वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है? || कैसे मिलते है पॉइंट्स? || आखिर क्यों हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पे सवाल खड़े ?

0
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है? || कैसे मिलते है पॉइंट्स? || आखिर क्यों हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पे सवाल खड़े ?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है? || कैसे मिलते है पॉइंट्स? || आखिर क्यों हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पे सवाल खड़े ?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है – डब्ल्यूटीसी यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, आईपीएल के मजेदार और रोमाँचक मैचों के खत्म होने के बाद अब सभी क्रिकेट प्रेमियों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इंतजार था। जोकी खत्म हो चुका है। पिछली बार भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त मिली थी लेकिन उस  हार को भुलाकर एक बार फिर से भारतीय टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। जहाँ आईपीएल में बल्लेबाजों को आते ही बड़े शॉट लगाने पड़ते हैं तो वही टेस्ट क्रिकेट में आईपीएल की तरह आते ही बल्ला चलाने की जरूरत नहीं होती है। आईपीएल के समापन के बाद अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बारी आ चुकी है और इस बार भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम से है। सभी भारतीय फैन्स को ये उम्मीद है कि इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भारत ही जीतेगा।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्या है?

आईसीसी को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आईडिया साल 2009 में आया था और आईसीसी चाहती थी कि इसकी शुरुआत साल 2013 में हो जाए लेकिन कुछ वजह से ऐसा नहीं हो पाया। लेकिन आईसीसी ने इसपे काम किया और साल 2019 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले एशेज टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का ऐलान कर दिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 2 साल बाद खेला जाता है। इसमें हर एक टीम को 6 सीरीज खेलनी होती है। जिसमें 3 सीरीज घर में और 3 सीरीज विदेश में खेलनी होती है। डब्ल्यूटीसी (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) का पहला सीजन 2019-2021 में खेला गया था। जिसमें फाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार कर सामना करना पड़ा था। अब 2021-2023 तक डब्ल्यूटीसी (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) का दूसरा सीजन है जिसका फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऐसे मिलते हैं पॉइंट्स

डब्ल्यूटीसी (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) में हर टीम को 6 सीरीज खेलने को मिलेगी। जिसमें एक मैच जीतने पर टीम को 12 अंक मिलते हैं तो वहीं अगर दोनो टीमों के बीच मुकाबला ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को 4-4 अंक दिए जाते हैं। जबकी मैच टाई होने पर दोनों टीमों को 6-6 अंक दिए जाते हैं।

स्टीव स्मिथ का बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा की – हमारा मानना है कि हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और भारत को हरा भी सकते हैं। हमने कई सालों से अच्छा क्रिकेट खेला है। भारत ने भी अच्छा खेल दिखाया है। दो बेस्ट टीमें फाइनल में खेल रही हैं जो काफी अच्छी बात है। उम्मीद है कि ये काफी अच्छा गेम होगा। मैं विरोधी टीम के बारे में ज्यादा कुछ नहीं सोच रहा हूँ। ये भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए ही काफी बड़ा हफ्ता है। भारतीय टीम के पास बेहरीन गेंदबाजी अटैक है मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज उनके दो प्रमुख गेंदबाज हैं। इसके अलावा उनके स्पिनर भी काफी अच्छे हैं। इसलिए हमें उनके खिलाफ काफी अच्छा खेलना होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पे खड़े हुए कई सवाल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पे खड़े हुए कई सवाल

दोस्तों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर लोगों के और क्रिकेट दिग्गजों के बीच में बहस छिड़ी हुई है कि 2 साल तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का विजेता तय करने के लिए सिर्फ एक ही मैच क्यों करवाया जाता है। ऐसे में डब्ल्यूटीसी (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) पे कई सवाल खड़े हो गए हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने ट्वीट में कहा – डब्ल्यूटीसी (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) इंग्लैंड में ही क्यों होता है? न्यूट्रल वेन्यू है लेकिन गैर एशियन कंडीशन है। एक ही मैच यानी फाइनल में विजेता का फैसला क्यों होता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता तय करने के लिए टेस्ट सीरीज क्यों नहीं होती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल 2023 के रिकार्ड्स के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *