अफगानिस्तान बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023: नीदरलैंड्स को हराकर पाकिस्तान से आगे निकली अफगानिस्तान की टीम, बनी सेमीफाइनल की मजबूत दावेदार

0
अफगानिस्तान बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

अफगानिस्तान बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023

अफगानिस्तान बनाम नीदरलैंड्स विश्व कप 2023 – अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए विश्व कप के चौथे मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड की टीम को बुरी तरह हरा दिया है। इस जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुँचने की मजबूत दावेदार बन गई है। तो वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

विश्व कप 2023 की शुरुआत में लग रहा था कि अफगानिस्तान कहाँ इन बड़ी टीमों के बीच अपनी जगह बना पायेगी। लेकिन अब उसने पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों को हराकार खुद को इस दुनिया में साबित कर दिया है। जिसकी वजह से उसके सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद भी बनी हुई है।

NED vs AFG World Cup 2023 Highlights

अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के 34वें मैच में नीदरलैंड्स की टीम साइब्रैंड के (58) और ओडोव्ड के (42) रनों की बदौलत 46.3 ओवर में 179 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। जिसका जवाब में अफगानिस्तान की टीम की तरफ से कप्तान हस्मतुल्लाह और रहमत शाह शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हैं। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम 31.3 ओवर में इस लक्ष्य को हाँसिल कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के शानदार मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

नीदरलैंड्स की निराशाजनक बल्लेबाजी

नीदरलैंड्स की निराशाजनक बल्लेबाजी

अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच खेला गया ये मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ अफगानिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में नीदरलैंड्स की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। नीदरलैंड्स की तरफ से बैरेसी और ओडोव्ड बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन नीदरलैंड्स की शुरुआत बिल्कुल बेकार होती है।

बैरेसी पहले ही ओवर में (1) रन बनाकर मुजीब का शिकार हो जाते हैं। बैरेसी के बाद एकरमैन बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर खेलते हैं और अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। जल्द ही दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। जिससे उनकी टीम का स्कोर भी 50 रनों के पार चला जाता है।

लेकिन कुछ देर बाद अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे ओडोव्ड रन चुराने की वजह से रन आउट हो जाते हैं। ओडोव्ड (42) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब साइब्रांड बल्लेबाजी करने मैदान में उतरते हैं। एकरमैन के साथ वो पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। थोड़ी देर बाद ही एकरमैन भी (29) रन बनाकर रन-आउट हो जाते हैं। अगली ही गेंद पर नए बल्लेबाज एडवर्ड्स भी (0) रन के स्कोर पर रन-आउट हो जाते हैं।

एक के बाद एक अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ी रन-आउट हो जाते हैं। 2 ओवर बाद ही लीडे (3) रन बनाकर नबी का शिकार हो जाते हैं। 97 रन के स्कोर पर नीदरलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट जाती है। अब साइब्रांड का साथ देने जुल्फिकर मैदान में आते हैं। जुल्फिकर मात्र (3) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि नीदरलैंड की टीम 150 रन भी नहीं बना पाएगी। लेकिन साइब्रांड अगले खिलाड़ी बीक के साथ एक छोटी सी साझेदारी करते हैं।

लेकिन फिर बीक भी (11) रन बनाकर आउट हो जाती है। अब साइब्रांड नीदरलैंड की टीम के स्कोर को 150 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन तभी वो (58) रनों  की अर्धशतकीय पारी खेलकर रन-आउट हो जाते हैं। इसके बाद बचे हुए खिलाड़ी वान डेर मर्व (11) और मीकेरेन (4) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। आर्यन दत्त (10) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह नीदरलैंड्स की टीम 46.3 ओवर में 179 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। नीदरलैंड्स की तरफ से साइब्रांड सबसे ज्यादा (58) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से नबी सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

रहमत शाह और हस्मतुल्लाह के अर्धशतक से जीता अफगानिस्तान

रहमत शाह और हस्मतुल्लाह के अर्धशतक से जीता अफगानिस्तान

अब अफगानिस्तान को ये मैच जीतने के लिए 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। जिस हिसाब से अफगानिस्तान की टीम फॉर्म में चल रही थी। उस हिसाब से 180 रनों का ये लक्ष्य अफगानिस्तान के लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने मैदान में उतरते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबाजी की शुरुआत करते हैं।

लेकिन जल्द ही नीदरलैंड्स को पहली सफलता मिलती है। गुरबाज (10) रन बनाकर बीक का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद रहमत शाह बल्लेबाजी करने आते हैं। रहमत और जादरान मिलकर अफगानिस्तान की टीम के स्कोर को 50 रनों तक पहुँचा देते हैं। लेकिन कुछ ही देर बाद इब्राहिम जादरान (20) रन बनाकर वान डेर मर्व की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

जादरान के बाद कप्तान हस्मतुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। हस्मतुल्लाह और रहमत शाह शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर रन बनाने में लग जाते हैं। जिससे जल्द ही उनकी टीम 100 रनों के स्कोर तक पहुँच जाती है। इसके बाद रहमत शाह अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन फिर वो (52) रनों की अच्छी पारी खेलकर जुल्फिकर की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं।

रहमत शाह के बाद अजमतुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। कप्तान हस्मतुल्लाह के साथ मिलकर वो अपनी टीम को जीत तरफ ले जाते हैं। जल्द ही अफगानिस्तान की टीम का स्कोर 150 रनों के पार चला जाता है। अब कुछ देर बाद अफगानिस्तान के कप्तान हसमतुल्लाह अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और अपनी टीम को जीत दिला देते हैं।

इस तरह अफगानिस्तान की टीम 31.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 180 रनों के लक्ष्य को हाँसिल कर लेती है। अफगानिस्तान की तरफ से हस्मतुल्लाह सबसे ज्यादा (56) रनों की पारी खेलते हैं। नीदरलैंड्स की तरफ से बीक, वान डेर मर्व और जुल्फिकर को 1-1 विकेट मिलता है।

तो इस तरह से नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत हाँसिल करने के बाद अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई। तो वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की टीम सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023: शमी ने लगाई श्रीलंका की लंका, भारत ने ली सेमीफाइनल में एंट्री के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *