पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश विश्व कप 2023: लगातार 4 हार के बाद पाकिस्तान की शानदार वापसी, बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदा

0
पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश विश्व कप 2023

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश विश्व कप 2023

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश विश्व कप 2023 – दोस्तों विश्व कप 2023 में 4 मैच लगातार हारने के बाद पाकिस्तान ने शानदार वापसी की है। अफगानिस्तान की टीम से मैच हारने के बाद पाकिस्तान की टीम के विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद बहुत कम बची थी। लेकिन पाकिस्तान की टीम ने मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट से जीत हाँसिल कर ली है। जिसके बाद उसकी सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद बनी हुई है।

इस जीत के साथ पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में अपनी हार का सिलसिला भी तोड़ दिया है। इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम अपने खेल गए 7 मैचों में से शुरुआती 2 मैचों में जीत हाँसिल कर लेती है। लेकिन बाद में उसे 4 मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ता है। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में जीत हाँसिल कर पाकिस्तान हार का सिलसिला तोड़ देती है और अपने सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीद भी जिंदा रखती है।

Pak vs Ban World Cup 2023 Highlights

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महमूदुल्लाह के (56), लिटन दास के (45) और शाकिब के (45) रनों की बदौलत 45.1 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लेती है।

205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की तरफ से फखर जमान और शफीक शानदार अर्धशतक जड़ते हैं। जिसकी मदद से पाकिस्तान की टीम 32.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हाँसिल कर लेती है और इस विश्व कप में अपनी हार का सिलसिला तोड़ देती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

बांग्लादेश की बेहद खराब शुरुआत

बांग्लादेश की बेहद खराब शुरुआत

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच ये मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया था। जहाँ बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बांग्लादेश की तरफ से तंजीद हसन और लिटन दास बल्लेबाजी की शुरुआत करने आते हैं। लेकिन बांग्लादेश की शुरूआत बेहद खराब होती है। पहले ओवर की पाँचवी गेंद पर तंजीद हसन बिना खाता खोले ही शाहीन अफरीदी का शिकार हो जाते हैं।

तंजीद हसन के बाद शांतो बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो भी मात्र (4) रन बनाकर शाहीन अफरीदी का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक मुशफिकुर रहीम बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरते हैं। लेकिन वो भी सिर्फ (5) रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार हो जाते हैं।

बांग्लादेश की पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई थी। ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश आज 100 रनों तक भी नहीं पहुँच पाएगी। ऐसे में महमूदुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। लिटन दास और महमूदुल्लाह दोनों पाकिस्तान के तेज गेंदबाजो को संभाल कर खेलते हैं और धीरे-धीरे रन बनाते हैं। दोनों बल्लेबाज मिलकर अपनी टीम के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं।

जल्द ही दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी हो जाती है। उसके बाद जल्दी ही बांग्लादेश का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन तभी अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे लिटन दास इफ्तिखार अहमद के जाल में फंस जाते हैं और (45) रन बनकर आउट हो जाते हैं। अब बांग्लादेश के कप्तान शाकिब बल्लेबाजी करने आते हैं। शाकिब के साथ मिलकर महमूदुल्लाह स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाते हैं।

जल्द ही महमूदुल्लाह अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो ज्यादा देर तक मैदान में टिक नहीं पाते हैं और (56) रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद नए बल्लेबाज तौहीद (7) रन बनकर उसामा मीर का शिकार हो जाते हैं।

इसके बाद शाकिब मेहदी हसन मिराज के साथ मिलकर अपनी टीम को 150 रनों के पार ले जाते हैं। अब शाकिब अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ते हैं। लेकिन अब थोड़ी तेजी से रन बनाने की वजह से वो हारिस रऊफ का शिकार हो जाते हैं। शाकिब (43) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं।

शाकिब के बाद मेहदी हसन बांग्लादेश का स्कोर 200 रनों तक ले जाते हैं। लेकिन फिर वो भी (25) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। मेहदी हसन के बाद बाकी के बचे हुए खिलाड़ी तस्कीन अहमद (6) और मुस्तफिजुर (3) रन बनाकर वसीम जूनियर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। शोरफुल (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम 45.1 ओवर में 204 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है।

बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन महमूदुल्लाह (56) बनाते हैं। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट शाहीन अफरीदी (3) और वसीम जूनियर (3) लेते हैं।

फखर जमान और शफीक की पारियों से जीता पाकिस्तान

फखर जमान और शफीक की पारियों से जीता पाकिस्तान

अब पाकिस्तान को इस विश्व कप में बने रहने के लिए 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। इस मैच में पाकिस्तान की टीम अपनी बल्लेबाजी में थोड़ा बदलाव करती है। शफीक के साथ इस बार फखर जमान बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार अंदाज में शुरुआत करते हैं। जिससे जल्द ही पाकिस्तान के 50 रन पूरे हो जाते हैं। अब दोनों बल्लेबाज थोड़ी तेजी से खेलना शुरू कर देते हैं।

देखते ही देखते दोनों के बीच 100 रनों की साझेदारी हो जाती है। इसके बाद जल्द ही दोनों अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। लेकिन कुछ देर बाद शफीक (68) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। अब पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो सस्ते में (9) रन बनाकर चलते बनते हैं।

थोड़ी देर बाद ही तेजी से अपने शतक की तरफ बढ़ रहे फखर जमान (81) रनों की शानदार पारी खेलकर चलते बनते हैं। अब मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों बल्लेबाज अब बिना कोई विकेट गवाएं 32.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर पाकिस्तान को जीत दिला देते हैं।

इस तरह पाकिस्तान ये मैच 7 विकेट से जीत जाती है और सेमीफाइनल की रेस में बनी रहती है। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन (81) फखर जमान बनाते हैं। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मेहदी हसन मिराज लेते हैं। जहाँ एक तरफ पाकिस्तान ये मैच जीतकर सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है। तो वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश अब पूरी तरह से विश्व कप से बाहर हो चुकी है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023: अफगानिस्तान ने फिर किया बड़ा उलटफेर, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *