आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

0
आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज – जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज की। आईपीएल में हमें हमेशा बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच लड़ाई देखने को मिलती रहती है। कभी बल्लेबाज गेंदबाज पे हावी रहता है तो कभी गेंदबाज बल्लेबाज पे। आईपीएल में दोनों के बीच ये लड़ाई हमेशा से यूँ ही चलती हुई आई है और आगे भी ऐसी ही चलती रहेगी। कई बार बल्लेबाज एक ही ओवर की सभी गेंदो पर लगातार छक्के मारने की कोशिश करता है तो दूसरी तरफ गेंदबाज भी ये पूरी कोशिश करता है कि उसे अपने ओवर में हर बॉल पे विकेट मिल सके।

टी-20 लीग होने की वजह से आईपीएल में बल्लेबाज हर बॉल को मारने की सोचता है जिस वजह से गेंदबाजो की पिटाई भी बहुत होती है और यही कारण है कि कई गेंदबाजों ने आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के भी खाए हैं। तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाजों की।

तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलें शुरू करते हैं।

1. Karan Sharma V/s Chris Gayle (Pune Warrior’s India V/s Royal Challenger’s Bangalore in IPL 2012) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

वैसे अगर आईपीएल के इतिहास पे नजर डाली जाए तो ऐसे कई गेंदबाज हैं जिन्होनें आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाए हैं। लेकिन सबसे पहले आईपीएल में 5 छक्के पुणे वारियर्स इंडिया के करण शर्मा ने खाए थे। आईपीएल के पाँचवे सीजन में यानी साल 2012 में जब पुणे वॉरियर्स इंडिया का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से था तो बैंगलोर की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और पारी का तेहरवां ओवर डालने आते हैं करण शर्मा लेकिन क्रीज पर मौजूद सौरभ तिवारी पेहली गेंद पर क्रिस गेल को एक रन देते हैं और फिर स्ट्राइक पे आते हैं क्रिस गेल। गेल ने करण शर्मा की बाकी बची 5 गेंदो में लगातार 5 छक्के जड़ दिए और आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के मारने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। इसी के साथ करण शर्मा का नाम भी आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज के तौर पर दर्ज हो गया।

2. Sheldon Cottrell V/s Rahul Tewatia (Kings XI Punjab V/s Rajasthan Royals in IPL 2020) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नाम आता है शेल्डन कॉट्रेल का। वो कहते हैं ना कि इतिहास अपने आप को जरुर दोहराता है और हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही। साल 2012 के बाद साल 2020 में आईपीएल में एक ओवर में पाँच छक्के लगाने का करनामा एक बल्लेबाज ने दोबारा कर दिखाया और एक गेंदबाज के नाम दोबारा से आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने का ये अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए इस मैच में राजस्थान को आखिरी की 18 गेंदो में 51 रन चाहिए थे।

पारी का 18 ओवर लेकर आते हैं शेल्डन कॉटरेल और उनके इस ओवर में राहुल तेवतिया ने 5 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया और शेल्डन कॉटरेल को आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज की लिस्ट में शामिल कर दिया।

3. Harshal Patel V/s Ravindra Jadeja (Royal Challenger’s Bangalore V/s Chennai Super Kings in IPL 2021) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

अब बात करते हैं इस लिस्ट में आने वाले तीसरे नंबर के गेंदबाज की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल का ये सीजन बहुत अच्छा जा रहा था। वो विकेट भी ले रहे थे और आखिरी ओवरों में गेंदबाजी कर अपनी टीम को जिता भी रहे थे लेकिन इस सीजन के एक मैच ने उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज करवा दिया। साल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मुकाबला जब चेन्नई सुपर किंग्स से था तो चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में  154 रन बना दिये थे। बैंगलोर की तरफ आखिरी ओवर डालने आते हैं हर्षल पटेल और उनके सामने थे सर रवींद्र जडेजा। हर्षल को अंदाजा भी नहीं था कि आज का ये ओवर उनकी जिंदगी का सबसे महँगा ओवर साबित होने वाला है। जडेजा ने हर्षल के इस ओवर से 5 छक्के 1 चौका और 1 डबल रन बटोरे। हर्षल ने अपने इस ओवर में एक नो बॉल भी फेंकी थी जिसकी वजह से उन्होंने अपने इस ओवर में  कुल 37 रन खर्च कर दिए थे और तरह हर्षल पटेल आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज गए।

4. Shivam Mavi V/s Marcus Stoinis & Jason Holder (Kolkata Knight Rider’s V/s Lucknow Supergiant’s in IPL 2022) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

शिवम् मावी आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाजों की इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला जब लखनऊ सुपर जायंट्स से था तो शिवम् मावी ने अपने ओवर में 5 छक्के खाए थे और कुल 30 रन खर्च किए थे।

कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से पारी का 19 ओवर डालने आते हैं शिवम् मावी। शिवम् मावी को पहले तो मार्कस स्टोइनिस ने पहली तीन गेंदो में लगातार 3 छक्के जड़े लेकिन चौथी गेंद पर भी छक्का लगाने के चक्कर में वो आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद आते हैं जेसन होल्डर और बची हुई 2 गेंदो में 2 छक्के जड़कर शिवम् मावी को IPL में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज बना देते हैं।

5. Yash Dayal V/s Rinku Singh (Gujrat Titan’s V/s Kolkata Knight Rider’s in IPL 2023) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

अब बारी आती है गुजरात टाइटन्स के गेंदबाज यश दयाल की जो इस लिस्ट में पाँचवे नंबर पे हैं। साल 2023 के इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर को आखिरी 5 गेंदो में 28 रन की जरूरत थी। कोलकाता की तरफ से रिंकू सिंह बल्लेबाजी कर रहे थे और लखनऊ की तरफ से यश दयाल गेंदबाजी करने आए थे। यश ने ओवर की पहली गेंद पर एक रन ही खर्च किया लेकिन उसके बाद बाकी की बची 5 गेंदो में रिंकू सिंह से 5 छक्के खा लिए थे। और इस तरह से वो आईपीएल में एक ओवर में  5 छक्के खाने वाले गेंदबाज बन गए।

6. Abhishek Sharma V/s Marcus Stonis, Nicholas Pooran (Sunriser’s Hyderabad  V/s Lucknow Super Giant’s in IPL 2023) आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज की लिस्ट में अब नाम आता है अभिषेक शर्मा का। 13 मई 2023 को जब सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला लखनऊ सुपर जाइंट्स से था तब अभिषेक शर्मा ने अपने एक ओवर में 5 छक्के खा लिए थे। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से पारी के 16 ओवर में गेंदबाजी करने आए अभिषेक शर्मा ने पहली 2 गेंदो में मार्कस स्टोइनिस के हाथों 2 छक्के खा लिए थे लेकिन तीसरी गेंद पर अभिषेक शर्मा ने उनका विकेट ले लिया था। इसके बाद बल्लेबाजी करने आते हैं निकोलस पूरन और बची हुई 3 गेंदो को दर्शकों के बीच में पहुँचा देते हैं। इस तरह अभिषेक शर्मा आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले गेंदबाज बन जाते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले खिलाड़िओं के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *