अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023: अफगानिस्तान ने फिर किया बड़ा उलटफेर, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

0
अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023

अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023

अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023 – दोस्तों जैसे-जैसे वर्ल्ड कप के मैच बीतते जा रहे हैं। वैसे-वैसे हमें एक के बाद एक बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हराकर इस विश्व कप में एक और बड़ा उलटफेर कर दिया है। इससे पहले अफगानिस्तान की टीम ने इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों को हराकर इस टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर किया था।

AFG vs SL World Cup 2023 Highlights  

वर्ल्ड कप 2023 में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निसांका के (46), कुसल मेंडिस के (39) और सदीरा के (36) रनों की बदौलत अफगानिस्तान के सामने 49.3 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 241 रन बना लेती है।  जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम अजमतुल्लाह के (73), रहमत शाह के (62) और कप्तान हस्मतुल्लाह के (58) रनों की बदौलत 45.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर बड़े ही आराम से इस मैच को जीत जाती है और वर्ल्ड कप 2023 में अपनी तीसरी जीत दर्ज कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए शानदार मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

श्रीलंका की साधारण बल्लेबाजी

श्रीलंका की साधारण बल्लेबाजी

अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच ये मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम खेला गया था। जहाँ अफगानिस्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है। इस मैच में श्रीलंका की तरफ से निसांका और करुणारत्ने पारी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन अफगानिस्तान की अच्छी गेंदबाजी के आगे करुणारत्ने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाते हैं। करुणारत्ने (15) रन बनाकर फारूकी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

करुणारत्ने के बाद कुसल मेंडिस बल्लेबाजी करने आते हैं। निसांका और कुशल मेंडिस अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। अब पथुम निसांका अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन (46) रनों की पारी खेलकर वो अजमतुल्लाह का शिकार हो जाते हैं।

अब कुसल मेंडिस नए बल्लेबाज सदीरा के साथ अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों बल्लेबाज श्रीलंका के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा  देते हैं। कुशल और सदीरा दोनों ही बहुत संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। कुछ देर बाद कुशल (39) रन बनाकर मुजीब का शिकार हो जाते हैं। 2 ओवर बाद ही सदीरा भी (40) रन बनाकर मुजीब की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

अब असलंका और धनंजय दोनों ही नए खिलाड़ी बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों ही संभल कर बल्लेबाजी करते हैं और श्रीलंका के स्कोर को 150 रनों के पार ले जाते हैं। कुछ देर बाद धनंजय को राशिद खान बोल्ड कर देते हैं। धनंजय (14) रन बनाकर पवेलियन लौट जाते हैं। धनंजय के आउट होने के बाद असलंका भी (22) रन बनाकर चलते बनते हैं।

अगले खिलाड़ी चमीरा मात्र (1) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं। 185 रन के स्कोर पर श्रीलंका के 7 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। ऐसा लग रहा था कि अब श्रीलंका के लिए 200 रन बनाने भी मुश्किल हैं। लेकिन फिर तीक्षणा और मैथ्यूज के बीच एक अहम साझेदारी हो जाती है। जिसकी वजह से श्रीलंका 230 रनों तक पहुँच जाती है। लेकिन इसके तुरंत बाद तीक्षणा (29) रनों की एक बहुत ही अहम पारी खेलकर फारूकी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

मैथ्यूज (23) और रजिता (5) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मदुशंका (0) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह श्रीलंका की टीम 49.3 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा रन निसांका (46) बनाते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट फारूकी (4) लेते हैं।

खराब शुरुआत के बाद अफगानिस्तान की शानदार वापसी

खराब शुरुआत के बाद अफगानिस्तान की शानदार वापसी

अब अफगानिस्तान को इस विश्व कप में अपनी तीसरी जीत हाँसिल करने के लिए 50 ओवर में 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और जादरान बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन अफगानिस्तान को पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही बड़ा झटका लग जाता है। गुरबाज बिना खाता खोले ही मधुशंका की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

इसके बाद रहमत शाह बल्लेबाजी करने आते हैं। जादरान और रहमत शाह संभल कर खेलते हुए अफगानिस्तान की पारी को आगे बढ़ाते हैं। दोनों के बीच 73 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद इब्राहिम जादरान 39 रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इब्राहिम जादरान के आउट होने के बाद अफगानिस्तान के कप्तान हस्मतुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं।

रहमत शाह और हसमतुल्लाह अपनी टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। कुछ देर बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे रहमत शाह (62) रनों की अच्छी पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। रहमत शाह के बाद अजमतुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। कप्तान हसमतुल्लाह के साथ मिलकर वो अफगानिस्तान की टीम के स्कोर को 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

इसके बाद जल्द ही दोनों बल्लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर अपनी टीम को इस विश्व कप में तीसरी जीत दिला देते हैं। अफगानिस्तान की टीम 45.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 242 रन बना लेती है और श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर इस वर्ल्ड कप में एक और बार उलटफेर कर देती है। अफगानिस्तान की तरफ से अजमतुल्लाह सबसे ज्यादा (73) रनों की पारी खेलते हैं। श्रीलंका की तरफ से मधुशंका को (2) और रजिता को (1) विकेट मिलता है।

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान की टीम अब वर्ल्ड कप 2023 में अपने खेले 6 मैचों में से 3 मैचों को जीतकर अंक तालिका में 5वें पायदान पर पहुँच गई है। जहाँ से वो सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए अपना पूरा जोर लगा सकती हैं। तो वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम 6 मैचों में से 2 मैच जीत कर छठे पायदान पर है। जहाँ से उसके सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद बिल्कुल ना के बराबर है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम इंग्लैंड विश्वकप 2023: शमी और बुमराह के आगे पस्त विश्व चैंपियन, भारत ने वसूला तीन गुना लगान के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *