इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023: अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को हराकर किया बड़ा उलटफेर

0
इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 – विश्व कप 2023 के 13वें मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को हराकर एक बहुत बड़ा उलटफेर कर दिया है। वर्ल्ड कप में लगातार 14 मैच हारने के बाद अफगानिस्तान की टीम को ये पहली जीत नसीब हुई है। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसी टीमों से आगे निकल कर अंक तालिका में छठें पायदान पर पहुँच गई है। इससे पहले अपने खेले गए दोनों मुकाबलों में अफगानिस्तान की टीम को भारत और बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जबकि दूसरी तरफ इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार मिली थी। लेकिन फिर उसने बांग्लादेश के खिलाफ जबरदस्त जीत दर्ज करके वापसी की थी। लेकिन विश्व कप के अपने तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को अफगानिस्तान के हाथों जबरदस्त हर का सामना करना पड़ा है।

England vs Afganistan Cricket World Cup 2023 Highlights

इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 के खेल गए 13वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर एक जबरदस्त उलटफेर कर दिया है। मैच में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हुए गुरबाज के (80) और इक्रम के (58) रनों की बदौलत इंग्लैंड की टीम के सामने 49.5 ओवर में ऑलआउट होकर 284 रन बनाये थे। इंग्लैंड की बल्लेबाजी के लिहाज से ये लक्ष्य उसके लिए बड़ा नहीं था। लेकिन अफगानिस्तान की गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज कुछ कर ही नहीं पाते हैं। हैरी ब्रूक (66) रन बनाकर इंग्लैंड को मैच में लाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इंग्लैंड की टीम 40.3 ओवर में 215 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 में खेले गए जबरदस्त मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफगानिस्तान की शानदार शुरुआत

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीमों के बीच ये जबरदस्त मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था। टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर पहले गेंदबाजी का फैसला करते हैं और अफगानिस्तान की टीम को बल्लेबाजी करने के लिए अमंत्रित करते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज इंग्लैंड जैसी टीम की गेंदबाजी के सामने शानदार शुरुआत करते हैं। इब्राहिम जहाँ इंग्लैंड के गेंदबाजों को संभल कर खेल रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ गुरबाज ताबड़तोड़ रन बनाने में लगे हुए थे।

देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है। इसके बाद गुरबाज रनों की स्पीड थोड़ी और बड़ा देते है। कुछ देर बाद गुरबाज अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। उसके बाद वो अफगानिस्तान की टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन कुछ देर बाद इब्राहिम जादरान (28) बनाकर आदिल रशीद का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद नये बल्लेबाज रहमत (3) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। अब शानदार अंदाज में बल्लबेजी कर रहे गुरबाज (80) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं।

अब मैदान में दोनों नए बल्लेबाज शाहिदी और अजमतुल्लाह बल्लेबाजी करने आए थे। लेकिन फिर अजमतुल्लाह (19) और फिर शाहिदी (14) रन बनाकर चलते बनते हैं। नबी भी कुछ खास नहीं कर पाते हैं और सिर्फ (9) रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर रूट को कैच दे बैठते हैं। अब इक्रम और रशीद खान बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों बल्लेबज मिलकर अपनी टीम के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद रशीद खान (23) रन बनाकर आदिल रशीद का शिकार हो जाते हैं। लेकिन फिर मुजीब के साथ मिलकर इक्रम अफगानिस्तान को 250 रनों के पार ले जाते हैं।

इसके बाद इक्रम अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन कुछ देर बाद ही वो (58) रनों की पारी खेलकर टॉपले का शिकार हो जाते हैं। इक्रम के आउट होने के बाद मुजीब (28) और नवीन (5) रन बनाकर चलते बनते हैं। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवर में 284 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज सबसे ज्यादा (80) रनों की पारी खेलते हैं। इंग्लैंड की तरफ से आदिल रशीद सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023

अब इंग्लैंड की टीम को इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा मैच जीतने के लिए 50 ओवर में 285 रन बनाने थे। इंग्लैंड जैसी टीम के लिए ये लक्ष्य बहुत बड़ा नहीं था। क्योंकि इंग्लैंड की टीम के पास बल्लेबाजी में गहराई थी। जिसकी वजह से वो किसी भी लक्ष्य को हाँसिल करने का दम रखती है। इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरते हैं। लेकिन इंग्लैंड को दूसरे ही ओवर में बड़ा झटका लग जाता है। बेयरस्टो (2) रन बनाकर फारूकी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। इसके बाद रूट बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो (11) रन बनाकर मुजीब की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं।

नए बल्लेबज हैरी ब्रूक मालन के साथ मिलकर इंग्लैंड के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन फिर मलान भी (32) रन बनाकर नबी के जाल में फंस जाते हैं और इब्राहिम जादरान को कैच दे बैठते हैं। इंग्लैंड के कप्तान बटलर भी (9) रन बनाकर नवीन की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। 91 रनों के अंदर ही इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी आउट हो जाते हैं। इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाने लगती है। हैरी ब्रूक को छोड़ कर इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी अफगानिस्तान के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाता है। ब्रूक इंग्लैंड का स्कोर 100 रनों के पार ले जाते हैं।

लेकिन इंग्लैंड के विकेट गिरते ही जा रहे थे। लिविंगस्टोन (10), सैम कुरेन (10), क्रिस वोक्स (9) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। दूसरी तरफ से खेल रहे हैरी ब्रूक अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन लगातार विकेट गिरने की वजह से वो भी दबाव में आजाते हैं और (66) रनों की पारी खेलकर मुजीब का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद आदिल रसीद (20) और मार्क वुड (18) रन बनाकर इंग्लैंड की टीम का स्कोर 200 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन फिर ये दोनों भी रशीद खान का शिकार हो जाते हैं। टोपले (15*) रन बनाकर नबाद रहते हैं।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 40.3 ओवर में ही 215 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है और अफगानिस्तान 69 रनों से वर्ल्ड कप के इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज कर लेती है। इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक सबसे ज्यादा (66) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से मुजीब और राशिद दोनों सबसे ज्यादा (3-3) विकेट लेते हैं। वर्ल्ड कप के इतिहास में 14 मैचों में हार के बाद अफगानिस्तान की टीम को ये पहली जीत नसीब हुई है। देखते हैं अब अफगानिस्तान का सफर विश्व कप में कैसा रहने वाला है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023: पाकिस्तान को फिर नहीं मिला मौका, भारत ने लगाई विश्व कप में जीत की हैट्रिक के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *