राजस्थान बनाम लखनऊ आईपीएल 2024: कांटे की टक्कर में राजस्थान ने मारी बाजी, नवाबों की टीम को 20 रनों से हराया

0
राजस्थान बनाम लखनऊ आईपीएल 2024

राजस्थान बनाम लखनऊ आईपीएल 2024

आईपीएल 2024 के खेले गए चौथे मुकाबले में राजस्थान के रजवाड़ों ने लखनऊ के नवाबों के छक्के छुड़ा दिए हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने लखनऊ के खिलाफ खेले गए इस मैच को 20 रनों से अपने नाम कर जीत के साथ इस सीजन की शुरुआत की है। राजस्थान की जीत के हीरो उनके कप्तान संजू सैमसन रहते हैं। जो एक जबरदस्त पारी खेलकर अपनी टीम को एक अच्छे टोटल तक पहुँचा देते हैं।

Rajasthan vs Lucknow Match Scorecard 2024

राजस्थान रॉयल और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान संजू सैमसन के (82*) और रियान पराग के (43) रनों की मदद से 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 193 रनों का एक विशाल स्कोर खड़ा कर देती है।

अब लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब होती है। लेकिन फिर उनके कप्तान केएल राहुल और निकोलस पूरन के बीच एक शानदार साझेदारी होती है। लेकिन राहुल (58) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। निकोलस पूरन नाबाद रहते हैं। लेकिन वो मैच को लखनऊ के लिए खत्म नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम को अपने आईपीएल 2024 के पहले मैच में 20 रनों से हार का सामना करना पड़ता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। जहाँ दर्शकों को संजू की शानदार बल्लेबाजी को देखने का मौका मिलता है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

संजू और रियान पराग ने जमाया रंग

राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच ये मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हैं। राजस्थान की तरफ से उनके पिछले साल के ओपनर यशस्वी जयसवाल और जोस बटलर पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। लेकिन दूसरे ही ओवर में जोस बटलर (9) रन बनाकर नवीन-उल-हक का शिकार हो जाते हैं।

बटलर के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन बल्लेबाजी करने आते हैं। अब जयसवाल अपने कप्तान संजू के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से देखते ही देखते राजस्थान का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन तभी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे जयसवाल (24) रन बनाकर मोहसिन खान का शिकार हो जाते हैं। जयसवाल के बाद रियान पराग बल्लेबाजी करने आते हैं।

रियान अब संजू के साथ मिलकर अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। रियान और संजू तेजी के साथ बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से राजस्थान की टीम 100 रनों के पार पहुँच जाती है। इसके बाद संजू और रियान मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स लगाने शुरू कर देते हैं। इसी बीच संजू अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं।

अब राजस्थान की टीम 150 रनों की तरफ तेजी से बढ़ने लगती है। लेकिन कुछ देर बाद शानदार लय में बल्लेबाजी कर रहे रियान पराग (43) रनों की बढ़िया पारी खेलकर नवीन उल हक का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद नए बल्लेबाज हेटमायर (5) रन बनाकर रवि बिश्नोई का शिकार हो जाते हैं।

लेकिन कप्तान संजू नए बल्लेबाज ध्रुव जुरेल के साथ अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखते हैं। जिसकी वजह से राजस्थान की टीम 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 193 रन बना लेती है। संजू सैमसन (82*) और ध्रुव जुरेल (20) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। राजस्थान की तरफ से संजू सबसे ज्यादा (82*) रनों की पारी खेलते हैं। लखनऊ की तरफ से नवीन-उल-हक सबसे ज्यादा (2) विकेट लेते हैं।

बोल्ट ने दिए लखनऊ को शुरूआती झटके

अब लखनऊ के नवाबों को इस मुकाबले को जीतने के लिए 20 ओवर में 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। लखनऊ की तरफ से कप्तान केएल राहुल और डी-कॉक बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। लेकिन लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब होती है। पहले ही ओवर में डी-कॉक (4) रन बनाकर बोल्ट का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद अपने अगले ओवर में बोल्ट नए बल्लेबाज पडिक्कल को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर देते हैं।

अब लखनऊ की तरफ से आयुष बडोनी बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। लेकिन वो भी (1) रन बनाकर बर्गर का शिकार हो जाते हैं। एक के बाद एक लखनऊ 11 रनों के अंदर ही अपने टॉप 3 खिलाड़ियों के विकेट खो देती है। ऐसे में दीपक हुडा अपने कप्तान का साथ निभाने मैदान में आते हैं।

हुडा और राहुल अब संभल कर बल्लेबाजी करना शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ गेंद खेलने के बाद हुडा तेजी से रन बनाने शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से जल्द ही लखनऊ की टीम का स्कोर 50 रनों  के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर तेजी से बल्लेबाजी कर रहे दीपक हुडा (26) रनों की पारी खेलकर चहल का शिकार हो जाते हैं।

राहुल और पूरन ने संभाली लखनऊ की पारी

अब एक बार फिर लखनऊ की टीम दबाव में आ जाती है। लेकिन लखनऊ की तरफ से अब वेस्टइंडीज के शानदार बल्लेबाज निकोलस पूरन बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ का स्कोर आगे बढ़ाते हैं। जिसकी वजह से एक समय लखनऊ की टीम का जरूरी रन रेट काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अब दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बनाने का निर्णय करते हैं।

निकोलस पूरन अब अपने हाथों को खोलना शुरू करते हैं और बड़े-बड़े शॉट्स लगाना शुरू करते हैं। इसी बीच राहुल अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो ज्यादा देर मैदान में टिक नहीं पाते हैं और (58) रन बनाकर संदीप शर्मा का शिकार हो जाते हैं। राहुल के बाद नए खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस भी (3) रन बनाकर चलते बनते हैं।

इसके बाद निकोलस पूरन अपनी टीम को जिताने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन राजस्थान की शानदार गेंदबाजी के आगे वो आखिरी ओवर में कुछ नहीं कर पाते हैं।  जिसकी वजह से लखनऊ की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 173 रन ही बना पाती है और इस मुकाबले को 20 रनों से हार जाती है। लखनऊ की तरफ से निकोलस पूरन सबसे ज्यादा (64*) रनों की पारी खेलते हैं। राजस्थान की तरफ से ट्रेंट बोल्ट सबसे ज्यादा (2) विकेट लेते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। KKR vs SRH: साँसे रोक देने वाले मैच में कोलकाता ने मारी बाजी, क्लासेन की आतिशी पारी गई बेकार के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *