2024 IPL Auction: आईपीएल इतिहास का सबसे महँगा खिलाड़ी, रोहित, कोहली, धोनी सबको पछाड़ा

0
2024 IPL Auction

2024 IPL Auction

2024 IPL Auction – दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हो कि साल 2024 में होने वाले क्रिकेट के महाकुंभ यानी आईपीएल के लिए खिलाड़ियों का एक मिनी ऑक्शन किया गया था। ये ऑक्शन 19 दिसंबर को किया गया था। जिसमें कुछ खिलाड़ियों के लिए आईपीएल 2024 के लिए नीलमी करी गई थी। आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का समारोह दुबई के कोका-कोला स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

जिसमें इस बार आईपीएल 2024 की नीलामी ने पिछली नीलामी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस बार के ऑक्शन में आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगाई गई थी। ये बोली इतनी बड़ी थी कि भारत के बड़े-बड़े धुरंधर खिलाड़ी जैसे कोहली, रोहित और धोनी भी इसके आस-पास नहीं थे। आईपीएल 2024 की नीलामी में वर्ल्ड कप जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर जम कर पैसा लुटाया गया था।

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी खिलाड़ी के ऊपर 20 करोड़ से भी ज्यादा की बोली लगाई गई हो। लेकिन बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती है। इस बार सिर्फ एक नहीं बल्कि 2 खिलाड़ियों के ऊपर 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगाई गई थी। जिसमें देखने वाली बात ये थी कि ये दोनों ही खिलाड़ी विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के थे।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं दुबई में हुए आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन के बारे में। जहाँ इस बार की नीलामी ने आईपीएल इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

आईपीएल 2024 के सबसे महँगे खिलाड़ी

कुछ ही महीनों के बाद क्रिकेट का महाकुंभ यानी आईपीएल शुरू होने वाला है। जिसके लिए 19 दिसंबर को दुबई के कोका-कोला स्टेडियम में खिलाड़ियों का एक मिनी ऑक्शन रखा गया था। जिसमें इस बार आईपीएल नीलामी के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। क्योंकि इस बार आईपीएल के इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी पर 20 करोड़ से ज्यादा की बोली लगाई गई थी। आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पर जम कर पैसों की बारिश हुई थी।

आईपीएल 2024 की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगाई गई थी। ये बोली इतनी बड़ी थी कि महेंद्र सिंह धोनी जैसे 2 खिलाड़ी इस बोली में खरीदे जा सकते थे। ऑस्ट्रेलिया के इस शानदार गेंदबाज को कोलकाता नाइट राइडर ने 24.75 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर लिया है। जोकी इस सीजन या फिर कहे आईपीएल इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी बोली बन गई है।

मिचेल स्टार्क के अलावा सबसे महँगी बोली में इस साल विश्व चैंपियन टीम के कप्तान पैट कमिंस भी शामिल हैं। मिचेल स्टार्क के बाद ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज पर 20 करोड़ से ज्यादा की बोली लगाई गई थी। कमिंस के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से लेकर मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और फिर सनराइजर्स हैदराबाद के बीच तगड़ी टक्कर चल रही थी।

लेकिन फिर हैदराबाद की टीम ने कमिंस को 20.50 करोड़ की भारी भरकम बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर लिया था। दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के अलावा न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल आईपीएल 2024 की नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं। वर्ल्ड कप में डेरिल मिचेल के प्रदर्शन के चलते कई टीम इन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहती थी।

लेकिन फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये खर्च कर इन्हें अपनी टीम का हिस्सा बना लिया था। जिसकी वजह से डेरिल मिचेल आईपीएल 2024 में तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। आइये एक नजर डालते हैं। आईपीएल 2024 की नीलामी के 10 सबसे महँगे खिलाड़िओं के बारे में। जिसमें से कुछ खिलाड़ियों ने पिछले सारे रिकॉर्ड्स तोड़ कर नए रिकॉर्ड्स बना दिये हैं।

1. मिचेल स्टार्क – इस साल विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के इस बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के ऊपर आईपीएल में जम कर पैसा बरसा है। मिचेल स्टार्क की बोली ने आईपीएल इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मिचेल स्टार्क को शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। इस बोली के साथ ही मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी भी बन गए हैं।

मिचेल स्टार्क

2. पैट कमिंस – आईपीएल 2024 में सबसे महँगे खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस हैं। आईपीएल 2024 की नीलामी में पैट कमिंस के पीछे बहुत सारी टीम लगी हुई थी। लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20.50 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया है। इसके साथ ही पैट कमिंस ना सिर्फ आईपीएल 2024 में दुसरे सबसे महँगे खिलाड़ी बन गए बल्कि आईपीएल इतिहास के भी दुसरे सबसे महँगे खिलाड़ी बन गए हैं।

पैट कमिंस

3. डेरिल मिचेल – विश्व कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते डेरिल मिचेल आईपीएल 2024 की नीलामी में तीसरे सबसे महँगे खिलाड़ी बन गए हैं। डेरिल मिचेल को धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

डेरिल मिचेल

4. हर्षल पटेल – भारत के दायें हाथ के मीडियम पेसर हर्षल पटेल इस बार के आईपीएल में चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। हर्षल पटेल को आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के चलते पंजाब किंग्स ने 11.75 करोड़ में खरीदा है।

हर्षल पटेल

5. अल्जारी जोसेफ – वेस्टइंडीज के दायें हाथ के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को आरसीबी ने 11.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है। अल्जारी जोसेफ आईपीएल 2024 की नीलामी के पाँचवें सबसे महँगे खिलाड़ी हैं।

अल्जारी जोसेफ

6. स्पेंसर जॉनसन – ऑस्ट्रेलिया के बायें हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन आईपीएल 2024 के ऑक्शन के छठे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। इन्हें गुजरात टाइटन्स ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा है।

स्पेंसर जॉनसन

7. समीर रिजवी – समीर रिजवी भारत के दायें हाथ के अनकैप्ड बल्लेबाज हैं। जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने उनकी शानदार हिटिंग के लिए 8.40 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया है।

समीर रिजवी

8. राइली रूसो – दक्षिण अफ्रीका के इस बायें हाथ के विस्फोटक बल्लेबज को पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। पंजाब किंग्स ने राइली रूसो को 8 करोड़ रुपये में खरीदा है।

राइली रूसो

9. शाहरुख खान – भारत के एक और दायें हाथ के अनकैप्ड बल्लेबाज शाहरुख खान आईपीएल 2024 के इस ऑक्शन में नौवे नंबर के सबसे महँगे खिलाड़ी हैं। शाहरुख खान को गुजरात टाइटन्स ने 7.40 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है।

शाहरुख खान

10. रोवमैन पॉवेल – वेस्टइंडीज के जबरदस्त हिटर रोवमैन पॉवेल आईपीएल 2024 के सबसे महँगे खिलाड़ियों की इस लिस्ट में दसवें नंबर पर हैं। रोवमैन पॉवेल को राजस्थान रॉयल्स ने 7.40 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

रोवमैन पॉवेल

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। india vs south africa odi highlights: सैमसन के शतक के बाद, अर्शदीप की धाकड़ गेंदबाजी, आखिरी वनडे में दक्षिण अफ्रीका को घर में घुस कर मारा के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *