आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स GT V/s CSK 2023 : चेन्नई पाँचवी बार बनी चैंपियन, जडेजा ने पलटा मैच, आखिरी गेंद पर दिलाई जीत

0
आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स – चेन्नई सुपर किंग्स यानी आईपीएल सीजन 16 की चैंपियन। जी हाँ दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स को एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी उठाने का मौका मिला है। पिछले साल प्लेऑफ में जगह ना बनाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने दिखा दिया है कि आईपीएल का असली बॉस कौन है। सोमवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले इस मुकाबला को जीत कर धोनी की सेना ने ये साबित कर दिया है कि क्यों उन्हें कमबैक सुपर किंग्स भी कहा जाता है। लगभग 2 महीने तक चले क्रिकेट के इस महाकुंभ में हमें ना जाने कितने सारे रोमाँचक मुकाबले देखने को मिले लेकिन किसी को क्या ही पता था कि असली रोमाँच तो आईपीएल सीजन 16 के फाइनल में देखने को मिलने वाला है।

तो आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं टाटा आईपीएल 2023 के फाइनल की पूरी कहानी जो एक्शन, ड्रामा और इमोशन से भरपूर है। तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

आईपीएल सीजन 16 का फाइनल मैच 28 मई 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 7:30 बजे से शुरू होना था लेकिन मैच देख रहे दर्शकों और दोनो टीमो के खिलाड़ियों की उम्मीदों पर बारिश ने पानी फेर दिया जिसकी वजह से मैच को रिजर्व-डे के लिए शिफ्ट करना पड़ा। रिजर्व-डे मतलब की जब कोई मैच किसी परेशानी की वजह से ना हो पाए तो उस मैच को किसी और दिन शिफ्ट कर देना। लेकिन प्रशंसकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और आईपीएल 2023 के इस फाइनल मुकाबले को अगले ही दिन यानी 29 मई 2023 को शिफ्ट कर दिया गया।

रिजर्व-डे के दिन शुरू हुआ फाइनल मुकाबला

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

28 मई 2023 को मैच शुरू ना होने की वजह से आईपीएल सीजन 16 के फाइनल मुकाबले को रिजर्व-डे यानि 29 मई 2023 को दोबारा शुरू किया गया। लेकिन क्रिकेट के दीवाने आज के दिन भी अपनी पसंदीदा टीम को सपोर्ट करने उसी उत्साह के साथ पहुँचे जैसे पिछली रात पहुँचे थे। बारिश का अंदाजा तो आज के दिन भी लगाया जा रहा था क्योंकि आसमान में आज भी बदल छाए हुए थे  लेकिन फिर भी मैच को जारी रखा गया और दोनों कप्तानों को टॉस के लिए बुलाया गया। सिक्का उछाला गया और टॉस महेंद्र सिंह धोनी ने जीता। धोनी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अब बस धोनी के फैन्स को ये इंतजार था कि टॉस की तरह ही चेन्नई मैच को भी जीत जाए।

गुजरात टाइटन्स की धमाकेदार बल्लेबाजी

गुजरात टाइटन्स की धमाकेदार बल्लेबाजी

गुजरात टाइटन्स की तरफ से ओपनिंग करने आए इस आईपीएल सीजन में 3 शतक लगाने वाले शुभमन गिल और उनका साथ देने आए रिद्धिमान साहा। दोनो बल्लेबाजों ने आते ही अच्छे शॉट्स खेलने शुरू कर दिए और गुजरात को धमाकेदार शुरुआत दिला दी। शुभमन गिल शानदार फॉर्म में चल रहे थे और उन्हें देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो ये इस सीजन का अपना चौथा शतक लगाने के मूड में है लेकिन वो भूल गए कि उनका मुकाबला इस बार धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स से है और विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी हैं। शुभमन गिल के सामने गेंदबाजी करने आते हैं रवींद्र जडेजा। उनकी घूमती हुई गेंद पर शुभमन गिल चारों खाने चित हो जाते हैं। गिल को पीछे मुड़ने तक का समय भी नहीं मिल पाता है और इतने में पलक झपकते ही माही उनकी गिल्लियाँ बिखेर देते हैं। गिल और साहा के बीच पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी होती है।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आते हैं साईं सुदर्शन। रिद्धिमान साहा के साथ मिलकर वो गुजरात की पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। रिद्धिमान साहा अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद मैदान पर ज्यादा देर टिक नहीं पाते हैं और 39 गेंदो में 54 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद कमान संभालते आते हैं गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या। ऋद्धिमान साहा के आउट होने के बाद साईं सुदर्शन तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी लेते हैं और आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू करते हैं। पहले तो उन्होंने 33 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद अहमदाबाद के इस मैदान में चौके और छक्कों की बारिश कर दी। लेकिन वो अपना शतक पूरा करने से चूक गए और 47 गेंदो में 96 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए। उनकी इस पारी में 8 चौके और 6 छक्के शामिल थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए राशिद खान को पारी की आखिरी गेंद पर पथिराना ने रुतुराज के हाथों कैच करवा दिया। और इसी के साथ गुजरात टाइटन्स ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुक्सान पर 214 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। गुजरात टाइटन्स के द्वारा आईपीएल फाइनल में बनाया गया ये स्कोर आईपीएल फाइनल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। चेन्नई की तरफ से मथीशा पथिराना ने 2, दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

बारिश ने बड़ाई चेन्नई की मुश्किल

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

चेन्नई की तरफ से बल्लेबाजी करने आते हैं रुतुराज गायकवाड़ और डेवन कॉनवे। गुजरात की तरफ से गेंदबाजी करने आते हैं उनके सबसे सफल गेंदबाज और पर्पल कैप होल्डर मोहम्मद शमी। शमी केवल तीन गेंद ही फेंक पाते हैं कि इतने में ही आसमान से आफत बरसना शुरू हो जाती है और बारिश के चलते खेल को रोकना पड़ता है। बारिश रुकने के बाद अंपायर पिच का निरीक्षण करते हैं और तब जाकर तकरीबन ढाई घंटों के बाद 12:10 पर मैच दोबारा शुरू हो पाता है। बारिश की वजह से चेन्नई के ओवर कम किए जाते हैं और डार्कवर्थ लुईस नियम के हिसाब से अब चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 का लक्ष्य मिलता है।

चेन्नई की ताबड़तोड़ शुरुआत

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

बारिश रुकने के बाद खेल को दोबारा शुरू किया जाता है। रुतुराज गायकवाड़ और डेवन कॉनवे 15 ओवर में 171 रनों का पीछा करने के लिए पूरी तरह तैयार होकर आए थे। दोनों ने चेन्नई को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई और महज 5 ओवर में ही टीम का स्कोर पचास रनों के पार पहुँचा दिया। लेकिन फिर गुजरात की तरफ से सातवाँ ओवर डालने आते हैं नूर अहमद। पहले तो वो रुतुराज गायकवाड़ का विकेट लेकर उन्हें लंबी पारी खेलने से रोक देते हैं और फिर उसी ओवर की आखिरी गेंद पर डेवन कॉनवे को भी चलता कर देते हैं। रुतुराज गायकवाड़ 16 गेंदो में 26 और डेवन कॉनवे 25 गेंदो में 47 रन बनाकर आउट हो जाते हैं। नूर अहमद एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर चेन्नई को थोड़ा परेशानी में डाल देते हैं। अब मैदान पर दोनों नए बल्लेबाज थे। एक तरफ ऋतुराज के आउट होने के बाद शिवम् दुबे तो दूसरी तरफ डेवन कॉनवे के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों चेन्नई की गाड़ी को आगे बढ़ाते हैं। अजिंक्य रहाणे आते ही बड़े शॉट लगाने शुरू कर देते हैं और 13 गेंदों में 2 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 27 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल मोहित शर्मा की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

रहाणे के आउट होने के बाद चेन्नई का स्कोर 10.5 ओवर में 3 विकेट के नुक्सान पर 117 रन था।  चेन्नई को अभी भी काफी रनों की जरूरत थी। ऐसे में मैदान पर आते हैं अपना आखिरी आईपीएल मैच खेल रहे अंबाती रायडू। बढ़ते हुए जरुरी रन रेट को देखते हुए शिवम् दुबे ने बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए और राशिद खान के ओवर 2 छक्के जड़ दिए। इसके बाद अगला ओवर डालने आए मोहित शर्मा को अंबाती रायडू ने आड़े हाथों ले लिया और उनकी शुरू की तीन गेंदो में 2 छक्के और एक चौका जड़ दिया लेकिन चौथी गेंद पर मोहित शर्मा ने वापसी करते हुए अंबाती को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

अब बल्लेबाजी करने आ रहे थे वो जिनका हर किसी को इंतजार था और शायद जिनका ये आखिरी मैच भी हो सकता था। जबरदस्त शोर और तालियों के बीच में मैदान में एंट्री होती है दुनिया के सबसे महान फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी की। चेन्नई को अब जीतने के लिए महज 14 गेंदो में 22 रन चाहिए थे। लेकिन अगले ही पल वो हुआ जिसका किसी को अंदाज भी नहीं था। महेंद्र सिंह धोनी आते हैं पहली गेंद पर डेविड मिलर को कैच दे बैठते हैं। उनके आउट होते ही मानों की चेन्नई की धड़कन रुक सी जाती है। मोहित शर्मा के एक ही ओवर में लगातार 2 विकेट लेने से पासा पलट सा गया था। धोनी के आउट होने के बाद आते हैं चेन्नई सुपर किंग्स की आखिरी उम्मीद सर रवींद्र जडेजा। आखिरी के 2 ओवर में चेन्नई को जीत के लिए  21 रन चाहिए थे। 14वाँ ओवर डालने आते हैं मोहम्मद शमी और  अपने इस ओवर में सिर्फ 8 रन ही खर्च करते हैं।

अब चेन्नई को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 13 रन बनाने थे। गुजरात की तरफ से आखिरी ओवर डालने आते हैं डेथ ओवर डालने में माहिर मोहित शर्मा और उनके सामने स्ट्राइक पर थे शिवम् दुबे। मोहित शुरू की 4 गेंदो में सिर्फ 3 रन खर्च करते हैं और चेन्नई की उम्मीदों को लगभग खत्म कर देते हैं। लेकिन आखिरी की 2 गेंदो में कुछ ऐसा होना वाला था जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। चेन्नई को जीत के लिए 2 गेंदो में 10 रनों की जरूरत थी। मोहित शर्मा के सामने रवींद्र जडेजा थे। जडेजा ने मोहित की पाँचवी गेंद पर सिक्स लगाकर सबको ये बता दिया की पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त। अब चेन्नई को आखिरी गेंद पर 4 रन चाहिए थे। मोहित शर्मा की स्लोवर फुलटॉस गेंद जडेजा के पेड से लगकर सीमा रेखा के बाहर चली जाती है और इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल सीजन 2023 का खिताब अपने नाम कर लेती है। साथ ही चेन्नई के नाम मुंबई के साथ सबसे ज्यादा यानी 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने के रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाता है।

कुछ यादगार लम्हें

आईपीएल 2023 फाइनल हाइलाइट्स

मैच जीतने के बाद धोनी की आंखों नम हो जाती हैं वो जडेजा को हवा में उठाकर गले से लगा लेते हैं। ये पल हर क्रिकेट प्रेमी के लिए बहुत ही भावुक पल था। मैच के बाद महेंद्र धोनी और रवींद्र जडेजा को उनकी पत्नी के साथ भी देखा गया जो उन्हें सपोर्ट करने पहुँची थी। सब लोगों ने साथ मिल कर चेन्नई की इस जीत का लुत्फ उठाया। 

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। चेन्नई सुपर किंग्स का इतिहास के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *