आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम (IPL Playoffs 2023)

0
आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम – आईपीएल 2023 का सीजन बहुत ही शानदार चल रहा है और इस सीजन में हमें कई मुकाबले बिल्कुल अंत तक देखने को मिले हैं जिसका परिणाम आखिरी गेंद पर जा कर निकला है। मैच खत्म होने से पहले तक ये कहना मुश्किल रहता है कि कौन-सी टीम जीतेगी और कौन-सी टीम हारेगी। इस साल हमें ऐसी कई अद्भुत पारियाँ देखने को मिली हैं जिसे देखकर लोग दाँतो तले ऊँगली दबाने पर मजबूर हो गए और जिनकी वजह से उनकी टीम बिल्कुल हारा हुआ मैच भी जीत गई। कुल मिलाकर आईपीएल का ये सीजन भी हर साल की तरह बिल्कुल रोमाँच से भरपूर चल रहा है। लेकिन फिल्हाल तो आईपीएल के सारे लीग मैच खत्म हो चुके हैं और अब ये साफ हो चुका है कि प्लेऑफ में किन 4 टीमों ने क्वालीफाई किया है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीमों के बारे में। तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

आईपीएल 2023 का ये सीजन भी हर साल की तरह बिल्कुल बेमिसाल चल रहा है। इस साल भी लीग मैच खत्म होने से पहले किसी को नहीं पता था कि वो कौन-सी 4 टीम हैं जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी। लेकिन अब सभी टीम अपने लीग मैच खेल चुकी हैं और हमें आईपीएल 2023 की वो 4 टीम मिल चुकी हैं जिन्होंने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है और वो टीम हैं – गुजरात टाइटन्स, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस।

Gujrat Titan‘s

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम (Gujrat Titans)

सबसे पहले बात करते हैं गुजरात टाइटन्स की। पिछले साल की चैंपियन गुजरात टाइटन्स आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी है। पॉइंट्स टेबल में 20 अंको के साथ हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटन्स बिल्कुल टॉप पे विराजमान है। गुजरात टाइटन्स ने अपने खेले गए 14 मुकाबलों में से 10 में जीत हाँसिल की है और बचे हुए 4 मुकाबलों  में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन लीग में सबसे ज्यादा मैच जीतने की वजह से गुजरात टाइटन्स को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में कोई परेशानी नहीं हुई। गुजरात टाइटंस ने अपना आखिरी लीग मैच रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ खेला था। बैंगलोर को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए ये मैच किसी भी हाल में जीतना था लेकिन गुजरात की बल्लेबाजी के आगे बैंगलोर की टीम ने घुटने टेक दिए और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई।

Chennai Super King’s

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम (Chennai Super Kings)

अब बात करते हैं आईपीएल में चार बार की चैंपियन और पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर की टीम की जो है चेन्नई सुपर किंग्स। गुजरात टाइटन्स के बाद चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है। प्वाइंट टेबल में चेन्नई सुपर किंग्स 17 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस साल अपने खेले गए 14 मुकाबलों में से 8 में जीत हाँसिल की है जबकी 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है और 1 मैच जो लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ था वो बारिश की वजह से बेनतीजा रहा जिसकी वजह से दोनों टीमों को चेन्नई और गुजरात को एक-एक अंक मिला। चेन्नई सुपर किंग्स का आखिरी लीग मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ था और चेन्नई को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए इस मैच को किसी भी हाल में जीतना बहुत जरूरी था। अगर चेन्नई ये मैच हार जाती तो बाद में उसे प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए दूसरी टीमों के ऊपर निर्भर रहना पड़ता। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को बड़ी ही आसानी के साथ आखिरी लीग मैच में हरा दिया और प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम भी बन गई।

Lucknow Super Giant’s

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम (Lucknow Super Giants)

अब बात करते हैं गुजरात टाइटन्स के साथ अपने पहले ही आईपीएल सीजन में प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने वाली टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स की। लखनऊ सुपर जाइंट्स आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम है। पॉइंट्स टेबल में 17 अंक प्राप्त कर लखनऊ सुपर जाइंट्स ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। लखनऊ को प्लेऑफ का टिकट पक्का करने के लिए अपने आखिरी लीग मैच जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था उसे हर हाल में जीतना था। कोलकाता के साथ लखनऊ का मुकाबला बहुत ही रोमांचक रहा और आखिरी गेंद पर जाकर लखनऊ की टीम को जीत नसीब हुई। इसी के साथ लखनऊ ने अपने खेले गए 14 मुकाबलों में से 8 में जीत जबकी 5 में हार का सामना किया। वहीं एक मैच जो चेन्नई के खिलाफ था जिसका कोई नतीजा नहीं आया था। जिसकी वजह से चेन्नई और लखनऊ दोनों को एक-एक अंक मिला था। इसी वजह से लखनऊ सुपर जाइंट्स भी 17 अंको पे आ गई थी लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स का नेट रन रेट अच्छा होने की वजह से लखनऊ सुपर जाइंट्स तीसरी स्थान पे आ गई।

Mumbai Indian’s

आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीम (Mumbai indian's)

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम और 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली आखिरी टीम है मुंबई इंडियंस। इस साल मुंबई इंडियंस के हिस्से में 14 में से 8 मैचों में जीत और 6 में हार मिली है और इसी की वजह से 16 अंको के साथ मुंबई इंडियंस चौथे स्थान पर है। मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में अपना आखिरी मैच जो कि सनराइजर्स हैदराबाद के साथ था उसे जीतना था और फिर रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के हारने की प्रार्थना करनी थी तभी मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में क्वालीफाई कर सकती थी।

पहले तो मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपनी आतिशी बल्लेबाजी के दम पर जीत हासिल कर ली लेकिन फिर उसे बैंगलोर और गुजरात के बीच खेले जा रहे मैच के नतीजे का इंतजार करना था। गुजरात की खिलाफ बैंगलोर की टीम हार गई और बैंगलोर के हारते ही मुंबई की प्लेऑफ में एंट्री हो गई और इस तरह मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुँचने वाली चौथी टीम बन गई।

आईपीएल 2023 की रेस

दोस्तों आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की रेस कुछ ज्यादा ही उलझ गई थी। गुजरात टाइटन्स को छोड़कर बाकी सभी टीमों को क्वालीफाई करने के लिए एक दूसरे के ऊपर निर्भर रहना पड़ा था। गुजरात के साथ क्वालीफायर-1 खेलने के लिए चेन्नई और लखनऊ के बीच दूसरे स्थान की लड़ाई चल रही थी जिसके पॉइंट्स और नेट रन रेट ज्यादा होगा वही गुजरात के साथ क्वालीफायर 1 खेल सकती है। हालाँकि चेन्नई और लखनऊ दोनों के 17 पॉइंट हैं लेकिन नेट रन रेट की वजह से चेन्नई ने दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया और लखनऊ सुपर जायंट्स को तीसरे नंबर पर रहकर ही संतोष करना पड़ा। इसके बाद लड़ाई थी चौथे स्थान की जिसके लिए मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच की टीम एक दूसरे के ऊपर निर्भर थी।

राजस्थान की टीम के 14 मैचों में 7 जीत और 7 हार के साथ 14 अंक हैं। अब राजस्थान को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हारने का इंतजार करना था क्योंकि राजस्थान का नेट रन रेट मुंबई और बैंगलोर से बेहतर था लेकिन मुंबई इंडियन की जीत के साथ ही राजस्थान की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। अब प्लेऑफ में चौथे नंबर की लड़ाई मुंबई और बैंगलोर के बीच थी लेकिन मुंबई इंडियंस को क्वालिफाई करने के लिए बैंगलोर का हरना जरूरी था और हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही। गुजरात के खिलाफ अपने आखिरी लीग मुकाबले में बैंगलोर को हार का सामना करना पड़ा जिसकी वजह से वो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली चौथी टीम बन गई।

Playoffs Schedule

प्लेऑफ शेड्यूल की बात करें तो प्वॉइंट टेबल में पहले और दूसरे स्थान की टीम के बीच क्वालीफायर-1 खेला जाएगा। जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में एंट्री लेगी और हारने वाली टीम को टॉप 2 में रहने का फायदा मिलेगा। तीसरे और चौथे नंबर की टीम यानी लखनऊ सुपर सुपर जाइंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा और इस एलिमिनेटर मैच में जो भी जीतेगा वो क्वालीफायर-1 कि हारने वाली टीम के साथ क्वालीफायर-2 खेलेगा और इस तरह क्वालीफायर-2 में जीतने वाली टीम फाइनल में क्वालीफायर-1 की टीम के साथ भिड़ेगी।

Qualifier 1

गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम) 23 मई 2023, शाम 7:30 बजे

Eliminator 1

लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस (एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम) 23 मई 2023, शाम 7:30 बजे

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल में विराट कोहली के आईपीएल शतक के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *