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है और इंग्लैंड ये मुकाबला 160 रनों से जीत जाती है। नीदरलैंड्स की तरफ से सबसे ज्यादा रन तेजा (41) बनाते हैं। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और आदिल रशीद सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लेते हैं।

इस तरह इंग्लैंड की टीम विश्व कप में अपना दूसरा मुकाबला जीतने में सफल हो जाती है। लेकिन फिलहाल वो और नीदरलैंड्स दोनों ही टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जहाँ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं । तो वहीं चौथे नंबर की जगह के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तकरार जारी है। तो देखते हैं उनमें से कौन-सी टीम सेमीफाइनल में पहुँचने में कामयाब हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान विश्व कप 2023: मैक्सवेल के ऐतिहासिक दोहरे शतक से जीता ऑस्ट्रेलिया, जबरदस्त मुकाबले में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराकर बनाया रिकॉर्ड के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *