भारत बनाम अफगानिस्तान तीसरा टी20 मैच: साँसे रोक देने वाले मैच में भारत की रोमाँचक जीत, डबल सुपर ओवर में अफगानिस्तान को रौंदा

0
भारत बनाम अफगानिस्तान तीसरा टी20 मैच

भारत बनाम अफगानिस्तान तीसरा टी20 मैच

भारत बनाम अफगानिस्तान तीसरा टी20 मैच – भारत और अफगानिस्तान के बीच चल रही टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला साँसे रोक देने वाला था। क्योंकि इस मैच में हमें 1 नहीं बल्कि 2 सुपर ओवर देखने को मिले थे। जिसकी वजह से ये मैच दर्शकों के लिए फुल पैसा वसूल रहा था। 3 मैचों की इस टी20 सीरीज में भारत पहले ही अफगानिस्तान से 2-0 से आगे था। लेकिन तीसरे और आखिरी मैच को जीतकर भारतीय टीम ने अफगानिस्तान का 3-0 से सफाया कर दिया है।

India vs Afghanistan 3rd T20 Scorecard

इस आखिरी रोमाँचक मुकाबले में भारतीय टीम इस बार पहले बल्लेबाजी करने मैदान में आती है। कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय और रिंकू सिंह की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 212 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा कर देती है। जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम भी गुरबाज, जादरान और नाइब के अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन बना लेती है।

जिसकी वजह से मैच टाई हो जाता है। जिसके कारण मैच का निर्णय सुपर ओवर से किया जाता है। सुपर ओवर में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 रन बना लेती है और भारत के सामने 17 रनों का लक्ष्य रखती है। जिसके जवाब में भारतीय टीम भी 16 रन ही बना पाती है और इस वजह से ये सुपर ओवर भी टाई हो जाता है।

जिसकी वजह से अब इस मैच में एक और सुपर होता है। इस बार भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने आती है और अफगानिस्तान के सामने सुपर ओवर में 12 रनों का लक्ष्य रखती है। लेकिन अफगानिस्तान की टीम इस लक्ष्य को हाँसिल नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से भारत इस मैच और टी20 सीरीज दोनों को अपने नाम कर अफगानिस्तान का 3-0 से सफाया कर देता है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी20 मैच के बारे में। जहाँ दर्शकों को साँसे रोक देने वाले इस मैच में 1 बार नहीं बल्कि 2 बार सुपर ओवर देखने को मिलता है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारतीय टीम की बेहद खराब शुरुआत

भारतीय टीम की बेहद खराब शुरुआत

भारत और अफगानिस्तान के बीच का ये तीसरा और आखिरी टी20 मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। जहाँ भारतीय टीम इस बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब होती है। शुरुआत में ही उसके एक के बाद एक विकेट गिरते चले जाते हैं। जयसवाल (4), कोहली (0), शिवम दुबे (1) और सैमसन (0) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं।

मात्र 22 रनों के अंदर ही भारत अपने टॉप 4 बल्लेबाजों के विकेट गवां देता है। जिसकी वजह से भारतीय टीम दबाव में आ जाती है। लेकिन मैदान में अब भी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मौजूद थे। रोहित शर्मा का साथ देने अब रिंकू सिंह मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज अब संभल कर भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। 10 ओवर तक दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबजी करते हैं।

रोहित और रिंकू के आगे बेबस अफगानिस्तानी गेंदबाज

रोहित और रिंकू के आगे बेबस अफगानिस्तानी गेंदबाज

लेकिन फिर उसके बाद दोनों बल्लेबाज खुलकर खेलना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से जल्द ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपना अर्धशतक पूरा कर भारतीय टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद रोहित और रिंकू दोनों ही अफगानिस्तान के गेंदबाजों की बुरी तरह धुलाई करनी शुरू कर देते हैं।

अफगानिस्तान का कोई भी गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को रोक नहीं पा रहा था। अब जल्द ही रोहित शर्मा अपने टी20 इंटरनेशनल कैरियर का पाँचवा शतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद रिंकू सिंह भी अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। अब दोनों बल्लेबाज आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए आखिरी ओवर में 36 रन जड़ देते हैं।

जिसकी वजह से 20 ओवर के बाद भारतीय टीम 4 विकेट की नुकसान पर 212 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर देती है। भारत की तरफ से रोहित शर्मा 69 गेंदो में (121*) और रिंकू सिंह 39 गेंदो में (69*) रनों की शानदार पारी खेलते हैं।

अफगानिस्तान की ताबड़तोड़ शुरुआत

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद शानदार होती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और जादरान ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम के स्कोरकार्ड को आगे बढ़ाते हैं। दोनों की तेज-तर्रार बल्लेबाजी के चलते जल्द ही अफगानिस्तान की टीम 50 रनों तक पहुँच जाती है। इसके बाद दोनों लगातार अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखते हैं।

थोड़ी ही देर बाद गुरबाज अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन इसके तुरंत बाद वो कुलदीप यादव का शिकार हो जाते हैं। गुरबाज के बाद नाइब बल्लेबाजी करने आते हैं। नाइब और इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद इब्राहिम जादरान भी अपना अर्शतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वो सुंदर की गेंद का शिकार हो जाते हैं। इसकी अगली ही गेंद पर सुंदर अजमतुल्लाह को बिना खाता खोले ही पविलियन का रास्ता दिखा देते हैं।

अब अफगानिस्तान की टीम थोड़े दबाव में आ जाती है। ऐसे में नबी बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। नबी के साथ मिलकर नाइब अब तबाड़तोड़ बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं। जल्द ही अब दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। इसके बाद ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे नबी (34) रन बनाकर सुंदर का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद करीम जनत (2) रन और नजीबुल्लाह जादरान (5) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

ऐसे में नाइब अफगानिस्तान की आखिरी उम्मीद थे। नाइब का साथ देने अब शराफुद्दीन मैदान में आते हैं। अफगानिस्तान की टीम दबाव में थी। लेकिन नाइब के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था। नाइब अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते आखिरी ओवर में पहले तो अपना अर्धशतक पूरा करते हैं और फिर उसके बाद अपनी ताबड़तोड़ पारी से अफगानिस्तान की टीम को 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन पर ला खड़ा कर देते है।

जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम लगभग हारे हुए मैच को टाई करवा देती है। अफगानिस्तान की तरफ से नाइब सबसे ज्यादा 23 गेंदो में (55*) रनों की शानदार पारी खेलते हैं।

सुपर ओवर के बाद एक और सुपर ओवर

मैच टाई होने के बाद दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर होता है। जिसमें अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 6 गेंदो में 16 रन बनाकर 17 रनों का लक्ष्य रखती है। लेकिन सुपर ओवर में वो होता है। जो किसी ने सोचा भी नहीं था। भारतीय टीम भी सुपर ओवर में 16 रन ही बना पाती है। जिसकी वजह से सुपर ओवर भी टाई हो जाता है।

सुपर ओवर के बाद एक और सुपर ओवर

इसके बाद इस मैच का निर्णय करने के लिए एक और सुपर ओवर होता है। जिसमें भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम को 12 रनों  का लक्ष्य देती है। लेकिन अफगानिस्तान की टीम इस बार लक्ष्य को हाँसिल करने में असफल रहती है। जिसकी वजह से वो इस मैच को हार जाती है। इस तरह भारतीय टीम इस मैच के साथ-साथ इस सीरीज को भी अपने नाम कर लेती है और 3-0 से अफगानिस्तान की टीम का सफाया कर देती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम अफगानिस्तान दूसरा टी20 मैच: जयसवाल और दुबे जी ने बल्ले से मचाई तबाही, दूसरा मैच जीतकर भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *