Papua New Guinea vs Afghanistan T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराकर बनाई सुपर 8 में जगह

0
Papua New Guinea vs Afghanistan

Papua New Guinea vs Afghanistan

Papua New Guinea vs Afghanistan – पापुआ न्यू गिनी बनाम अफगानिस्तान के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने पापुआ न्यू गिनी की टीम को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में जगह बना ली है। अफगानिस्तान ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए ये जीत अपने नाम की है। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बाद सुपर 8 में क्वालिफाई करने वाली चौथी टीम बन जाती है।

Papua New Guinea vs Afghanistan Scorecard

पापुआ न्यू गिनी बनाम अफगानिस्तान के बीच खेले गए इस मैच में पापुआ न्यू गिनी की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए किपलिन के (27) रनों के बदौलत 19.5 ओवर में 95 रन ही बना पाती है और ऑल आउट हो जाती है।

इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नायब नाबाद (49*) रनों की पारी खेलते हैं। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम 15.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लेती है। इस मुकाबले को जीतने के साथ ही अफगानिस्तान की टीम सुपर 8 में भी क्वालिफाई कर जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं पापुआ न्यू गिनी बनाम अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। जहाँ अफगानिस्तान की टीम पापुआ न्यू गिनी की टीम को हराकर सुपर 8 में क्वालिफाई कर जाती है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला ब्रेन लारा स्टेडियम में खेला जाता है। जहाँ अफगानिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है और पापुआ न्यू गिनी की टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित करती है। पापुआ न्यू गिनी की तरफ से टोनी और असद पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं।

फारूकी ने दिए पापुआ न्यू गिनी को शुरूआती झटके

लेकिन दूसरे ओवर से ही पापुआ की टीम के विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। असद (3), लेगा (0), सेसे (0), हिरी हिरी (1), टोनी (11), सोपर (9) और नॉर्मन (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मात्र 50 रनों के अंदर ही पापुआ के 7 विकेट गिर जाते हैं। ऐसा लग रहा था कि पापुआ न्यू गिनी की टीम अब 60 रन भी नहीं बना पाएगी।

ऐसे में किप्लिन और आली नाओ अपनी टीम को संभालते हैं और आगे बढ़ाते हैं। दोनों के बीच (38) रनों की एक अहम साझेदारी होती है। इसके बाद किप्लिन (27) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। किप्लिन के बाद अले नाव (13) और कुछ देर बाद सेमो (2) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इस तरह पापुआ न्यू गिनी की टीम 19.5 ओवर में 95 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है। पापुआ न्यू गिनी की तरफ से किप्लिन सबसे ज्यादा (27) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से फारूकी सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

गुलबदीन ने खेली शानदार पारी

अब 96 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और जादरान की जोड़ी मैदान में आती है। लेकिन दूसरे ही ओवर में सेमो, जादरान को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर देते हैं। जादरान के बाद गुलबदीन नायब बल्लेबाजी करने आते हैं।

इसके बाद अगले ओवर में अले नाव (11) रन बनाकर गुरबाज को भी चलता कर देते हैं। अब अफगानिस्तान की तरफ से उमरजाई बल्लेबाजी करने आते हैं। नायब और उमरजई संभल कर बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। इसके बाद उमरजई (13) रन बनाकर नॉर्मन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

उमरजई के बाद मोहम्मद नबी नए बल्लेबाज बल्लेबाजी करने आते हैं। अब गुलबदीन नायब तेजी से बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं। जिसके चलते जल्द ही अफगानिस्तान की टीम जीत के नजदीक पहुँच जाती है। इसके बाद 16वें ओवर की पहली गेंद पर गुलबदीन छक्का लगाकर मैच खत्म कर देते हैं और अफगानिस्तान को एक आसान जीत दिला देते हैं।

अफगानिस्तान की टीम 15.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाकर इस मैच को अपने नाम कर लेती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नायब सबसे ज्यादा (49*) रनों की नाबाद पारी खेलते हैं। पापुआ न्यू गिनी की तरफ से अले, सेमो और नॉर्मन को (1-1) विकेट मिलता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Oman vs England T20 World Cup 2024: ओमान को हराकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बना डाला ये अविश्वशनीय रिकॉर्ड के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *