भारत बनाम अफगानिस्तान दूसरा टी20 मैच: जयसवाल और दुबे जी ने बल्ले से मचाई तबाही, दूसरा मैच जीतकर भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा

0
भारत बनाम अफगानिस्तान दूसरा टी20 मैच

भारत बनाम अफगानिस्तान दूसरा टी20 मैच

भारत बनाम अफगानिस्तान दूसरा टी20 मैच – भारत और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही साल 2024 में तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने अफगानिस्तान को दूसरे मुकाबले में भी बड़ी ही आसानी के साथ हरा दिया है। भारत की तरफ से युवा यशस्वी जयसवाल और शिवम दुबे ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को बड़ी ही आसानी के साथ ये मुकाबला जिता दिया है।

इस जीत के साथ भी भारतीय टीम ने इस 3 मैचों की टी20 सीरीज को अपने नाम कर लिया है। इससे पहले खेले गए पहले टी20 मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर इस सीरीज में जीत के साथ आगाज किया था।

India vs Afghanistan 2nd T20 Scorecard

इस दूसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान एक बार फिर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में आती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नाइब 35 गेंदो में शानदार (57) रनों की पारी खेलते हैं। इसके बाद अंत के ओवरों में करीम जनत और मुजीब कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर तेजी से रन बटोर लेते हैं। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 172 रन बना लेती है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर से निराशाजनक रहती है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर बिना खाता खोले ही पवेलियन की ओर रवाना हो जाते हैं। लेकिन उसके बाद यशस्वी जयसवाल और शिवम दुबे की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के आगे अफगानिस्तान के गेंदबाजों की एक नहीं चलती है। जिसकी वजह से भारतीय टीम मात्र 15.4 ओवर में 173 रन बनाकर इस मैच के साथ इस सीरीज को भी अपने नाम कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मैच के बारे में। जहाँ यशस्वी जयसवाल और शिवम दुबे ने अपने बल्ले से तबाही मचा दी थी। तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारतीय टीम और अफगानिस्तान के बीच टी20 सीरीज का ये दूसरा मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ एक बार फिर सिक्का भारत के पक्ष में गिरता है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पिछली बार की तरह इस बार भी लक्ष्य का पीछा करने का निर्णय लेते हैं और अफगानिस्तान को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

शुरूआती झटकों के बाद अफगानिस्तान ने की वापसी

शुरूआती झटकों के बाद अफगानिस्तान ने की वापसी

पहले मैच की तरह इस मैच में भी अफगानिस्तान की तरफ से कप्तान इब्राहिम जादरान और गुरबाज बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। गुरबाज जहाँ थोड़ी तेज शुरुआत करते हैं तो वहीं इब्राहिम जादरान संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन भारत को पहले विकेट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है। तीसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर रवि बिश्नोई तेजी से खेल रहे गुरबाज को अपनी फिरकी के जाल में फंसा लेते हैं और शिवम दुबे के हाथों कैच करवा देते हैं। गुरबाज (14) रन बनाकर आउट हो जाते है।

गुरबाज के बाद गुलबदीन नाइब बल्लेबाजी करने आते हैं। गुलबदीन भी आते ही तेजी से रन बनाने लग जाते हैं। रवि बिश्नोई के अगले ओवर में वो लगातार 3 चौके जड़ देते हैं। जिसकी वजह से एक बार फिर अफगानिस्तान की टीम का स्कोर तेजी से आगे बढ़ने लगता है। अब जल्द ही अफगानिस्तान की टीम का स्कोर 50 रनों के पार चला जाता है। लेकिन इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी कर रहे इब्राहिम जादरान (8) रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

थोड़ी ही देर बाद नए बल्लेबाज अजमतुल्लाह भी (2) रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं। अब गुलबदीन नए बल्लेबाज नबी के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने में लग जाते हैं और अफगानिस्तान के स्कोर को आगे बढ़ाने लगते हैं। जल्द ही गुलबदीन अपने टी20 कैरियर का दूसरा अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो अक्षर पटेल की फिरकी में फंस कर रोहित शर्मा को कैच दे बैठते हैं। गुलबदीन (57) रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट जाते हैं।

गुलबदीन के बाद नजीबुल्लाह बल्लेबाजी करने आते हैं। नबी और नजीबुल्लाह अफगानिस्तान के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर नबी भी (14) रन बनाकर बिश्नोई का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद नजीबुल्लाह और करीम जनत के बीच 30 रनों की साझेदारी होती है। इसके बाद नजीबुल्लाह (23) रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

अब करीम जनत और मुजीब बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से अफगानिस्तान का स्कोर 150 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर अफगानिस्तान के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। करीम जनत (10), नूर अहमद (1), मुजीब (21) और फजलहक (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। नवीन (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

इस तरह अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में ऑलआउट हो जाती है और भारत के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नाइब सबसे ज्यादा (57) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह सबसे ज्यादा (3) विकेट लेते हैं।

जयसवाल और दुबे जी ने बल्ले से मचाई तबाही

जयसवाल और दुबे जी ने बल्ले से मचाई तबाही

अफगानिस्तान की तरफ से दिए गए 20 ओवर 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने इस बार कप्तान रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जयसवाल मैदान में उतरते हैं। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी भारत की शुरुआत बेहद खराब होती है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही फजलहक की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। रोहित के बाद मैदान में एंट्री होती है किंग कोहली की।

कोहली आते ही तेजी से रन बनाकर अपने इरादे साफ कर देते हैं। दूसरी तरफ से यशस्वी जयसवाल भी अफगानिस्तान के गेंदबाजों की धुलाई करनी शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से जल्द ही भारत का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन फिर कुछ देर बाद विराट कोहली 16 गेंदों में (29) रनों की तेज पारी खेलकर नवीन की गेंद पर आउट हो जाते हैं।

इसके बाद मैदान में आते हैं भारत के पिछले मैच के हीरो शिवम दुबे। दुबे जी तो आते ही अफगानिस्तान के गेंदबाजों की गेंदो को सीमा रेखा के बाहर भेजने लगते हैं। अब अफगानिस्तान के गेंदबाजों की दोनों तरफ से बुरी तरह धुलाई शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से जल्द ही भारतीय टीम का स्कोर 100 रनों के पार चला जाता है।

अब जल्द ही जयसवाल अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। जयसवाल और दुबे जी की बल्लेबाजी देखकर ऐसा लग रहा था कि दोनों में आज युवराज सिंह और क्रिस गेल की आत्मा आ गई हो। दोनों बल्लेबाजों की विस्फोटक बल्लेबाजी के चलते भारत का स्कोर जल्द ही 150 रनों के पार चला जाता है। लेकिन फिर जयसवाल 34 गेंदो में (68) रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर करीम जनत का शिकार हो जाते हैं।

अगले बल्लेबाज जितेश शर्मा बिना खाता खोले ही करीम की फिरकी में फंस जाते हैं। अब दुबे जी का साथ निभाने रिंकू सिंह आते हैं। इसके बाद दुबे जी इस सीरीज में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम को मात्र 15.4 ओवर में ही ये मैच जिता देते हैं। दुबे जी 32 गेंदो में (63*) और रिंकू सिंह 9 गेंदो में (9*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

भारत के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन शिवम दुबे (63*) बनाते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से करीम जनत को सबसे ज्यादा (2) विकेट मिलते हैं। इस जीत के साथ ही भारत इस मैच और इस सीरीज दोनों को ही अपने नाम कर लेता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Ind vs Afg: शिवम दुबे के तूफानी अर्धशतक के आगे अफगानिस्तान के गेंदबाज पस्त, पहले टी20 में भारत की धमाकेदार जीत के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *