आईपीएल के पहले सीजन में शतक

0
आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक – आईपीएल इतिहास का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 18 अप्रैल 2008 को खेला गया था और पहले ही मैच की पहली ही पारी में ब्रेंडन मैकुलम ने शतक लगाकर इसे यादगार बनाया दिया था। अभी आईपीएल का 16 सीजन चल रहा है और लगभग आधे से ज्यादा सीजन खत्म भी हो गया है। आईपीएल के हर सीजन में खूब रन बनते हैं और बल्लेबाज शतक भी लगाते हैं। आईपीएल में पहले सीजन से अब तक बहुत से बल्लेबाजों ने शतक लगाया है लेकिन शतक लगाना हर बल्लेबाज के बस की बात नहीं होती है। आईपीएल के पहले सीजन में कुल 6 शतक लगे थे और आज के इस लेख में हम आईपीएल के पहले सीजन में लगाए गए शतकों की बात करने वाले हैं। जिसकी वजह से आईपीएल पहले सीजन से ही इतना मजेदार और रोमांचक बन गया है।

तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

1. Brendon McCullum (73 गेंद, 158 रन ) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम आईपीएल के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 18 अप्रैल 2008 को जब आईपीएल इतिहास का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जा रहा था तब दर्शकों को आईपीएल का पहला शतक पहले ही मैच में देखने को नसीब हो गया था। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। कोलकाता की तरफ से उनके सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने पहले ही मैच में शतक लगाकर सबको हैरान कर दिया था। ब्रेंडन मैकुलम ने सिर्फ 73 गेंदो का सामना करते हुए 10 चौके और 13 छक्कों की मदद से 158 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। ब्रेंडन मैकुलम के इसी शतक की वजह से कोलकाता ने बैंगलोर की टीम को 140 रन की करारी शिकश्त दी थी।

2. Michael Hussey (54 गेंद, 116 रन) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज माइकल हसी आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। चेन्नई के इस बल्लेबाज ने साल 2008 में पंजाब के खिलाफ आईपीएल के पहले सीजन का दूसरा शतक लगाया था। माइकल हसी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 54 गेंदो का सामना करते हुए 116 रनों की शानदार पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 8 चौके और 9 छक्के शामिल थे। इसी पारी की बदौलत ही चेन्नई ने पंजाब की टीम को 33 रनों से हरा दिया था।

3. Andrew Symonds (53 गेंद, 117 रन) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

ऑस्ट्रेलिया के इस धाकड़ बल्लेबाज ने आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने का करनामा किया था। साल 2008 में यानी आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए थे। एंड्रयू साइमंड्स ने डेक्कन चार्जर की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53 गेंदो में नाबाद धुआंधाड़ 117 रन की तूफानी पारी खेली थी। उनकी इस तूफानी पारी में 11 चौके और 7 छक्के शामिल थे।

4. Adam Gilchrist (47 गेंद, 109 रन) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने की लिस्ट में एक और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शामिल है। डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल में शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए थे। एडम गिलक्रिस्ट ने डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 47 गेंदो में नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 9 चौके और 10 शानदार छक्के शामिल थे। एडम गिलक्रिस्ट ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ये शतक लगाया था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

5. Sanath Jayasuriya (48 गेंद, 114 रन) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

श्रीलंका के खतरनाक ओपनर सनथ जयसूर्या आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले पाँचवें बल्लेबाज हैं। सनथ जयसूर्या ने ये करनामा चेन्नई के खिलाफ खेलते हुए किया था। जयसूर्या ने साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 48 गेंदो में नाबाद 114 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 9 चौके और 11 छक्के शामिल थे। उन्होंने ये शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाया था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

6. Shaun Marsh (69 गेंद, 115 रन) आईपीएल के पहले सीजन में शतक

आईपीएल के पहले सीजन में शतक

किंग्स इलेवन पंजाब के बाएं हाथ के बल्लेाबज शॉन मार्श आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले छटे बल्लेबाज हैं। शॉन मार्श ने ये शतक राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लगाया था। शॉन मार्श ने 69 गेंदो में 115 रनों की शानदार पारी खेली थी। उनकी इस पारी में 11 चौके और 7 छक्के शामिल थे।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *