अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 89 रनों से हराया, मिराज और शांतो का शानदार शतक

0
अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023 – बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप 2023 के मुकाबले में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान की टीम को 89 रनों से हरा दिया है। श्रीलंका से अपना पहला मैच हारने के बाद बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में दमदार वापसी की और अफगानिस्तान को बुरी तरह हरा दिया। एशिया कप 2023 में बांग्लादेश का ये दूसरा मैच था जबकि अफगानिस्तान का ये पहला मैच था। इस मैच को जीतने के बाद बांग्लादेश की अभी भी सुपर-4 में जाने की उम्मीद बरकरार है। अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच खेले गए इस मैच में बांग्लादेश की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही कमाल की रही थी। बल्लेबाजी में मिराज और शांतो ने शानदार परियाँ खेली। तो वहीं दूसरी तरफ तस्कीन और शोरफुल ने गेंदबाजी में अपने जलवे दिखाए।

अफगानिस्तान और बांग्लादेश का मैच

एशिया कप 2023 के अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के इस मैच को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया था। ये बांग्लादेश के लिए करो या मरो का मैच था। इस मैच में बांग्लादेश ने मिराज और शांतो की शानदार पारियों की बदौलत अफगानिस्तान के सामने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 335 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे अफगानिस्तान की टीम हांसिल नहीं कर पाई और 44.3 ओवर में ही 245 रनों पर ऑल आउट हो गई। बांग्लादेश की गेंदबाजी में तस्कीन और शोरफुल ने अहम भूमिका निभाई थी। जिसकी वजह से अफगानिस्तान लक्ष्य तक नई पहुँच सकी और 50 ओवर से पहले ही ऑल आउट हो गई।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए एशिया कप 2023 के मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

मिराज और शान्तो की जबरदस्त बल्लेबाजी

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023

अफगानिस्तान बनम बांग्लादेश के बीच खेले गए इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जोकी बिल्कुल सही साबित हुआ। बांग्लादेश की तरफ से बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद नईम और मेहदी हसन मिराज टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में कामयाब रहते हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच 60 रनों की साझेदारी होती है। लेकिन फिर मोहम्मद नईम मुजीब की गेंद पर (28) रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद नए बल्लेबाज तौहीद हृदयोय (0) रन के स्कोर पर गुलबदीन की गेंद पर इब्राहिम को कैच दे बैठते हैं। अब बल्लेबाजी करने आते हैं शांतो। मिराज और शांतो दोनों बांग्लादेश के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं।

देखते ही देखते बांग्लादेश का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है और दोनों  बल्लेबाज अपने 50 रन भी पूरे कर लेते हैं। मिराज और शान्तो दोनों ही बहुत अच्छी लय में नजर आ रहे थे। अब दोनों बल्लेबाज अपना शतक पूरा कर लेते हैं और बांग्लादेश की टीम के स्कोर को 250 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन शतक पूरा करने के बाद दोनों में से कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाता। मिराज 119 गेंदो में (112) रनों की शानदार पारी खेलकर रिटायर हर्ट हो जाते हैं। मिराज के बाद शांतो भी 105 गेंदो में (104) रनों की शानदार पारी खेलकर रनआउट  हो जाते हैं। अब बल्लेबाजी करने आते हैं मुश्फिकुर रहीम और बांग्लादेश की टीम के कप्तान शाकिब अल हसन। दोनों बल्लेबाज आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाने शुरू कर देते हैं। मुश्फिकुर 15 गेंदो में (25) रनों की तेज-तर्रार पारी खेलकर रनआउट हो जाते हैं। इसके बाद शमीम हुसैन (11) रन बनाकर रनआउट हो जाते हैं। शाकिब 18 गेंदों में (32) और अफीफ हुसैन (4) रन बनाकर नबाद रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम मिराज और शान्तो की शतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 334 रन बना लेती है। बांग्लादेश की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन मिराज (112) के बल्ले से निकलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से इस मैच में मुजीब और गुलबदीन को 1-1 विकेट मिलता है।

तस्कीन और शोरीफुल का जलवा

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023

अफगानिस्तान को एशिया कप 2023 में अपने पहले मैच को जीतने के लिए 50 ओवर में 335 बनाने थे। अफगानिस्तान की तरफ से रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब होती है और रहमानुल्लाह गुरबाज (1) रन बनाकर शोरफुल के गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। गुरबाज के आउट होने के बाद रहमत शाह, इब्राहिम जादरान के साथ मिलकर अफगानिस्तान की टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच 78 रनों की अहम साझेदारी होती है। इसके बाद रहमत शाह (33) रन बनाकर तस्कीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अब अफगानिस्तान की टीम के कप्तान हसमतुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। इब्राहिम और हसमतुल्लाह तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़ते हैं। लेकिन फिर इब्राहिम जादरान (75) रनों की अच्छी पारी खेलकर हसन महमूद का शिकार हो जाते हैं।

अगले बल्लेबाज नजीबुल्लाह कप्तान हसमतुल्लाह के साथ मिलकर अफगानिस्तान की पारी को संभालते हैं। दोनों बल्लेबाज अपनी टीम के लिए अहम 62 रन जोड़ते हैं। लेकिन इसके बाद नजीबुल्लाह मिराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। कप्तान हसमतुल्लाह अपनी टीम को जिताने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन वो भी (51) रनों की पारी खेलकर शोरफुल का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद बाकी के बचे हुए खिलाड़ी मोहम्मद नबी (3), गुलबदीन नायब (15), करीम जनत (1) और मुजीब (4) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। राशिद खान कुछ रन बनाकर अपनी टीम को लक्ष्य के पास ले जाने की कोशिश करते हैं लेकिन वो भी (24) रन बनाकर तस्कीन अहमद का शिकार हो जाते हैं। फजलहक (1) रन बनाकर नबाद रहते हैं। इस तरह अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में मात्र 245 रन ही बना पाती है और ऑल आउट हो जाती है।

अफगानिस्तान के खिलाफ अपने इस मैच को जीतने के बाद बांग्लादेश के सुपर-4 में जाने की उम्मीद बरकरार है। क्योंकि अपना पहला मैच श्रीलंका से हारने के बाद बांग्लादेश को सुपर-4 में जाने के लिए इस मैच को किसी भी हालत में जीतना था। बात करें अफगानिस्तान की तो उसका ये एशिया कप 2023 में पहला मुकाबला था। अफगानिस्तान का दूसरा मुकाबला अब 5 सितंबर को श्रीलंका के साथ है। क्या अफगानिस्तान अगले मैच में श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 में वापसी कर पायेगी। या फिर अफगानिस्तान को हराकार श्रीलंका सुपर-4 में जाने का अपना टिकट पक्का कर लेगी।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023: भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ रद्द, बारिश बनी विलेन के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *